एफ. एल. एन. सेम्पल बेसलाईन टेस्ट 2022 का  आयोजन

एफ. एल. एन. सेम्पल बेसलाईन टेस्ट 2022 का  आयोजन

इस पोस्ट के माध्यम से आपको एफ. एल. एन. सेम्पल बेसलाईन टेस्ट 2022 का  आयोजन कब कैसे किया जाना है।क्या एफ. एल. एन. सेम्पल बेसलाईन टेस्ट 2022 सभी शालाओ में होंगा । राज्य शिक्षा केन्द्र के क्या है दिशा निर्देश

राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल का पत्र क्र./रा.शि.के. / मूल्यांकन/ FLN बेसलाईन टेस्ट / 2022/5462 भोपाल, दिनांक 20/9/2022 द्वारा एफ. एल. एन. सेम्पल बेसलाईन टेस्ट 2022 का  आयोजन करने के संबंध में दिशा निर्देश जारी किये गये है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 इस बात की अनुशंसा करती है कि प्रारंभिक स्तर पर पढ़ रहे बच्चे मूलभूत साक्षरता एवं संख्या ज्ञान (एफ. एल. एन.) को अर्जित कर सके तथा सभी बच्चों के लिए मूलभूत साक्षरता एवं संख्या ज्ञान प्राप्त करना एक महत्त्वपूर्ण राष्ट्रीय मिशन होना चाहिए। बोध के साथ पटन लेखन और मूलभूत गणितीय प्रश्नों को हल करने के मूलभूत कौशलों को प्राप्त न कर पाने से बच्च प्रारंभिक कक्षाओं के बाद पाठ्यचर्या की जटिलताओं के लिए तैयार नहीं हो पाता है।

इस दिशा में शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा एक राष्ट्रीय मूलभूत साक्षरता एवं संख्या ज्ञान दक्षता पहल मिशन (निपुण भारत) की स्थापना की गई है। मिशन का उद्देश्य मूलभूत साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के सार्वभौमिक अर्जन को सुनिश्चित करवाना है। उपरोक्त परिदृश्य में राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा एफ. एल. एन बेसलाईन टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है। इस संबंध में विस्तृत निर्देश निम्नानुसार हैं –

1. एफ. एल. एन. सेम्पल बेसलाईन टेस्ट का आयोजन

एफ एल.एन. बेसलाईन टेस्ट का आयोजन दिनांक 13-15 अक्टूबर 2022 की अवधि में किया जाएगा। यह टेस्ट प्रत्येक जिले के प्रत्येक विकासखण्ड की दस-दस शालाओं में होगा।

2. एफ. एल.एन. सेम्पल बेसलाईन टेस्ट हेतु कक्षा एवं विषय –

यह टेस्ट कक्षा 2 में अध्ययनरत कुल 10 बच्चों पर होगा। इसमें हिन्दी भाषा व गणित विषय को सम्मिलित किया जाएगा।

3. टेस्ट हेतु सेम्पल शालाएं –

शालाओं का चयन राज्य स्तर से किया गया है। सेम्पल शालाओं की सूची जिला प्रोग्रामर को उपलब्ध कराई जा रही है। राज्य द्वारा जिला प्रोग्रामर को उपलब्ध कराई गई, शालाओं की सूची में कुछ अतिरिक्त शालाएं भी चिन्हित की गई है। डाइट प्राचार्य जिला प्रोग्रामर के द्वारा इनमें से प्रत्येक विकासखण्ड की 10 शालाओं का चयन करें। यह भी ध्यान रखा जाए कि यदि टेम्पल शालाओं में सी.एम. राइज स्कूल चिन्हित है तो उस सेम्पल के रूप में अनिवार्यतः चयनित किया जाए जिन जिलों में डाइट नहीं है वहां मदर डाईट और डी.पी. सी. सेम्पल बेसलाइन टेस्ट संपन्न कराने हेतु उत्तरदायी होगे।

4. टेस्ट का प्रशासन फील्ड इन्वेस्टीगेटर (FI) के द्वारा

एफ. एल. एन. बेसलाईन टेस्ट का प्रशासन फील्ड इन्वेस्टीगेटर्स के द्वारा किया जाएगा। फील्ड इन्वेस्टीगेटर डी.एल.एड के प्रशिक्षणार्थी होगे जिन जिलों में डाइट नहीं है, उन जिलों में उनकी मूल डाइट (मदर डाईट) के द्वारा यह कार्य कराया जाएगा। राज्य द्वारा उपलब्ध कराई गई जिलेवार सम्पल शालाओं की सूची अनुसार डाईट प्राचार्य का यह उत्तरदायित्व होगा कि वे जिले की प्रत्येक सेम्पल शाला हेतु 2-2 छात्राध्यापकों को टेस्ट कार्य हेतु नामांकित करेंगे तथा जिले स्तर पर उनका उन्मुखीकरण दिया जाएगा (राज्य स्तर से प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर द्वारा)

• यहां यह उल्लेखनीय है कि फील्ड इन्वेस्टीगेटर (FT) को इस कार्य हेतु पृथक से मानदेय प्रदाय नहीं किया जाएगा, यह कार्य उनके प्रोजेक्ट वर्क के रूप में होगा।

• सार्वजनिक यातायात के साधनों का उपयोग करके जो फील्ड इन्वेस्टीगेटर (Fls) शाला तक जाएंगे उन्हें शाला तक जाने आने का वास्तविक किराये का भुगतान नियमानुसार डी.पी.सी. कार्यालय द्वारा किया जाएगा। डाइट प्राचार्य द्वारा इनकी सूची प्रमाणित कर जिला शिक्षा केन्द्र को उपलब्ध करानी होगी। टेस्ट संपादन हेतु प्रातः 10:00 बजे FI को शाला में पहुंचना अनिवार्य है।

5. मुख्य टेस्ट हेतु जिलों के मास्टर ट्रेनर्स का राज्य स्तरीय उन्मुखीकरण एफ. एल. एन. बेसलाईन टेस्ट सफलतापूर्वक संपादित करने एफ एल एन टूल तथा इसे लागू करने की प्रक्रिया की समझ हेतु प्रत्येक डाइट से मूल्यांकन प्रभारी तथा एपीसी अकादमिक को “एफ. एल. एन. बेसलाईन जिला समन्वयक” नियुक्त किया जाए जिनका दो दिवसीय उन्मुखीकरण दिनांक 28 से 29 सितम्बर 2022 की अवधि में राज्य शिक्षा केन्द्र में किया जाएगा। राज्य स्तर पर उन्मुखीकरण में आने वाले प्रतिभागियों का टी.ए/ डी.ए. उनकी संस्था से देय होगा।

6. ब्लॉक MIS ऑपरेटर का ऑनलाईन उन्मुखीकरण –

ब्लॉक में टेस्ट संपादन प्रक्रिया के दौरान तकनीकी बिन्दुओं पर फील्ड इन्वेस्टीगेटर (Fis) को सपोर्ट करने की दृष्टि से Tangerine App” पर समझ बनाने हेतु ब्लॉक MIS ऑपरेटर का ऑनलाईन उन्मुखीकरण राज्य स्तर से दिनांक 30 सितम्बर 2022 को किया जाएगा। इस हेतु लिंक पृथक से उपलब्ध करायी जाएगी। उल्लेखनीय है कि टेस्ट में बच्चों के रेस्पास “Tangerine App पर टेस्ट के दौरान ही प्रविष्टि की जानी है।

7. फील्ड इन्वेस्टीगेटर्स (Fis) को नियुक्ति आदेश जारी करना –

टेस्ट संपादित करने हेतु प्रत्येक फील्ड इन्वेस्टीगेटर (Fls) को  ड्यूटी डाईट प्राचार्य द्वारा लगायी जाएगी

क्र  छात्राध्यापक का नाम अध्यनरत संस्था  आवंटित सैंपल शाखा का नाम  जिला  विकासखंड  शाला का U-DISE कोड  शाला प्रमुख का नाम

नोट- एक शाला हेतु दो फील्ड इन्वेस्टीगेटर्स की नियुक्ति की जाए। अगर किसी जिले में ब्लॉक की संख्या अधिक है तो फील्ड इन्वेस्टीगेटर्स को रिपीट किया जाए डाईट प्राचार्य इस आशय के निर्देश जारी करें।

8. जिला मुख्यालय की शालाओं में ड्रायरन किया जाना –

एफ.एल.एन. बेसलाईन टेस्ट के सफल संचालन हेतु जिला मुख्यालय की (डाईट के आसपास की) 8 से 10 शालाओं में दिनांक 10-11 अक्टूबर 2022 की अवधि में डाईट के मार्गदर्शन में फील्ड इन्वेस्टिगेटर (Fis) द्वारा कक्षा 2 के बच्चों का शाला समय में एफ. एल.एन. बेसलाईन ड्रायरन किया जाएगा। शाला का चयन डाईट द्वारा किया जाएगा ड्रायरन हेतु जिले के सभी Fls इन शालाओं में कक्षा 2 के 10 बच्चों पर निर्धारित प्रक्रिया अनुसार ड्रायरन करेंगे। प्रत्येक 10 बच्चों हेतु 2 FI रहेंगे। ड्रायरन की प्रक्रिया में सभी जिला फील्ड इन्वेस्टीगेटर (Fis) की सहभागिता आवश्यक है।

9. फील्ड इन्वेस्टीगेटर्स का उन्मुखीकरण –

राज्य स्तर से उन्मुखीकरण प्राप्त करने के पश्चात दिनांक 06 से 08 अक्टूबर 2022 की अवधि में (किन्हीं दो दिवसों में फील्ड इन्वेस्टीगेटर्स (Fls) का उन्मुखीकरण जिले स्तर पर किया जाएगा। जिले स्तर पर उन्मुखीकरण का उत्तरदायित्व डाइट प्राचार्य तथा ए.पी.सी. अकादमिक दोनों का संयुक्त रूप से होगा ।

10. टेस्ट हेतु उपयोग में लायी जाने वाली सामग्री का विवरण –

क्र.  टेस्ट हेतु प्रयुक्त सामग्री का शीर्षक विषय कक्षा सामग्री की मात्रा टीप
1 आकलनकर्ता मार्गदर्शिका हिन्दी 2 1 सेट 1 सेट प्रति Fl
2 आकलनकर्ता मार्गदर्शिका गणित 2 1 सेट 1 सेट प्रति Fl
3 असेसमेंट किट हिन्दी 2 1 सेट 1 सेट प्रति Fl
4 असेसमेंट किट गणित 2 1 सेट 1 सेट प्रति Fl
5 विद्यार्थी वर्कशीट हिन्दी 2 1 सेट प्रतिछात्र प्रति (कुल 10 सेट)
6 विद्यार्थी वर्कशीट गणित 2 1 सेट प्रतिछात्र प्रति (कुल 10 सेट)
7 SOP 1 सेट 1 सेट प्रति Fl

11 टेस्ट हेतु जिलों में सामग्री की उपलब्धता –

एफ. एल.एन. बेसलाईन टेस्ट हेतु उपयोग में लाई जाने वाली उपरोक्त तालिका में अकित समस्त सामग्री राज्य द्वारा दिनांक 26 सितम्बर 2022 तक जिला परियोजना समन्वयक कार्यालय के प्रोग्रामर को ईमेल द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। जिला परियोजना समन्वयक द्वारा विकासखण्डवार चयनित सेम्पल शालाओं के मान से सामग्री मुद्रित / फोटोकॉपी करवाकर डाइट प्राचार्य को समस्त सामग्री फील्ड इन्वेस्टीगेटर (Fis) के प्रशिक्षण से पूर्व अनिवार्यतः उपलब्ध कराई जाए सामग्री की व्यवस्था हेतु मप्र भण्डार क्रय नियमों का पालन करते हुए जिले की अनुमोदित दरों पर नियमानुसार मुद्रण करवायेंगे अथवा दरें उपलब्ध न होने पर फोटोकॉपी कराने हेतु अधिकतम 75 पैसे प्रति पृष्ठ की दर से फोटोकॉपी कराई जाएगी। इस हेतु सक्षम स्तर से स्वीकृति ली जाए।

12. दूरस्थ विकाखण्डों की सेम्पल शालाओं तक फील्ड इन्वेस्टीगेटर (Fls) की पहुंच हेतु आवश्यकतानुसार वाहन व्यवस्था

जो सेम्पल शालाएं दूरस्थ अंचलों में स्थित है यहाँ फील्ड इन्वेस्टीगेटर (Fis) के आवागमन के लिए डाईट डी.पी.सी. एवं बी.आर.सी.सी. कार्यालय में उपलब्ध वाहन को उपयोग में लाया जा सकेगा।

13. फील्ड इन्वेस्टीगेटर (Fls) के सेम्पल शालाओं में जाने हेतु सहयोग / मार्गदर्शन बी.आर.सी.सी. व. सी. ए. सी. द्वारा

सभी बी.आर.सी.सी. अपने ब्लॉक की चयनित सम्पल शालाओं की जानकारी प्राप्त करेंगे। समस्त बी. आर. सी. सी. अपने क्षेत्रांतर्गत चयनित सम्पल शालाओं के समस्त सी.ए.सी. को यह उत्तरदायित्व सौंपेंगे कि ये फील्ड इन्वेस्टीगेटर (Fis) को टेस्ट संपादन के लिए शाला में पहुंचने हेतु मार्ग इत्यादि के बारे में आवश्यकतानुसार मार्गदर्शन देंगे।

14. बजट प्रावधान-

एफएलएन बेसलाईन टेस्ट हेतु होने वाला समस्त व्यय, समग्र शिक्षा के वार्षिक कार्य योजना अंतर्गत एफ. एल.एन मद से किया जाना प्रस्तावित है।

15. टेस्ट के दौरान डाटा एण्ट्री

टेस्ट के दौरान डेटा एण्ट्री फील्ड इन्वेस्टीगेटर्स द्वारा स्वयं के मोबाईल से Tangerine App पर की जाएगी। इस ऐप में ही विद्यार्थियों के रेस्पांसेस को फील्ड इन्वेस्टीगेटर (File) द्वारा टेस्ट के दौरान ही एण्ट्री की जाएगी। पृथक से किसी प्रकार के डटा एण्ट्री नहीं कराई जाएगी।

जिले में एफ. एल. एन. टेस्ट संबंधी समस्त गतिविधियों के निर्बाध रूप से संपादित करने हेतु डाईट प्राचार्य व जिला परियोजना समन्वयक संयुक्त रूप से उत्तरदायी होंगे। दोनों अधिकारी प्रत्येक गतिविधि की मॉनीटरिंग करेंगे तथा डिस्ट्रिक्ट कार्डिनेटर्स को आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे। एफ. एल. एन. बेसलाईन टेस्ट का कार्य पूरी गंभीरता से संपादित किया जाए।

(धनराजू एस.)

संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र, भोपाल

पत्र डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *