निष्ठा (FLN 3.0) “विद्या प्रवेश एवं बालवाटिका” की समझ और “बुनियादी भाषा और साक्षरता” अब दीक्षा ऐप पर उपलब्ध है, link पर क्लिक करके पूरा करें कोर्स

कक्षा 1 से 5 के शिक्षकों के लिए

राज्य शिक्षा केंद्र का  पत्र क्रमांक 5272 भोपाल दिनांक 27.09.2021 के क्रम में कक्षा 1 से 5 तक के समस्त शिक्षकों के लिए भारत सरकार  शिक्षा मंत्रालय के निर्देशानुसार निष्ठां (NISHTHA FLN 3.0) दीक्षा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण के आयोजन एवं प्रभावी क्रियान्वयन सम्बन्धी निर्देश जारी किये गये थे।उक्त पत्र के निर्देशानुसार निष्ठां (NISHTHA FLN 3.0) ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम 1 अक्टूबर 2021 से प्रारंभ किया गया था तथा मार्च 2022 के अंत तक प्रदेश के कक्षा 1 से 5 तक के सभी शिक्षक निष्ठां (NISHTHA FLN 3.0) ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम के 12 माडयूल पर प्रशिक्षण  प्राप्त कर सकेंगे। प्रत्येक माह की 1 तारीख को 2 कोर्स प्रारंभ किये जाते है। 2 कोर्सो की link ओपन की जाती है, जो  30 दिनों तक खुली रहती है।  इसी क्रम में  दिसंबर माह की 1 तारीख को कोर्स-5 विद्या प्रवेश’ एवं ‘बालवाटिका’ की समझ ( Understanding Vidhya Pravesh and Balvatika) और कोर्स-6 बुनियादी भाषा और साक्षरता (Foundational Language and Literacy)  की link ओपन की गयी है इन दोनों कोर्सो को शिक्षकों को 31 दिसंबर तक पूर्ण करना है। 

कोर्स पर जाने हेतु कृपया लिंक पर क्लिक करें-

कोर्स 5 :- ‘विद्या प्रवेश’ एवं ‘बालवाटिका’ की समझ​-

https://bit.ly/MPN-FLN-C5

कोर्स 6 :-  बुनियादी भाषा और साक्षरता-​

https://bit.ly/MPN-FLN-C6

यह दोनों कोर्स कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने वाले सभी शिक्षकों के साथ ही जिला अधिकारियों, डाइट फेकल्टी, ब्लॉक अधिकारियों सहित सभी जनशिक्षकों के लिए अनिवार्य हैं।

महत्वपूर्ण बिंदु :- 

1) कोर्स करने हेतु दीक्षा ऐप पर अपने यूनीक आईडी (जो आप एमशिक्षा मित्र एप पर उपयोग करते है) से ही लॉग इन करें।

2) उक्त दोनों कोर्स राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा निर्देशित समय-सीमा में पूर्ण करना आवश्यक है।

3) कोर्स में दी गई पोर्टफ़ोलियो गतिविधियों को पूर्ण करें तथा अपने शिक्षक साथियों से साझा करें।

4) सर्वोच्च महत्वपूर्ण : प्रत्येक कोर्स की सीख को अपनी कक्षा के बच्चों को सिखाने की दिशा में लेकर जाए।

5) आप  सभी कोर्स आरंभ करने से पहले अपने दीक्षा एप को अपडेट जरूर कर लेवे।

6) आपको सभी कोर्स क्रमशः करना है। कोर्स करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है, कि पहले एक कोर्स पूर्ण कर लेने के पश्चात ही दूसरा कोर्स प्रारंभ करें।

7) कोर्स को करने के बाद हमें कोर्स की प्रश्नोत्तरी भी करना होती है तो प्रश्नोत्तरी करते समय हमें यह ध्यान रखना है कि प्रश्नोत्तरी का जो स्कोर है वह 70% से कम नहीं होना चाहिए यदि स्कोर 70% से कम रहता है तो सर्टिफिकेट नहीं आएगा और ना ही हमारा कोर्स पूरा माना जाएगा। हमें प्रश्नोत्तरी करने के लिए तीन प्रयास दिए जाते हैं तो सभी लोग कोर्स ध्यान से सुने और कोर्स की डायरी भी आवश्यक रूप से बनाए। जिससे कि हमें प्रश्न करने में सुविधा हो।

8) सभी शिक्षक साथियों को कोर्स विद्यालय समय में नहीं करना है। कोर्स करने के लिए हमें विद्यालय समय के बाद दूसरा समय निकालना है जिसमें हमें कुछ पूर्ण करना है।

प्रशिक्षण कक्ष

राज्य शिक्षा केन्द्र,
मध्य प्रदेश, भोपाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *