विद्यार्थियों को मिलेंगी प्रयास अभ्यास पुस्तिका 

छुट्टीयों का होम वर्क : विद्यार्थियों को मिलेंगी प्रयास अभ्यास पुस्तिका 

डेढ़ माह की गर्मी छुट्टी के दिन सरकारी स्कूल के बच्चे भी खाली नहीं रहेंगे। उन्हें मौज मस्ती के साथ पढ़ाई से भी जुड़े रहना पड़ेगा। दरअसल, पहली से लेकर आठवी तक कक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग होम वर्क देने जा रहा है। जिसका नाम प्रयास रखा गया है। यह कवायद इसलिए की जा रही है ताकि बच्चों का पढ़ाई का रूटीन न बिगड़े। इस किताब में विभिन्न तरह की गतिविधियां है जिन्हें विद्यार्थी ग्रीष्म अवकाश में भी करते रहेंगे। 

हम आपको बता दे की शासन के निर्देश पर हमारा घर हमारा विद्यालय अंतर्गत पहली से आठवी तक के विद्यार्थियों को ‘प्रयास’ अभ्यास पुस्तिका दी जाएगी। जिसमें वर्कशीट, प्रोजेक्ट कार्य पर किए गए कार्यों का शिक्षकों की ओर से साप्ताहिक मूल्यांकन किया जाएगा। अभ्यास पुस्तिका प्रभारी महेश कनासे ने बताया कि प्रयास अभ्यास पुस्तिका कक्षा 1-2 व अभ्यास हेतु वर्कशीट कक्षा 3-5 व अभ्यास हेतु प्रोजेक्ट कार्य व अंग्रेजी सीखने के लिए पुस्तिका दी जाएगी। इसे पूर्ण करने के लिए घर में भाई-बहन व बड़ों से चर्चा कर मदद ली जा सकती है।

निजी स्कूलों की तर्ज पर होम वर्क

बच्चों को छुट्टियों में होमवर्क देने का चलन प्राइवेट स्कूलों में हो देखने को मिलता है। खासकर सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में लेकिन अब सरकारी स्कूलों में भी इस पर गंभीरता से ध्यान दिया जा रहा है। छुट्टियों में इन स्कूलों के बच्चे भी कुछ नया सीखें, खाली न बैठे। इसे लेकर शिक्षा विभाग ने होमवर्क देने की योजना बनाई है। मध्यप्रदेश में यह पुस्तिका जल्द ही विद्यार्थियों को उपलब्ध करायी जावेगी।

 

Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *