नवीन सत्र से सीएम राइज स्कूलों को सौ फीसदी परीक्षा से चयनित शिक्षक मिलेंगे

विभाग ने कहा कि शत-प्रतिशत शिक्षकों की पूर्ति के लिए दूसरी परीक्षा होगी

 

प्रदेश में अप्रैल माह से जब नया शिक्षा सत्र शुरू होगा तो सीएम राइज स्कूलों में शत-प्रतिशत परीक्षा से चयनित शिक्षक पदस्थ किए जाएंगे। विद्यालयों में रिक्त पदों को भरने के लिए कराई जा रही परीक्षा इस का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

शिक्षा विभाग का कहना है कि पहले चरण की परीक्षा हो चुकी है। जिसमें 30 फीसदी शिक्षकों की की पूर्ति होने की संभावनाएं है। अधिकारियों का कहना है कि जो परीक्षा कराईं गई है उसमें सही शिक्षक उत्तीर्ण हो, यह तो संभव नहीं है इतना जरूर है कि 20 से लेकर 30 फीसदी शिक्षक परीक्षा में सफल होंगे।सीएम राइज स्कूलों में पदस्थ होगें। जबकि शिक्षकों की जो नई भर्तियां हुईं हैं। उसमें भी 40 प्रतिशत पूर्ति शिक्षकों की हो रहीं हैं।अब शेष पदों पर शिक्षकों की पदस्थापना के लिए दूसरे चरण की परीक्षा करवाई जाएगी। अफसरों का कहना है जिन शिक्षकों की परीक्षा हाल ही में करवाई गई है। उनकी उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।एक सप्ताह में इनका रिजल्ट आ जाएगा।परीक्षा परिणाम आने के बाद यह देखा जाएगा कि कितने शिक्षक अनुत्तीर्ण हुए हैं और कितनों ने सफलता पाई है।यह आकलन कर की संख्या पदों की संख्या अनुपात के आधार पर दूसरी परीक्षा आयोजित की जाएगी इसके बाद भी पदों की पूर्ति नहीं हुई तो तीसरी परीक्षा का भी विकल्प खुले हुए हैं साक्षात्कार के माध्यम से भरे जा रहे हैं पहले चरण में शामिल नहीं हो पाए थे इसके लिए भी दोबारा आवेदन मंगवाए जा रहे हैं। इस प्रक्रिया पर भी तेजी से काम प्रारंभ कर दिया गया है अधिकारियों का कहना है कि अप्रैल से नया शिक्षण सत्र प्रारंभ करने की पूरी तैयारी है। हां यदि कोरोना का संकट सामने आता है तो फिर राज्य सरकार के निर्देश पर बात टिक जाएगी।इसके बाद शासन जो आदेश देगा उसी के अनुसार नवीन शिक्षण सत्र का संचालन शुरू किया जाएगा।

इनका कहना सी एम राइज स्कूलों में पदों की पूर्ति के लिए पहले चरण की परीक्षा प्रारंभ हो गई है। इस परीक्षा से संभावित 30% पदों की पूर्ति हो जाएगी। परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है एक  सप्ताह में यह कार्य पूर्ण हो जाएगा। रिजल्ट आने के बाद देखा जाएगा कि कितने शिक्षक सफल हुए हैं इसके बाद दूसरे चरण की परीक्षा प्रारंभ की जाएगी।

*आप यह जानकारी www.educationpointe.com पर देख रहे है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *