गोपनीय चरित्रावली मतांकन अपडेट

लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश गौतम नगर भोपाल के पत्र क्रमांक / स्था-2/ब/60/ गोप. चरि. मतां. / 2023/1149 दिनांक 12/5/2023 के अनुसार गोपनीय चरित्रावलियों में गतांकन किये जाने के संबंध में अतिरिक्त निर्देश दिए गए हैं। आपको बता दें कि समस्त शासकीय लोक सेवकों की गोपनीय चरित्रावलियां लिखे जाने की पूर्व से ही प्रक्रिया निर्धारित है। दिनांक 25 अप्रैल, 2023 को भोपाल में संभागीय संयुक्त संचालक लोक शिक्षण एवं जिला शिक्षा अधिकारियों हेतु आयोजित बैठक में यह प्रश्न उद्भूत हुए थे। उद्भूत हुए प्रश्नों का समाधान किया गया है।
जो इस प्रकार है:-

(अ) यदि जिले में प्रतिवेदक अधिकारी या समीक्षक अधिकारी या स्वीकारकर्ता अधिकारी सेवा निवृत्त हो चुके है अथवा उनका स्वर्गवास हो गया है तो ऐसी स्थिति में संबंधित लोक सेवकों की गोपनीय चरित्रावलियां में मतांकन किन अधिकारियों के द्वारा किये जाये ? 1. सामान्य प्रशासन विभाग के ज्ञापन क्रमांक एफ 5-20/91/ 9/1, दिनांक 15-1-1992 में लेख है कि “यदि प्रतिवेदक, पुनरीक्षक एवं स्वीकृतकर्ता अधिकारी में से कोई भी अधिकारी सेवानिवृत्त हो जाये और उनके उत्तराधिकारी नियमानुसार उक्त अवधि की गोपनीय रिपोर्ट लिखने के लिये प्राधिकृत न हो (अर्थात् वित्तीय वर्ष के दौरान प्रभार में तीन माह से कम समय तक काम किया हो तो ऐसी स्थिति में उक्त सेवानिवृत्त अधिकारी को छोड़कर अन्य अधिकारी जो सेवा में हैं, के द्वारा लिखी गई गोपनीय रिपोर्ट को मान्यता दी जायें।” उपरोक्त कंडिका 2 में अंकित प्रक्रिया प्रतिवेदक, पुनरीक्षक एवं स्वीकृतकर्ता अधिकारी में से किसी भी अधिकारी की मृत्यु हो जाने पर उसके अधीनस्थ कर्मचारियों / अधिकारियों की गोपनीय चरित्रावली लिखने हेतु अपनाई जावे।

(ब) यदि किसी पद पर कोई कनिष्ठ लोक सेवक के अधीन वरिष्ठ लोक सेवक कार्यरत है तो ऐसी स्थिति में गोपनीय चरित्रावली में मतांकन हेतु कौन अधिकारी सक्षम है ?

2. यदि संस्था में कोई कनिष्ठ लोक लोकसेवक प्रभार में है तो ऐसी स्थिति में उसके अधीनस्थ कार्यरत वरिष्ठ अधिकारी की गोपनीय चरित्रावली पर मतांकन संबंधित संकुल प्राचार्य / विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी / जिला शिक्षा अधिकारी जैसी भी स्थिति हो, संबंधित लोक सेवक की गोपनीय चरित्रावली पर प्रतिवेदक अधिकारी के रूप में मतांकन कर नियमानुसार आगे समीक्षक अधिकारी एवं स्वीकारकर्ता अधिकारी को लोकसेवक की गोपनीय चरित्रावली प्रेषित करेगा।

Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *