कक्षा 6 के बच्चों का समर कैम्प 2023 अभियान

आज हम आपको अपने ब्लॉग educationpointe.com के माध्यम से बताएँगे की राज्य शिक्षा केंद्र ने समस्त गावों में कक्षा 6 के बच्चों को समर कैंप 2023 में जुड़ने की सहभागिता करने के लिए पत्र जारी किया गया है।

विषय:- मध्यप्रदेश के समस्त गाँवों में कक्षा 6 के बच्चों की समर कैम्प 2023 अभियान में सहभागिता सुनिश्चित करने बावत्।

प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के द्वारा मध्यप्रदेश के सभी जिलों के सभी गाँवों में समर कैम्प 2023 अभियान का संचालन किया जाना है। यह अभियान माह मई और जून में संचालित किया जाएगा। इस अभियान के अन्तर्गत कक्षा 6 वीं में प्रवेश ले चुके उन बच्चों को सम्मिलित किया जाएगा. जो साधारण कहानी नहीं पढ़ पाते हैं। इन बच्चों के साथ स्वयंसेवक स्वेच्छा से समुदाय के मध्यगीष्मावकाश में कक्षाओं का संचालन करेंगे ताकि सभी बच्चे समझ के साथ धाराप्रवाह कहानी पढ़ पाने का कौशल प्राप्त कर सकें।

यदि किसी बसाहट / ग्राम में कक्षा 6 के बच्चों की संख्या 15 से कम हो तो ऐसे स्थान पर कक्षा 5 एवं 4 के बच्चों को भी सम्मिलित किया जा सकता है।

इस अभियान में समस्त जनशिक्षक बी.आर.सी. बी.ए.सी. मास्टर ट्रेनर की भूमिका में सहयोग करेंगे एवं सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक गाँव में कम से कम दो स्वयंसेवक समर कैम्प का

संचालन करें।

यह स्वयंसेवक निम्नांकित हो सकते हैं-

1. कक्षा 10 11 एवं 12 वीं में अध्ययनरत / विद्यार्थी

2. साक्षरता अभियान से जुड़े अक्षर साथी

3. स्वैच्छिक रूप से शासकीय प्राथमिक अथवा माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक

4. शालाओं के भूतपूर्व छात्र / छात्राएं

5. स्थानीय स्तर पर काम करने वाली अशासकीय संस्थाओं के इच्छुक सदस्य

स्थानीय शासकीय शिक्षक अथवा जनशिक्षक को पॉइंट पर्सन नियुक्त किया जा सकता है, जो इस कार्यक्रम के संचालन में आवश्यक सहयोग करेंगे।

प्रथम संस्था के प्रतिनिधियों द्वारा मास्टर ट्रेनरस को प्रशिक्षण दिया जाएगा एवं शैक्षिक साहित्य उपलब्ध कराया जाएगा। इस अभियान में शामिल होने के लिए किसी भी स्वयंसेवकों को किसी भी प्रकार का मानदेय पृथक से देय नहीं होगा। इच्छुक स्वयंसेवकों को व्हाट्सएप के माध्यम से फस्ट एड कोर्स एवं डिजिटल रेडीनेस कोर्स करवाया जाएगा एवं समर कैम्प के पश्चात सर्टिफिकेट दिया आएगा।

इस अभियान की संकल्पना समझने हेतु दिनांक 10 मई 2023 बुधवार को यूटूब लाइ जाएगा, जिसमें समस्त जनशिक्षक बी. आर. सी. बी.ए.सी. एवं स्वेच्छिक रूप से सहमति प्रदान चाले शिक्षकों को जुड़ना अनिवार्य होगा। यू-ट्यूब लिंक व समय पृथक से व्हाट्सएप गु उपलब्ध कराई जाएगी।

अधिक जानकारी के लिए राज्य शिक्षा केंद्र का पत्र डाउनलोड करें 

Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *