कांस्टेबल के 4588 पदों पर वैकेंसी, कैसे होगा चयन, कैसे करें आवेदन

कांस्टेबल के 4588 पदों पर वैकेंसी

  • 03 दिसंबर, 2021  तक इक्छुक आवेदन कर सकते है 
  • 01 जनवरी, 2022 को आधार मानकर किया जायेगा आयु सीमा का निर्धारण 
  • फीसदी मार्क्स हासिल करने होंगे आवेदकों को लिखित परीक्षा में 

कार्यालय महानिदेशक पुलिस राजस्थान, जयपुर में राजस्थान पुलिस की विभिन्न जिला / यूनिट / बटालियन में कॉन्स्टेबल सामान्य, कॉन्स्टेबल चालक, कॉन्स्टेबल बैंड व पुलिस दूरसंचार के 4588 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए योग्य अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। विभिन्न पदों पर भर्तीयों के लिए लिखित परीक्षा ऑफलाइन प्रक्रिया (ओएमआर आधारित) से दिसंबर 2001 / जनवरी, 2022 में आयोजित किए जाने की संभावना है, जिसकी सूचना समाचार पत्रों / विभाग की वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी। उल्लेखनीय है कि इन भर्तियों के दौरान आरक्षण का लाभ केवल राजस्थान के मूल निवासियों को ही दिया जाएगा राज्यों के एससी / एसटी  / ओबीसी / एमबीसी / आर्थिक पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को सामान्य वर्ग का अभ्यर्थी ही माना जाएगा। अभ्यर्थियों को नियुक्ति के बाद 2 वर्ष की कालावधी के लिए परिवीक्षाधीन प्रशिक्षण के रूप में 14,600 रुपए मासिक नियत पारिश्रमिक दिया जाएगा। इच्छुक व योग्य अभ्यर्थी 3 दिसंबर, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन

आवेदक ऑनलाइन पत्र ऑनलाइन राजकाम इन्फो सर्विसेज लिमिटेड (आरआइएसएल) की ओर से संचालित समस्त ई-मित्र किओस्क, जन सुविधा केंद्र सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) पर जाकर भर सकते हैं। अभ्यर्थी वेबसाइट http://recruitment2.rajasthan.gov.in पर जाकर खुद भी आवेदन कर सकते हैं।सामान्य वर्ग राजस्थान के क्रीमी लेयर श्रेणी के ओबीसी वर्ग / एमबीसी वर्ग के आवेदकों को ₹500 का परीक्षा शुल्क देना होगा। वही ईडब्ल्यूएस वर्ग / राजस्थान के नॉन क्रीमी लेयर श्रेणी के ओबीसी वर्ग / एमबीसी वर्गएससी / सहरिया तथा सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग / एमबीसी वर्क के ऐसे आवेदक, जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपये  से कम है को 400 रुपये का शुल्क देना होगा।

कैसे होगा चयन

चयन के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा के सभी चरणों के कुल 200 अंक होंगे। इस दौरान लिखित परीक्षा कुल 150  मार्क्स की होगी। यह परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होगी, जिसमें कुल 150 मार्क्स होंगे।यह लिखित परीक्षा कुल 2 घंटे की अवधि की होगी। इस परीक्षा में विवेचना एवं तार्किक योग्यता तथा कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान विषय के 60 मार्क्स, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं समसामयिक विषयों के कुल 35 मार्क्स, महिलाओं एवं बच्चों के प्रति अपराध एवं उनसे संबंधित कानूनी प्रावधान / नियमों की जानकारी के कुल 10 मार्क्स और राजस्थान के इतिहास, संस्कृति, कला, भूगोल,राजनीति एवं आर्थिक स्थिति आदि के कुल 45 मार्क्स होंगे। लिखित परीक्षा में पास होने के लिए अभ्यर्थियों को कॉल 40 फ़ीसदी मार्क्स हासिल करने होंगे।

क्या है योग्यता

कांस्टेबल के पदों के लिए आवेदकों का भारत का नागरिक या नेपालिया भूटान का प्रजानन / नागरिक होना चाहिए। साथ ही अभ्यर्थी को देवनागरी लिपि में हिंदी लेखन का व्यावहारिक ज्ञान तथा राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान होना अनिवार्य है। कॉन्स्टेबल जिला पुलिस के पद के लिए जरूरी है कि आवेदकों ने मान्यता प्राप्त स्कूल परीक्षा बोर्ड से 12वीं कक्षा पास की हो। आरएसी / एमबीसी बटालियन बैंड के पद के लिए जरूरी है कि आवेदकों ने मान्यता प्राप्त स्कूल बोर्ड से दसवीं कक्षा की परीक्षा पास की हो । वही पुलिस दूरसंचार के पद के लिए जरूरी है कि आवेदकों ने मान्यता प्राप्त बोर्ड से भौतिक विज्ञान और गणित कंप्यूटर के साथ विज्ञान में 12वीं कक्षा की परीक्षा पास की हो। इसके साथ ही आवेदकों के लिए आयु सीमा भी तय की गई है, जिस का निर्धारण 1 जनवरी 2022 को आधार मानकर किया जाएगा। आयु सीमा की विस्तृत जानकारी पुलिस विभाग की वेबसाइट www.police.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है।

*आप यह जानकारी www.educationpointe.com पर देख रहे है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *