PM SHRI योजना का कियान्वयन करने के निर्देश

लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश गौतम नगर, भोपाल दिनांक 07/11/2022 के पत्र के क्रम में “PM SHRI” योजना का कियान्वयन करने के लिए मध्य प्रदेश के समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों को लिए निर्देशित किया गया है।

शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा अत्यंत महत्वकांक्षी योजना “PM SHRI” लॉच की गई है।

योजना के कियान्वयन हेतु भारत सरकार एवं शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश के मध्य योजना का क्रियान्वयन हेतु एम.ओ. यू किया जा चुका है।

“PM SHRI” योजना के क्रियान्वयन के लिए जिला शिक्षा अधिकारी, जिला स्तर पर नोडल अधिकारी रहेंगे एवं अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा सेकेन्ड्री उनको योजना के क्रियान्वयन से आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे। योजना के अन्तर्गत जिले के प्रत्येक ब्लॉक के अधिकतम दो विद्यालय का चयन होगा जिसमें एक प्राथमिक / मिडिल एवं एक सेकेण्ड्री / सीनियर सेकेण्ड्री विद्यालय होगा विद्यालय के चयन हेतु बैंचमार्क निर्धारित किए गए हैं जिसके आधार पर विद्यालय शॉर्टलिस्ट होंगे तदुपरांत इन विद्यालयों द्वारा “PM SHRI” चयन पोर्टल पर दूसरे लिस्टेड विद्यालयों द्वारा आवेदन किया जाएगा। चयन का निर्धारण प्रत्येक बैंचमार्क के लिए निर्धारित अंक के आधार पर होगा । प्रत्येक जिला शिक्षा अधिकारी शॉर्टलिस्ट विद्यालयों का अनिवार्यतः रजिस्ट्रेशन “PM SHRI पोर्टल पर करवाएंगे। “PM SHRI” योजना का संक्षिप्त विवरण, विद्यालय चयन प्रक्रिया तथा चैलेंज पैरामीटर तथा अंक का विवरण संलग्न हैं। निर्देशानुसार कार्यवाही यथाशीघ्र संपन्न करायें ।

(अनय वर्मा) आयुक्त लोक शिक्षण, म.प्र.

“PM SHRI पत्र डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें I” 

 

पीएम श्री योजना के लाभ

पीएम श्री योजना को इस साल 14500 स्कूलों में शुरू किया जाएगा, सरकार इसके लिए 27360 करोड रुपए 5 साल के अंतराल में देने को तैयार है। इस योजना के तहत देश के सभी स्कूलों को आधुनिक बनाया जाएगा

क्या है पीएम श्री योजना

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक नई केंद्र प्रायोजित योजना ‘पीएम श्री स्कूल’ को मंजूरी दी है। पीएम श्री स्कूल अपने आसपास के अन्य स्कूलों को मार्गदर्शन और नेतृत्व प्रदान करेंगे। दरअसल, वर्ष 2022-23 से 2026 तक पांच वर्षों की अवधि के लिए 27360 करोड़ रुपये की लागत से पीएम श्री (पीएम स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) योजना प्रोजेक्ट को लागू किया जाएग।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *