शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अर्न्तगत गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूलों में प्रथम चरण प्रवेश के पश्चात द्वितीय चरण हेतु रिक्त सीटों पर प्रवेश प्रकिया के संबंध में आदेश जारी

राज्य शिक्षा केंद्र के पत्र क्रमांक / राशिके / आरटीई /  2022 / 4451 भोपाल, दिनांक 26.07.2022 के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2022-23 हेतु शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अर्न्तगत गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूलों में प्रथम चरण प्रवेश के पश्चात द्वितीय चरण हेतु रिक्त सीटों पर प्रवेश प्रकिया के संबंध में आदेश जारी किया गया है। जिसका  संदर्भित  पत्र कं/राशिके/आरटीई/2022/3681 भोपाल, दिनांक 14.06.2022 है।

 

निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 की धारा 12(1)(ग) के प्रभावी क्रियान्वयन तथा कमजोर वर्ग एवं वंचित समूह के बच्चों के निःशुल्क प्रवेश सत्र 2022-23 प्रथम चरण की प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। प्रथम चरण के उपरांत स्कलों में रिक्त सीटों को आरटीई पोर्टल पर प्रर्दशित किया गया है इन रिक्त सीटों में द्वितीय चरण के माध्यम से प्रवेश हेतु समय सारणी निम्नानुसार निर्धारित की जाती है:-

क्र. गतिविधि समय-सीमा
1  आवेदको द्वारा द्वितीय चरण हेतु स्कूलों की च्वाइस अपडेट करना  दिनांक 27-31 जुलाई 2022 तक
2 ऑनलाईन लॉटरी के माध्यम से स्कूल का आवंटन 02 अगस्त 2022
3  आवंटन पश्चात आवंटित स्कूल में प्रवेश हेतु उपस्थित होकर प्रवेश प्राप्त करना एवं संबंधित अशासकीय स्कूल द्वारा मोबाइल एप के माध्यम से एडमीशन रिपोर्टिंग करना। 03-06 अगस्त 2022 तक

द्वितीय चरण हेतु ऑनलाइन आवेदन में स्कूलों की च्वाइस अपडेट करने के संबंध में निर्देश निम्नानुसार है:

1. आवेदको को नवीन आवेदन दर्ज करने का विकल्प नही होगा। जिन आवेदको ने सत्र 2022-23 हेतु ऑनलाइन आवेदन किया है एवं सत्यापन केन्द पर जाकर मूल दस्तावेजो से सत्यापन कराया था एवं सत्यापन में पात्र हुये है केवल केवल वही आवेदक स्कूल की च्वाइस अपडेट करने हेतु पात्र होगे।

2. द्वितीय चरण में आवेदक को केवल स्कूल की च्वाइस अपडेट (जोडना/हटाना) करने का विकल्प प्रदान किया गया है।

3. सत्यापन उपरांत पात्र पाये गये आवेदक जिन्हे प्रथम चरण में कोई स्कूल आवंटित नही हुआ है अथवा ऐसे आवेदक जिन्हे प्रथम चरण में स्कूल आवंटन हुआ है परन्तु उनके द्वारा आंवटित स्कूल में प्रवेश नहीं लिया है वह द्वितीय चरण में सम्मलित होने हेतु स्कूल की च्वाइस अपडेट कर सकते है।

4. द्वितीय चरण में यदि कोई आवेदक स्कूल की च्वाइस अपडेट नही करता है तो सीट रिक्त होने की स्थिति इसी आवेदन को द्वितीय चरण हेतु सम्मलित किया जायेगा।

5. कोविड-19 के कारण अथवा किसी अन्य परिस्थितियों के कारण यदि बंद अशासकीय स्कूल में हो गया है अथवा किसी अल्पसंख्यक स्कूल में प्रथम चरण में आवंटन हो गया है एवं उनका इन स्कूल में उनका प्रवेश नही हो सका है तो छात्र हित को देखते हुये ऐसे आवेदकों को भी द्वितीय चरण में अन्य स्कूल की च्वाइस अपडेट करने का विकल्प प्रदान किया गया है। कृपया प्रवेश प्रकिया सत्र 2022-23 द्वितीय चरण हेतु उपरोक्त समय सारणी अनुसार कार्यवाही हेतु संबंधितो को उपलब्ध संसाधनों के माध्यम से अवगत कराते हये समुचित कार्यवाही करने का कष्ट करें।

पत्र डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *