परीक्षा हेतु संचालन एवं मूल्याङ्कन निर्देश

कक्षा 9वीं एवं 11वीं वार्षिक परीक्षा हेतु संचालन एवं मूल्याङ्कन निर्देश

जैसा की आपको पता होगा की कक्षा 9वीं एवं 11वीं वार्षिक परीक्षा 31.03.2023 से प्रारंभ हो रही है। आज हम आपको अपने ब्लॉग पोस्ट (educationpointe.com) के माध्यम से बताएँगे कि कक्षा 9वीं एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षा के संचालन एवं मूल्याङ्कन शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए निर्देश जारी किये गये है। जो कि लोक शिक्षण संचालनालय के पत्र क्रमांक / अकादमिक / वार्षिक परीक्षा / 105 / 2023 / 622 भोपाल दिनांक 27 मार्च 2023 के अनुसार जारी किये गये है।

सत्र 2022-2023 की कक्षा 9वीं एवं 11वीं वार्षिक परीक्षा 31.03.2023 से प्रारंभ हो रही है। परीक्षा का संचालन एवं मूल्यांकन वर्णित निर्देशों के अनुरूप किया जाकर निम्नानुसार बिन्दुओं पर मॉनिटरिंग किया जाना सुनिश्चित करें –

1. गोपनीय सामग्री के वितरण स्थल से परीक्षा केन्द्र के निकटतम थाने तक सुरक्षित परिवहन की व्यवस्था की जाए।

2. जिला मुख्यालय के प्रश्न पत्र वितरण केन्द्र से प्रश्न पत्रों के पैकेट्स को बाक्स सील करके सीधे पुलिस स्टेशन में हीं ले जाकर वहीं रखें। उसे परीक्षा केन्द्र, घर या अन्य जगह नहीं ले जाया जा सकता है। पुलिस स्टेशन में बाक्स रखते समय अभिरक्षा पंजी में आवश्यक प्रविष्टि करें।

3. पुलिस स्टेशन पर रखे जाने वाले प्रश्न पत्रों के बाक्स में दो मजबूत ताले रहेंगे। बाक्स को प्रतिदिन निर्देशानुसार सील किया जाएगा तथा अभिरक्षा पंजी में निर्धारित कालमों की परीक्षावार प्रतिदिन नियमित प्रविष्टि अनिवार्य रूप से की जाए।

4. प्रश्न पत्र के पैकेट्स थाने से कलेक्टर के अनुमोदन से जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा नियुक्त अधिकारी की उपस्थिति में नियत तिथि में परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 45 मिनट पूर्व ही निकालें। परीक्षा आरंभ होने के 10 मिनट पूर्व प्रश्न पत्र का लिफाफा / लिफाफे पर्यवेक्षकों एवं परीक्षार्थियों के सम्मुख लाए ताकि वह लिफाफों पर लगी मुहरों को जांच कर सकें। इसके पश्चात् ही निर्देशानुसार प्रश्न पत्र के लिफाफे खोले जाएं। प्रश्न पत्र का लिफाफा खोलने के विशिष्ट निर्देशों के पालन हेतु पूर्ण सतर्कता बरती जाए। इसके पश्चात् निर्धारित समय पर ही प्रश्न पत्र परीक्षार्थियों को वितरित किये जाएं।

5. गोपनीय सामाग्री के पैकेट्स थाने / चौकी से परीक्षा कार्यक्रमानुसार एवं समय संबंधी निर्देशों को ध्यान में रखते हुए केन्द्राध्यक्ष अथवा सहायक केन्द्राध्यक्ष स्वयं निकालें। यह विशेष रूप से देखा जाए कि जिस विषय का प्रश्नपत्र है उसी विषय के पैकेट्स निकाले जाएं।

6. परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्नपत्र के पैकेट खोलने के पूर्व से परीक्षा समाप्ति तक केन्द्र पर परीक्षा कार्य में संलग्न समस्त शिक्षक / अधिकारी / कर्मचारियों के मोबाइल बंद कर अलमारी में अनिवार्यतः सील्ड कराकर रखा जाये एवं इस प्रक्रिया का प्रतिदिन पंचनामा भी बनाकर सुरक्षित रखा जाये।

 

लोक शिक्षण संचालनालय का पत्र डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

कक्षा 9वीं एवं 11वीं वार्षिक परीक्षा हेतु संचालन एवं मूल्याङ्कन निर्देश देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 

 

Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *