गणित कक्षा-8 के लिए प्रोजेक्ट कार्यों की सूची

राज्य शिक्षा केंद्र मध्यप्रदेश भोपाल के द्वारा कक्षा आठ की वार्षिक परीक्षा हेतु प्रोजेक्ट कार्यों की सूची जारी की गई है इसमें देखेंगे विषय गणित के लिए सुझावात्मक प्रोजेक्ट कार्य की सूची जारी की गई है इन प्रोजेक्ट कार्य में से छात्र कोई भी दो प्रोजेक्ट कार्य अपनी नोटबुक में हल कर सकते हैं और प्रोजेक्ट कार्यों को पूर्ण करने के लिए अपने माता-पिता एवं बड़े भाई-बहन और अपने शिक्षक की मदद भी ले सकते हैं।

  • दो प्रोजेक्ट कार्य के लिए निर्धारित अंक 20 अंक है।
  • एक प्रोजेक्ट कार्य पर 10 अंक और दूसरे पर 10 अंक इस प्रकार से कुल 20 अंक निर्धारित है।
  • इनमें से आपको कोई दो प्रोजेक्ट कार्य हल करना है। 

पहला प्रोजेक्ट कार्य 

प्रश्न-1 :-  किन्हीं भी दो भारतीय गणितज्ञों के नाम जन्मतिथि का संग्रह करें और उनके द्वारा गणित में योगदान का संक्षिप्त विवरण लिखें।

1. आर्यभट्ट : आर्यभट्ट का जन्म 776 ईसवी पूर्व में बिहार के पाटलीपुत्र में हुआ था भारतीय संस्कृति के उन्नायक विश्व के समक्ष गणित और ज्योतिष के क्षेत्र में भारत की धाक जमाने वाले आर्यभट्ट का नाम बहुत गौरव के साथ लिया जाता है यह बचपन से ही मेधावी और वैज्ञानिक दृष्टिकोण वाले थे।

तो इस प्रकार से आप आर्यभट के बारे में विस्तार से लिख सकते हैं और इनके चित्र भी आप चिपका सकते हैं देखिए तो इनका संक्षिप्त विवरण आप इस प्रकार से लिख सकते हैं। 

2. नारायण पंडित : नारायण पंडित का जीवन काल 1325 से 1400 ईसवी तक का है इनके पिता का नाम नरसिंह था इन्होंने 1356 ईसवी में गणित को मुद नामक ग्रंथ की रचना की इनके द्वारा रचित ग्रंथ निम्न वत है बीजगणित ता ताव तंस लीलावती का भाष्य और कर्म प्रदीपिका तो इस प्रकार से आप इनके बारे में लिख सकते हैं अंक गणित के बारे में।

तो इस प्रकार से आप कोई भी दो भारतीय गणितज्ञ के बारे में आप विस्तार से संक्षिप्त विवरण लिख सकते हैं।

 

दूसरा प्रोजेक्ट कार्य

प्रश्न-2 :-  बच्चों को बोलिंग की विभिन्न प्रकार के डिजाइन पर संग्रह करें जो कि मकान या ऑफिस की बाउंड्री दीवार छत बालकनी खिड़की व दरवाजे में लगी है जिसमें किसी सममित लाइन के पास में सममित आकृति दिखाई दिखती है।

सममित आकार या आंकड़े उन वस्तुओं से हैं जहां हम इन रेखा एक रेखा रख सकते हैं जैसे कि रेखा के दोनों किनारों पर छवियां एक दूसरे को दर्पण करती हैं आंकड़ों के नीचे सेट सममित आकार बनाते हैंजब हम एक  समतल बनाते हैं या रेखाएं खींचते हैं।

तो देखिए इस प्रकार से आप यहां पर चित्र भी बना सकते हैं या चिपका सकते हैं पत्ती का चित्र देखिए विभिन्न प्रकार की अलग-अलग पत्तियां जो सममित आकृति बनाती है दरवाजा चश्मा देखिए तो इस प्रकार से कंप्यूटर खिड़की पतंग पहिया ब्लैक बोर्ड इस प्रकार से आप यहां पर इस प्रोजेक्ट कार्य को बहुत ही सरल तरीके से पूर्ण कर सकते हैं।

 

तीसरा प्रोजेक्ट कार्य 

प्रश्न-3:-  किसी आलू या भिंडी की भिंडी को काटकर किसी भी रंग से ए4 साइज के पेपर पर छापे गए छापे लगाए अब देखें कि किसके छापे अधिक लगे हैं यह जानने का प्रयास करें कि छापे अधिक क्यों हैं को अपनी रिपोर्ट में लिखे दोनों स्थिति में पेपर का साइज समान होना चाहिए।

आप इस प्रकार से भिंडी या आलू को काटकर उसके छापे इस प्रकार से आप बना सकते हैं आलू और भिंडी के छापे ए4 साइज पर छापे और यह देखें  कि आलू के छापे कम और भिंडी के छापे अधिक लगे हैं क्योंकि भिंडी का आकार छोटा होने से छापे अधिक बन रहे हैं और विद्यार्थी इसी
प्रकार से अन्य प्रयोग भी कर सकते हैं तो आप इस प्रोजेक्ट कार्य को भी आसानी से सरल तरीके से पूर्ण कर सकते हैं।

चौथा प्रोजेक्ट कार्य 

प्रश्न-4:-   अलग-अलग न्यूजपेपर पत्रिका पोस्टर में छापे विभिन्न प्रकार के पाई आलेख का छपे
विभिन्न प्रकार के पाई आलेख का संग्रह करें और उसकी व्याख्या करें कि वह पाई आलेख क्या जानकारी देता है।

दो कंपनियों ए और बी का मासिक व्यय क्रमशः 90 लाख और 95 लाख है निम्नलिखित पाई चार्ट
विभिन्न वर्गों के लिए मासिक खर्च दिखाते हैं तो इस प्रकार से पाई चार्ट यहां पर चिपका सकते हैं इसके बाद देखिए इस प्रकार से भी पाई चार्ट हम चिपका सकते हैं इसके बाद देखिए उपरोक्त चार्ट द्वारा दी गई जानकारी पहला एक कंपनी की तुलना में कर्मचारियों पर कितनी अधिक कंपनी बी खर्च करती है कंपनी ए द्वारा खर्च की गई राशि इस प्रकार से हम यहां पर इसका वर्णन कर सकते हैं और दूसरा ए कंपनी की तुलना में कच्चे माल पर कितना अधिक कंपनी बी खर्च करती है तो इसका इस प्रकार से हम वर्णन भी कर सकते हैं और इस प्रोजेक्ट कार्य को आसानी से पूर्ण कर
सकते हैं

पांचवा प्रोजेक्ट कार्य 

प्रश्न-5:-  विगत वर्षों में भारत सरकार ने जीएसटी लागू किया है जो माल और सेवा का संक्षिप्त रूप है अब अपनी प्रोजेक्ट रिपोर्ट में यह पता करें कि दैनिक जीवन में उपयोग किए जाने वाले
वस्तुओं के नाम और उन पर लगने वाले जीएसटी को अपने प्रोजेक्ट रिपोर्ट में करें।

वस्तु एवं सेवा का जीएसटी व्यापक गंतव्य आधारित बस्ता कर है जो अप्रत्यक्ष रूप से वस्तु एवं सेवाओं के उपयोग पर लगाया जाता है माल एवं सेवा कर अधिनियम को 29 मार्च 2017 को भारतीय संसद में पारित किया गया है 1 जुलाई 2017 को इसे भारत में लागू कर दिया गया था 
जीएसटी के अंतर्गत निम्न वस्तुओं के दामों में वृद्धि हुई है जैसे स्कूल की फीस मोबाइल बिल निवेश और बैंकिंग प्रबंधन सेवाएं इसके बाद है जीएसटी की दरें जो वस्तुएं हैं वस्तु पर इनकी रेंज भी जीएसटी के प्रकार से है।

तो इस प्रकार से हम यहां पर इस प्रोजेक्ट कार्य को भी आसानी से पूर्ण कर सकते हैं तो देखिए इस प्रकार से गणित विषय के अंतर्गत जो प्रोजेक्ट कार्य दिए गए हैं इनमें से हम कोई भी प्रोजेक्ट कार्य आसानी से कंप्लीट कर सकते हैं।

आशा है कि आपको यह प्रोजेक्ट कार्य समझ में आ गए होंगे देखिए यदि जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज इसे अधिक से अधिक शेयर करें और इसी प्रकार से इसके आगे के अन्य सभी विषय का संपूर्ण हल समझने के लिए आप हमारे ब्लॉग चेनल educationpointe.com से जुड़े रहिए। 

Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

क्या आपको जानकारी अच्छी लगी । कमेंट्स में अवश्य लिखे । आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें अवस्य बताए ।

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *