स्मार्ट फोन से प्रोफाईल अपडेशन कैसे करें

शासकीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक अपने विद्यार्थियों का प्रोफाईल अपडेशन कम्प्यूटर पर एवं अपने स्मार्टफोन से आसानी किस तरह से कर सकते है। स्मार्ट फोन से प्रोफाईल अपडेशन कैसे होगा । इसके लिये नीचे स्टेप बाय स्टेप समझाया जा रहा है-

 

1- सबसे पहले स्मार्ट फोन अपने हाथ में लिजीये । स्मार्टफोन पर छात्रवृत्ति अपडेशन का कार्य गुगल कोम पर या किसी अन्य ब्राउजर पर नहीं हो रहा है तो आपको अपने प्ले स्टोर से Puffin Browser को डाउनलोड करना होगा । जो बेहद आसान है। उसे इस तरह से डाउनलोड कीजिये | यदि आप कम्प्यूटर पर छात्रवृत्ति अपडेशन करना चाहते हैं तो आपको Puffin Browser डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है  ।

 

2- स्मार्टफोन के मुख्य पेज को ओपन कीजिये ।उस पेज पर गूगल प्ले स्टोर्स का आईकान दिखेगा । यह एप प्रत्येक स्मार्टफोन में इनबिल्ट होता है। गूगल प्ले स्टोर्स के आईकान पर क्लिक कीजिये और इसके Search Box में जाकर लिखिए Puffin Browser ।

3- उसके सामने ओपन आपशन लिखा दिखेगा उसे क्लिक कीजिये क्लिक करके pruffin browser को डाउनलोड कीजिये। लगभग आधे मिनिट में डाउनलोड हो जायेगा ।

4-जब यह एप डाउनलोड हो जायेगा तो उसका आईकॉन आपके मोबाईल स्कीन पर दिखने लगेगा।

5- अब आप pruffin browser के उपर क्लिक कीजिये । उसको क्लिक करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसके सर्च बाक्स में लिखिये- shikshaportal.mp.gov.in लिखिये ।

6- अब आपको जो स्कीन खुलेगी उस पर शिक्षा पोर्टल की उपरोक्तानुसार लिंक दिखेगी। आप जहां शिक्षा पोर्टल लिखा हुआ दिख रहा है उस पर क्लिक कीजिये।

7- जैसे ही क्लिक करेंगे आपको शिक्षा पोर्टल का पेज खुला मिलेगा। उस पेज पर राईट हैण्ड साइड Guest User के साइड में (login) लॉगइन का आप्शन दिखाई देगा, उसको क्लिक कीजिये ।

 

8- उपरोक्तानुसार सेटिंग करने के पश्चात अब जो पेज आपके सामने है उसमें यथा स्थान पर लागिन आईडी और पासवर्ड डालिये । ये लागिन आईडी और पासवर्ड वही होना चाहिये जो आप अपनी वेतन पर्ची निकालने के लिये एजुकेशन पोर्टल पर डालते है।

9- जैसे ही आप उपरोक्तानुसार लागिन आईडी पास वर्ड डालेंगे तो आपके सामने कई आईकॉन दिखेंगे । आपको प्रोफाईल अपडेट वाले आईकॉन पर क्लिक करना है।

10-

महत्वपूर्ण- जैसे ही आप उपरोक्तानुसार कार्य कर क्लिक करेंगे तो आपके सामने संबंधित विद्यार्थी की प्रोफाईल खुल जायेगा । उसकी प्रोफाईल में कुछ ऑपशन फीज दिखेंगे जिस पर कर्सर काम नहीं करेगा । अर्थात उसमें आप किसी भी प्रकार का संशोधन/परिवर्तन नहीं कर सकेंगे । यदि छात्र या विद्यालय इस फीज जानकारी में संशोधन करना चाहता है तो छात्र या उसके पालक को उसी कार्यालय में जाना होगा जहां से ये समग्र आईडी बनायी गयी थी , वही से संशोधन या परिवर्तन संभव होगा । विद्यालय स्तर से परिवर्तन संभव नहीं है।

13- विद्यार्थी की प्रोफाईल के कुछ ऑप्शन की जानकारिया परिवर्तनशील होती है । अर्थात पिता की आय कम ज्यादा हो सकती है, छात्रावास की स्थिति में परिवर्तन हो सकता है। पिता जीवित थे और अब नहीं हो सकते है। बैंक खाते की स्थिति आदि आदि । इन सब कॉलमों को देखकर कर सही जानकारी भरते जाना है। इस कार्य को ही अपडेशन करना कहते है। बैंक खाता चालू

हालत में होना चाहिये और खाता नम्बर और आईएफसी कोड सही होने पर और सही स्थान पर सही जानकारी भरने पर ही विद्यार्थी के खाते में स्कॉलरशिप जमा होगी अन्यथा बैंक खाता गलत होने की सूचना प्राप्त होगी और विद्यालय को फिर से खाता नम्बर अपडेट करना होगा। अतएव जानकारी सही भरी जाये| ताकि समय एवं श्रम की व्यर्थ न जाने पाये ।

14- जब आप उपरोक्तानुसार कार्य करते करते पेज के अंतिम छोर पर आ जाते हैं तो वहा पर सेव का आपशन दिखता है । उस पर क्लिक कीजिये जानकारी सेव हो जायेगी । उसी ऑप्शन के पास एक और ऑपशन दिखेगा उस आप्शन पर लिखा होगा सबमिट करें। आपने जिन जिन छात्रों की प्रोफाईल अपडेशन करने के बाद सबमिट पर क्लिक कर दिया है कालांतर में वे सभी छात्र अपने आप आपको छात्रवृत्ति को लॉक करे वाले नये ऑपशन में सूचीबद्ध होकर दिखाई देने लगेंगे ।

15- छात्रवृत्ति लॉक करने का आपशन यथासमय विभाग द्वारा शिक्षा पोर्टल पर अपडेशन ऑपशन के पेज पर ही दिखाई देगा । उसे क्लिक करने पर आपके द्वारा जितनी भी प्रोफाईल अपडेट की गयी है वो सब लाईन से दिखाई देगी । सभी विद्यार्थियों के नाम दिखाई देंगे । संबंधित नामों के सामने चैक बॉक्स दिखाई देंगे । जिन विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति प्रकरणों को लॉक करना है उन्हें सिलेक्ट कीजिये । जिन्हें अभी लॉक नहीं करना है उन्हें छोड दीजिये । इसके बाद पेज के अन्त में लॉक करने का ऑशन दिखेगा आप उसको क्लिक करेंगे तो जिन विद्यार्थियों के प्रकरणों को आपने लॉक करने के चैक बॉक्स पर सिलेक्ट किया था वे सभी प्रकरण आपके पेज से हट जायेंगे और डिडिओ लॉगिन अर्थात संकुल प्राचार्य की प्रोफाईल में दिखने लगेंगे । लॉक करने के बाद विद्यार्थी की प्रोफाईल में परिवर्तन संभव नहीं होता है। यदि फिर भी प्रकरण में सुधार आवश्यक है तो आप अपने संकुल प्राचार्य से मिलकर उस छात्र के प्रकरण को संकुल प्राचार्य से अस्वीकृत या रिजेक्ट करवा देंगे तो विद्यार्थी का प्रकरण फिर आपके लागिन आईडी से दिखने लगेगा और उसमें सुधार कर सकेंगे ।

नोट- उपरोक्त सभी कार्य बेहद आसान है । पहली बार में देखकर करना होता है इसलिये देर लगती है । दूसरी बार में आसान हो जाता है ओर तीसरी बार में तो बेहद आसान।

सप्रेम भेंट कर आपसे अपेक्षा है कि शासकीय विद्यालयों में कक्षा 1 से लेकर 12 तक के कक्षा अध्यापक स्वयं अपने मोबाईल से अपनी अपनी कक्षाओं के विद्यार्थियों की छात्रवृति अपडेशन की कार्यवाही करेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *