स्थानांतरण आदेश (Transfer Order) कैसे कैंसिल करें? क्या है ट्रान्सफर स्थानांतरण आदेश कैंसिल करने के आवश्यक बिन्दु

एजुकेशन पोर्टल पर ट्रान्सफर आदेश निरस्त करना का आप्शन दे दिया गया है जिसकी सहायता से आप अपना ट्रान्सफर आदेश (Transfer Order) कैंसिल करा सकते है। 

नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना स्थानांतरण आदेश कैंसिल (Transfer Order Cancel ) कर सकते है –

सबसे पहले आपको एजुकेशन पोर्टल ओपन करके अपने आईडी पासवर्ड से लोगिन करना है लोगिन करने के बाद आपको कुछ इस प्रकार का इंटरफ़ेस दिखाई देगा।

अब आपको ऊपर दिख रहे आप्शन (Teacher Transfer) पर क्लिक करना है जैसे ही आप Teacher Transfer पर क्लिक करेंगे तो आपको कुछ इस प्रकार का इंटरफ़ेस दिखाई देगा।

अब आपको ऊपर दर्शाए गये बॉक्स में (Transfer Order Cancellation) पर जाकर कैंसिल आर्डर पर क्लिक करना है जैसे ही आप Cancel Order पर क्लिक करेंगे तो आपको कुछ आवश्यक बिंदु देखने को मिलेंगे –

स्थानांतरण आदेश को निरस्त कराने हेतु आवश्यक बिन्दु :

1. यदि किसी शिक्षक का बरीयता के आधार पर ट्रान्सफर हुआ है ओर आधार हेतु उपलब्ध जानकारी गलत है तो संकुल प्राचार्य द्वारा होल्ड लगाने के उपरांत राज्य स्तर से ट्रान्सफर निरस्त किया जाएगा | पृथक से आवेदन की आवश्यकता नहीं है।
2. यदि कोई वरीयता के आधार पर ट्रान्सफर नहीं हुआ है ओर वह रिलीव भी नहीं हुआ है तो शिक्षक अपने लॉगिन आई डी पासवर्ड का उपयोग करते हुए सीधे पोर्टल पर आवेदन कर सकेगा।
3. यदि शिक्षक को रिलीव कर दिया गया है ओर वह अब तक नवीन पदांकित स्थल पर जॉइन नहीं हुआ है वह अपने लॉगिन आई डी पासवर्ड का उपयोग करते हुए सीधे पोर्टल पर आवेदन कर सकेगा।
4. यदि शिक्षक को रिलीव कर दिया गया है ओर नवीन पदांकित स्थल पर जॉइन मे होल्ड लगा दिया गया है तो वह अपने लॉगिन आई डी पासवर्ड का उपयोग करते हुए सीधे पोर्टल पर आवेदन कर सकेगा।

अब आप यहाँ से अपनी Transfer Order ID डालकर अपना ट्रान्सफर आर्डर कैंसिल करवा सकते है।

स्थानांतरण आदेश (Transfer Order) कैंसिल करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

क्या आपको जानकारी अच्छी लगी । कमेंट्स में अवश्य लिखे । आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें अवस्य बताए ।

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *