कक्षा 3 की वार्षिक परीक्षा होंगी या आंकलन

जैसा की दोस्तों आप सभी को मालूम है कि प्राथमिक एवं माध्यमिक कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं जैसे कक्षा 4, 6 और 7 की वार्षिक परीक्षाएं दिनांक 27 फरवरी 2024 से प्रारंभ होने वाली हैं । और इस संबंध में राशिके के द्वारा समय सारणी जारी की गई है । उसमे आपने देखा होगा कि कक्षा तीन को भी सम्मिलित किया गया है । परन्तु  राज्य शिक्षा केंद्र के द्वारा अगस्त 2023 में जो पत्र  जारी किया गया था जिसमें बताया गया था कि कक्षा 1 , 2 और 3 में FLN के अंतर्गत छात्रों का अध्यापन कराना है ।और इन कक्षाओं का आंकलन किया जाएगा इनकी पृथक से कोई परीक्षा नहीं ली जाएगी ।अब यदि हम वर्तमान में जो समय सारणी जारी हुई है उसे  देखें तो इसमें कक्षा 3 का भी उल्लेख किया गया है। अर्थात समय सारणी में बताया गया कि कक्षा तीन की भी वार्षिक परीक्षाएं होंगी।

इस कारण से शिक्षक कंफ्यूज हो रहे है ।परन्तु आप कंफ्यूज ना हो ।आपको बता दे कि जो निर्देश राज्य शिक्षा केंद्र के द्वारा अगस्त 2023 में जारी हुए थे । इसके अनुसार कक्षा 1 , 2 एवं  3 में आंकलन  करना है। इनकी पृथक से वार्षिक परीक्षा नहीं होगी ।लेकिन वर्तमान में यदि हम देखें जो कार्यवाही  चल रही है और जो निर्देश प्राप्त हो रहे हैं। इसके आधार पर कक्षा 3 की वार्षिक परीक्षा होंगी। और समय सारणी में भी कक्षा तीन का उल्लेख किया गया है। इसके अतिरिक्त कक्षा तीन का  ब्लूप्रिंट भी जारी किया गया है जिसमें बताया गया कि किस पाठ से कितने अंकों के कितने प्रश्न पूछे जाएंगे ।अपने  ब्लूप्रिंट भी देखा होगा और आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जो स्थानीय कक्षाएं हैं इनके के लिए प्रश्नपत्र हमें वरिष्ठ कार्यालय से प्राप्त होते हैं इसके लिए विकासखंड से मांग पत्र भी भेजा जाता है कक्षा तीन के प्रश्नपत्र के लिए  मांग पत्र  भी भेजा गया है। तो इससे स्पष्ट होता है कि कक्षा 3 की वार्षिक परीक्षा होंगी ।

इसलिए  शिक्षक साथी  कंफ्यूज ना हो आपने छात्रों को मिशन अंकुर के अंतर्गत जो पुस्तिकाएं प्राप्त हुई है इनसे तो अध्यापन कार्य कराया ही है इसके अतिरिक्त अपने  पाठ्य पुस्तकों से भी छात्रों को अध्यापन कार्य कराया है तो 27 फरवरी से जो परीक्षाएं प्रारंभ होंगी इसमें कक्षा तीन की भी परीक्षा होगी।

अब प्रश्न आता है कि कक्षा तीन का  वार्षिक परीक्षा परिणाम है वो किस प्रकार से तैयार करना है । इस संबंध में स्पष्ट  निर्देश हैं कि 200 अंक प्रति विषय के आधार पर पूर्णांक रहेंगे।

आज की पोस्ट का मुख्य उद्देश्य यह था कि बहुत से शिक्षक साथियों के मन में असमंजस की स्थिति थी कि कक्षा 3  की परीक्षा होगी या नहीं होगी। तो जो निर्देश वर्तमान में प्राप्त हो रहे हैं इससे प्रतीत होता है 100% की कक्षा तीन की वार्षिक परीक्षाएं होंगी। क्योंकि समय सारणी में इसका उल्लेख कर दिया गया है और ब्लूप्रिंट भी  जारी किया गया है ।कक्षा 3 के  प्रश्नपत्रों के लिए मांग पत्र भी वरिष्ठ कार्यालय को भेजा  गया है तो स्पष्ट है कि कक्षा तीन की जो वार्षिक परीक्षाएं होंगी ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *