शिक्षकों एवं छात्रों की नवीन सत्र 2023-24 में ऑनलाइन अटेंडेंस लागू हो सकती है

मध्यप्रदेश के शासकीय विद्यालयों  को लेकर एक बड़ा अपडेट

हाल ही में माननीय शिक्षा मंत्री श्री उदय प्रताप राव जी ने स्कूलों की प्रारंभिक शिक्षा के आधार पर गुणवत्ता रिपोर्ट जारी की है । और गुणवत्ता रिपोर्ट जारी करते समय उन्होंने स्कूलों को लेकर काफी महत्त्वपूर्ण बिंदु शेयर किए हैं । जो आने वाले शैक्षिक सत्र 2023 – 24 से शिक्षा विभाग में लागू किए जा सकते हैं । जो हम इस पोस्ट में हम आपके साथ साझा करेंगे अपने संबोधन के दौरान माननीय शिक्षा मंत्री जी ने स्पष्ट किया है आने वाले शैक्षिक सत्र 2023 -24  से विद्यालय में शिक्षक एवं छात्रों की ऑनलाइन अटेंडेंस लागू किया जा सकता है । जी हां साथियों इसको करने के पीछे उद्देश्य यह  रहेगा ताकि शिक्षक एवं छात्रों की शत प्रतिशत उपस्थिति विद्यालय स्तर पर सुनिश्चित की जा सके। इससे पहले भी शासकीय विद्यालयों में ऑनलाइन अटेंडेंस लागू की गई थी। और बहुत से जिलों में इसको लेकर प्रभावी क्रियान्वयन भी हुआ था लेकिन धीरे-धीरे तकनीकी खामियों के चलते यह प्रक्रिया ठंडे बस्ते में चली गई ।  लेकिन अब माननीय शिक्षा मंत्री जी ने कहा है कि एक बार फिर शिक्षा विभाग इसको लेकर तैयारी कर रहा है और आने वाले शैक्षिक सत्र से इसे पुनः लागू किया जाएगा । अगला महत्त्वपूर्ण बिंदु जो उन्होंने शेयर किया है । 4500 सरकारी स्कूलों में नर्सरी की कक्षाएं खोली जाएंगी ताकि प्राइवेट स्कूलों की तर्ज  पर शुरुआत से ही बच्चों का  बेस तैयार किया जा सके जिससे बच्चों  को उद्देश्यपूर्ण शिक्षा दी जा सके ।  4500 विद्यालय ऐसे होंगे जिनमें नवीन शैक्षिक सत्र से नर्सरी की कक्षा खोली जा सकती हैं धीरे-धीरे समस्त शासकीय विद्यालयों  में नर्सरी की कक्षाएं प्रारंभ की जाएंगी । सप्ताह में एक दिन नो बैग  डे पॉलिसी के रूप में रहेगा और इसको लेकर माननीय शिक्षा मंत्री जी ने स्पष्ट कहा है कि इसे हम शक्ति से लागू करेंगे और मैं स्वयं विद्यालय में जाकर इसका निरीक्षण करूंगा कोई भी एक दिन नो बैग डे पॉलिसी और जब किसी विद्यालय में नो बैग डे पॉलिसी रहेगी उस दिन मैं विद्यालय में जाऊंगा और बच्चों से इसकी यथा स्थिति जानने का प्रयास करूंगा कि वास्तविक रूप से इसका क्रियान्वयन हो भी रहा है या नहीं । और हम  इसे शिक्षा विभाग में शक्ति से लागू  करेंगे । हम स्पष्ट कर देना चाहते हैं नई शिक्षा नीति 2020 में नो बैग डे पॉलिसी का प्रावधान है । इसको लेकर पहले भी सबसे पहले राज्य शिक्षा केंद्र और उसके बाद हाल ही में डीपीआई ने भी अपने दिशा निर्देश जारी किए हैं  । और संपूर्ण शिक्षा विभाग में नवीन शैक्षिक सत्र में इसे शक्ति से लागू किया जा सकता है । नो बैग डे  पॉलिसी के समय में जिस दिन विद्यार्थी बैग लेकर नहीं आएंगे उस दिन उने खेलकूद के माध्यम से अन्य गतिविधियों के माध्यम से या प्रेरक प्रसंगों के माध्यम से शिक्षा प्रदान की जाएगी ।

स्कूलों बेहतर कार्य  करने वाले शिक्षक होंगे सम्मानित  

उन्होंने यह भी कहा कि  ऐसे शिक्षक जो जमीनी स्तर पर विद्यालय स्तर पर बेहतर कार्य करेंगे उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा । जो शिक्षक नवाचार करेंगे जो विद्यालय नवाचार करेंगे उन्हें भी सम्मानित किया जाएगा  ।

नवीन शैक्षिक सत्र में स्कूल शिक्षा विभाग में काफी कुछ बड़े परिवर्तनों का बड़े परिवर्तनों की ओर माननीय शिक्षा मंत्री जी ने इशारा किया है । चाहे ऑनलाइन अटेंडेंस हो या फिर सरकारी स्कूलों में नर्सरी कक्षाएं हो । नो बैग डे पॉलिसी हो , शिक्षक और स्कूलों को लेकर सम्मानित करना हो । नवीन सत्र  से बड़े परिवर्तन स्कूल शिक्षा विभाग में हमें देखने को मिल सकते हैं ।   तो यह थे कुछ महत्त्वपूर्ण अपडेट शिक्षा विभाग के लिए  जो निकलकर सामने आए थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *