समय सीमा में दीक्षा एप पर शिक्षकों को अनिवार्य रूप से प्रोफाइल को करना होगा अपडेट

समय सीमा में दीक्षा (DIKSHA) एप पर शिक्षकों को अनिवार्य रूप से प्रोफाइल को करना होगा अपडेट

दोस्तों जैसा कि आप सभी को मालूम है दीक्षा एप पर शिक्षकों के द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किए गए हैं जिन शिक्षकों के द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किए गए हैं समय-समय पर उनको प्रशिक्षण पूर्ण करने के संबंध में निर्देश राज्य शिक्षा केंद्र के द्वारा जारी किए गए हैं। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको राज शिक्षा केंद्र के उस पत्र के बारे में बताना चाहते हैं। जिसमें ऐसे समस्त शिक्षक जिन्होंने दीक्षा एप का उपयोग करके प्रशिक्षण प्राप्त किए हैं उन्हें अनिवार्य रूप से अपनी प्रोफाइल को अपडेट करना होगा।

इस संबंध में राज शिक्षा केंद्र द्वारा पत्र क्रमांक 3262 भोपाल दिनांक 18 मार्च 2022 को जारी किया है। इसमें दिए गए निर्देश के अनुसार राज्य स्तर से जारी निर्देशानुसार दीक्षा पोर्टल पर सीएम राइस डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण अंतर्गत विभिन्न डिजिटल प्रशिक्षण को पूर्ण करने हेतु वर्तमान समय में दीक्षा एप का उपयोग प्रदेश के शिक्षकों द्वारा प्रभावी तरीके से किया जा रहा है।

दीक्षा ऐप में हुए बदलाव के तहत प्रदेश के समस्त शिक्षकों शिक्षकों विकासखंड एवं जिला स्तर के अधिकारियों की प्रोफाइल को अपडेट किया जाना है यह कार संबंधित उपयोगकर्ता द्वारा स्वयं अपने ही मोबाइल से दीक्षा ऐप के माध्यम से पूर्ण कर सकते हैं। शिक्षकों को अपनी शाला जन शिक्षा केंद्र विकासखंड जिले आदि को अपने तदनुसार अपडेट करना है यह कार्य दीक्षा एप के प्रोफाइल सेक्शन में संपादित करें विकल्प के माध्यम से पूर्ण किया जा सकता है इस कार्य में सभी की तकनीकी सहायता हेतु क्या शिक्षा के द्वारा वीडियो तैयार किया गया है जिसे क्यूआर कोड के माध्यम से प्रोफाइल अपडेट करने की प्रक्रिया को विस्तार से समझा जा सकता है। 

पत्र डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *