FLN चयनित सेम्पल शालाओ में बेसलाईन टेस्ट पुनः आयोजित कराने के निर्देश ।

बेसलाईन टेस्ट पुनः आयोजित कराने के निर्देशआपको बता दे की जिलों की सेम्पल शालाओं में एफ. एल. एन. सेम्पल बेसलाईन टेस्ट का आयोजन दिनांक 13 से 15 अक्टूबर 2022 की अवधि में किया गया था। टेस्ट आयोजन के पश्चात परिणामों का विश्लेषण करने के बाद स्टेट रिपोर्ट कार्ड निर्मित किया गया एवं डिस्ट्रिक्ट रिपोर्ट कार्ड तैयार किया गया । टेस्ट परिणामों के विश्लेषण के आधार पर यह पाया गया कि 10 जिलों में परिणाम विसंगति पूर्ण हैं, अतः 10 जिलों में एफ.एल.एन. सेम्पल बेसलाईन टेस्ट का पुन आयोजन कराने का निर्णय लिया गया है।
राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल द्वारा इस सम्बन्ध में दिनांक 05/01/23 को प्राचार्य डाइट और जिला परियोजना समन्वयक को बेसलाईन टेस्ट पुनः आयोजित कराने के निर्देश दिए है
राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल का पत्र क्र./रा.शि.के./मूल्यांकन/FLN बेसलाईन टेस्ट / 2023/1219 भोपाल, दिनांक : 05/01/23
जिला आगरमालवा, श्योपुर शिवपुरी निवाड़ी, टीकमगढ़, मुरैना, भोपाल, रीवा, बुरहानपुर, दमोह (म.प्र.) इन 10 जिलों में एफ. एल.एन. सेम्पल बेसलाईन टेस्ट पुनः आयोजित कराने विषयक।
संदर्भ- रा.शि.के. का पत्र क्र. / मूल्यांकन / FLN बेसलाईन टेस्ट / 2022/5462, दिनांक 20.9.2022
इस संबंध में विस्तृत निर्देश निम्नानुसार हैं –
1. एफ. एल.एन. सेम्पल बेसलाईन टेस्ट का पुन आयोजन- एफ.एल.एन. बेसलाईन टेस्ट का आयोजन दिनांक 18-18 जनवरी 2023 की अवधि में शाला समय में फील्ड इन्वेस्टीगेटर्स (Fls) के द्वारा किया जाएगा। यह टेस्ट आगरमालवा, श्योपुर शिवपुरी निवाड़ी, टीकमगढ़, मुरैना, भोपाल, रीवा, बुरहानपुर, दमोह जिले के प्रत्येक विकासखण्ड की दस-दस शालाओं में होगा। प्रथम दिवस फील्ड इन्वेस्टिगेटर्स का उन्मुखीकरण होगा द्वितीय एवं तृतीय दिवस टेस्ट प्रशासित होगा।
2. एफ. एल. एन. सेम्पल बेसलाईन टेस्ट हेतु कक्षा एवं विषय- संदर्भित पत्र अनुसार ।
3. टेस्ट हेतु सेम्पल शालाएं दिनांक 13 से 15 अक्टूबर 2022 की अवधि में जिन शालाओं में एफ. एल.एन. सेम्पल बेसलाईन टेस्ट का आयोजन किया गया था, उन्हीं शालाओं में पुनः टेस्ट आयोजित किया जाएगा।
4. टेस्ट का प्रशासन फील्ड इन्वेस्टीगेटर्स (Fls) के द्वारा संदर्भित पत्र में निर्धारित प्रक्रिया अनुसार फील्ड इन्वेस्टिगेटर्स के द्वारा होगा। आगरमालवा जिले में टेस्ट का संपादन शाजापुर जिले के फील्ड इन्वेस्टिगेटर्स के द्वारा, श्योपुर जिले में टेस्ट शिवपुरी के फील्ड इन्वेस्टिगेटर्स के द्वारा एवं निवाडी जिले में टेस्ट टीकमगढ़ के फील्ड इन्वेस्टिगेटर्स के द्वारा किया जाएगा। शिवपुरी के फील्ड इन्वेस्टीगेटर प्रथम चरण में शिवपुरी में टेस्ट संपादित करेंगे, द्वितीय चरण में श्योपुर में टेस्ट संपादित करेंगे। दिनांक 17, 18 जनवरी की अवधि में कार्य पूर्ण न होने की स्थिति में इन दोनो जिलों में दिनांक 19 जनवरी 2023 को टेस्ट संपादित किया जा सकेगा।
5. डाईट प्राचार्य द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को शाला आवंटित करना- डाईट प्राचार्य का यह उत्तरदायित्व होगा कि वे जिलेवार सेम्पल शालाओं की सूची अनुसार जिले की प्रत्येक सेम्पल शाला हेतु 2-2 छात्राध्यापकों को टेस्ट कार्य हेतु नामांकित करेंगे।
यहां यह उल्लेखनीय है कि फील्ड इन्वेस्टीगेटर (FI) को इस कार्य हेतु पृथक से मानदेय नहीं किया जाएगा, यह कार्य उनके प्रोजेक्ट वर्क के रूप में होगा।
6. डाईट प्राचार्य द्वारा फील्ड इन्वेस्टीगेटर्स (Fls) को नियुक्ति आदेश जारी करना संदर्भित पत्र में उल्लेखित निर्धारित प्रक्रिया अनुसार।
7. फील्ड इन्वेस्टीगेटर्स का उन्मुखीकरण दिनांक 16 जनवरी 2023 को सभी फील्ड इन्वेस्टीगेटर्स (Fls) का उन्मुखीकरण डाईट मूल्यांकन प्रभारी तथा ए.पी.सी. अकादमिक (जिन्होंने पूर्व में राज्य स्तर से उन्मुखीकरण प्राप्त किया था) द्वारा किया जाए इस उन्मुखीकरण में राज्य शिक्षा केन्द्र एवं मिशन अंकुर टीम के प्रतिनिधि डाईट में उपस्थित रहेंगे, उनके मार्गदर्शन में उन्मुखीकरण किया जाए। उन्मुखीकरण हेतु राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा पूर्व में उपलब्ध कराई गई पी.पी.टी. और वीडियो का उपयोग किया जाए।
8. टेस्ट हेतु उपयोग में लायी जाने वाली सामग्री का विवरण-
9. टेस्ट हेतु जिलों में सामग्री की उपलब्धता संदर्भित पत्रानुसार पूर्व में निर्धारित प्रक्रिया अनुसार
दिनांक 10 जनवरी 2023 तक डी.पी.सी. द्वारा अनिवार्यतः उपलब्ध कराई जाए।
10. दूरस्थ विकाखण्डों की सेम्पल शालाओं तक फील्ड इन्वेस्टीगेटर (FIs) की पहुंच हेतु आवश्यकतानुसार वाहन व्यवस्था जो सेम्पल शालाएं दूरस्थ अंचलों में स्थित है वहाँ फील्ड इन्वेस्टीगेटर्स (Fls) के आवागमन के लिए डाईट, डी.पी.सी. एवं बी.आर.सी.सी. कार्यालय में उपलब्ध वाहन को उपयोग में लाया जा सकेगा। जिला शाजापुर शिवपुरी व टीकमगढ़ के डाईट प्रशिक्षणार्थियों को अन्य जिले में सुरक्षित रूप से एवं समय से पहुंचाने एवं सर्वे उपरांत जिले में वापस लाने के दृष्टिगत मितव्ययता के साथ वाहन (एक बस) की व्यवस्था का उत्तरदायित्व इन जिलों के डी.पी.सी. का होगा। फील्ड इन्वेस्टिगेटर्स को नए जिले की सेम्पल शालाओं में पंहुचाने हेतु डी.पी.सी. एवं ए.पी.सी. अकादमिक रोडमेप तैयार करेंगे, तदनुसार दूसरे जिलों से आए फील्ड इन्वेस्टिगेटर्स को सेम्पल शालाओं में समय से पंहुचाने का दायित्व डी. आर.जी., बी.आर.सी.सी. एवं सी.ए.सी. आदि को सौंपा जाए।
11. बजट प्रावधान एफएलएन बेसलाईन टेस्ट हेतु सामग्री की व्यवस्था में होने वाले व्यय की बुकिंग समग्र शिक्षा के वार्षिक कार्य योजना अंतर्गत एफ.एल.एन. मद से किया जाए।
12. टेस्ट के दौरान डाटा एण्ट्री – संदर्भित पत्रानुसार “Tangerine App” पर पूर्व निर्धारित प्रक्रिया
अनुसार
13. एफ. एल. एन. बेसलाईन टेस्ट की विभिन्न स्तर से मॉनीटरिंग-
• राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा नियुक्त ऑब्जर्वर के यात्रा देयकों का भुगतान संबंधित जिले के ( पदांकित जिले) के जिला परियोजना समन्वयक द्वारा नियमानुसार किया जाए।
• जिले स्तर से मॉनीटरिंग जिले स्तर से डी.पी.सी., डाईट प्राचार्य, डाईट फैकल्टी ए.पी.सी. अकादमिक समस्त बी. आर. सी. एवं जनशिक्षकों द्वारा सेम्पल शालाओं में प्रत्येक गतिविधि की मॉनीटरिंग की जाए मॉनीटरिंग हेतु जिला परियोजना समन्वयक द्वारा सर्वसबंधितों की ड्यूटी लगाई जाए।
संबंधित जिलो में टेस्ट संपादन कार्य हेतु डाइट प्राचार्य और जिला परियोजना समन्वयक संयुक्त रूप से उत्तरदायी रहेगें। एफ.एल.एन बेसलाईन टेस्ट का कार्य पूरी गंभीरता से संपादित किया जाए।
(लोकेश कुमार जांगिड़ )
संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र, भोपाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *