अगले सत्र से 10वीं 12वीं परीक्षाओं का होगा ऑनलाइन मूल्यांकन । माध्यमिक शिक्षा मंडल तैयार कर रहा है सिस्टम माध्यमिक शिक्षा

  • अगले सत्र से परीक्षाओं का होगा ऑनलाइन मूल्यांकन
  • देश में होगा पहला प्रयोग
  • पहले राज्य ओपन ने किया था प्रयोग
  • अब मंडल तैयार कर रहा है सिस्टम

मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य होगा जहां पर 10वीं 12वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अब ऑनलाइन तैयार किया जाएगा । मौजूदा वर्ष में तो नहीं ,लेकिन अगले शिक्षण सत्र से मंडल पूरी ताकत से काम करने के लिए सिस्टम की तैयारियां करने में जुट गया है। परीक्षा आवेदन ऑनलाइन लेने के बाद मंडल मूल्यांकन भी इसी पद्धति से कराने के लिए तैयार हुआ है। इस संदर्भ में अभी से मंडल ने तकनीकी विशेषज्ञ से बिंदुवार जानकारी लेनी शुरू की है। प्रदेश में प्रति वर्ष तकरीबन 20 लाख विद्यार्थी 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं में मौजूदगी का आंकड़ा बताते हुए मंडल विशेषज्ञों से यह मशवरा कर रहा है। यह जानने की कोशिश हो रही है कि आखिर इस प्रक्रिया में कितना नफा नुकसान होगा या कितना समय की बचत या बर्बादी होगी। मंडल का कहना है कि विशेषज्ञों द्वारा जो राय सुझाई गई है। उसके अनुसार ऑनलाइन मूल्यांकन का कार्य ऑफलाइन से कहीं बेहतर है। मंडल का कहना है कि तकनीकी विशेषज्ञ ने पूरा भौगोलिक अध्ययन करने के बाद यही निष्कर्ष निकाला है कि उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य ऑफलाइन से ऑनलाइन ही बेहतर होगा। इस सुझाव को अमल में लाते हुए  माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अभी से काम प्रारंभ कर दिया है।

कापियां स्कैन करने के बाद जांच की जाएगी :-

माध्यमिक शिक्षा मंडल का कहना है कि ऑनलाइन प्रक्रिया के बाकायदा क्रम तैयार किए जाएंगे। जिस विषय की परीक्षा हुई है,उस सब्जेक्ट की कॉपी को कंप्यूटर से स्कैन कर लिया जाएगा।सभी विषयों की कॉपियां स्कैन करने के बाद विशेषज्ञ शिक्षक इसका ऑनलाइन मूल्यांकन करेंगे। ओएमआर सीट ऑफलाइन भरी जाती थी, वह ऑनलाइन भरी जाएगी। मंडल ने इस प्रक्रिया के अनेक फायदे भी गिनाए हैं।अगर रिजल्ट आने के बाद अपने परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थी फिर से रिटोटलिंग या काफी अवलोकन करवाने की मांग करते हैं तो है परेशानी दूर होगी ‌।

इस वर्ष ऑनलाइन भरी जाएगी ओएमआर शीट:-

अधिकारियों का कहना है कि मौजूदा वर्ष की परीक्षाओं में उत्तर पुस्तिकाओं की ओएमआर शीट ऑनलाइन भरी जाएगी। मूल्यांकन केंद्रों पर स्कैन कॉपियों में ओएमआर शीट भरने का काम ऑनलाइन होगा। इसके लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित भी किया गया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *