मास्टर टेनर्स के राज्य स्तरीय प्रशिक्षण जिलेवार 7 चरणों में होगा आयोजित

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण हेतु मास्टर टेनर्स के राज्य स्तरीय प्रशिक्षण में सहभागिता करने के सम्बन्ध में राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल का पत्र क्रमांक/पा.पु. / ECCE / 7 / 23 /207 दिनांक 31.01.2023 के द्वारा दिशा निर्देश जारी किये गए है ।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा (ई.सी.ई) को छात्र के संपूर्ण शैक्षिक जीवन की मजबूत बुनियाद के रूप में परिलक्षित किया गया है। ई.सी.ई के क्रियान्वयन हेतु शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि सत्र 2023-24 हेतु प्रथम चरण में इसे प्राथमिक शालाओं के परिसर में स्थित (को-लोकेटेड) आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से लागू किया जाए।

उपर्युक्त महत्वाकांक्षी उद्देश्य की प्राप्ति हेतु प्रत्येक विकासखण्ड से 2 पर्यवेक्षक (महिला एवं बाल विकास विभाग की सेक्टर सुपरवाइजर) तथा दो प्राथमिक शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में तैयार किया जाना है। इन मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण (ToT) राज्य स्तर पर 7 चरणों में 13 फरवरी से 18 अप्रैल 2023 की अवधि में आयोजित किया जा रहा है। प्रत्येक विकासखण्ड से 2-2 पर्यवेक्षको तथा 2-2 प्राथमिक शिक्षकों के अतिरिक्त प्रत्येक डाइट में ई.सी.ई फैकल्टी को भी मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

1) मास्टर ट्रेनर्स के प्रशिक्षण हेतु चरण-वार प्रशिक्षण कैलेण्डर निम्नानुसार निर्धारित किया गया है.-

2) प्रशिक्षण स्थल- ‘आईकफ’ आश्रम, शाहपुरा, भोपाल रखा गया है। यह प्रशिक्षण आवासीय है। समस्त प्रतिभागियों के रहने की व्यवस्था प्रशिक्षण स्थल पर की गई है। प्रशिक्षण स्थल के संबंध में जानकारी हेतु श्री राजेश से मोबाइल नम्बर 9131358944 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

3) प्रशिक्षणार्थियों का चयन- मास्टर ट्रेनर्स हेतु सेक्टर सुपरवाइजर्स का चयन संबंधित जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला बाल विकास तथा प्राथमिक शिक्षकों का चयन संबंधित BRCC द्वारा किया जावे चयन करते समय इस बात का विशेष ध्यान रख्यय जाए कि संबंधित को प्रशिक्षण देने का अच्छा कौशल प्राप्त हो तथा आगामी माहों में ब्लॉक पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण को संचालित कर सकें।

4) प्रशिक्षण हेतु रिर्पोटिंग समय सभी प्रतिभागी (सेक्टर सुपरवाइजर्स प्राथमिक शिक्षक तथा डाइट फैकल्टी ) प्रशिक्षण हेतु नियत तिथि की पूर्व संध्या पर प्रशिक्षण स्थल पर रिर्पोट करेंगे। समस्त जिलों (निकटवर्ती जिलों सहित ) के प्रतिभागियों को एक दिवस पूर्व अर्थात् रविवार सायंकाल तक रिर्पोट करना अनिवार्य है | साथ ही प्रशिक्षण शनिवार (प्रशिक्षण का छठा एवं अंतिम दिवस) को शाम तक संचालित होगा। अतः प्रशिक्षणार्थी रविवार सुबह / शनिवार रात्रि ही भोपाल से प्रस्थान करने के अनुसार अपना यात्रा कार्यक्रम तय करें।

कृपया उपरोक्तानुसार आपके जिले हेतु आवश्यक कार्यवाही करने का कष्ट करें।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण हेतु मास्टर ट्रेनर्स के राज्य स्तरीय पत्र डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे  

 

Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

क्या आपको जानकारी अच्छी लगी । कमेंट्स में अवश्य लिखे । आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें अवस्य बताए ।

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *