शिक्षकों को एम शिक्षा मित्र एप के माध्यम से लगाना होगी उपस्थिति

शिक्षकों को एम शिक्षा मित्र एप के माध्यम से लगाना होगी उपस्थिति मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय वल्लभ भवन भोपाल के पत्र क्रमांक 1671 भोपाल दिनांक 11.11.2021 को स्कूल शिक्षा विभाग के एम शिक्षा मित्र एप का क्रियान्वयन के संबंध में निर्देश जारी कर शिक्षकों और छात्रों की उपस्थिति एम शिक्षा मित्र एप के माध्यम से लगाने संबंधी निर्देश जारी किए गए थे  इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी दमोह के द्वारा इस पत्रिका पृष्ठांकन किया गया जिसका पृष्ठांकन क्रमांक 6731 दिनांक 22 दिसंबर 2021 को किया गया स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी इस पत्र में स्कूल शिक्षा विभाग की योजना कार्यक्रम और गतिविधियों जैसे नामांकन छात्रों की उपस्थिति शिक्षकों की उपस्थिति मान्यता आवेदन शैक्षणिक गतिविधियों आदि जानकारियां सूचना ऑनलाइन सेवा का कार्य एजुकेशन पोर्टल के माध्यम से हो रहा है।

एन.आई.सी के सहयोग से इन योजनाओं कार्यों गतिविधियों का विवरण एवं शिक्षा मित्र ऐप के माध्यम से एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध है शिक्षकों तथा छात्र-छात्राओं की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के संबंध में और कोविड-19 प्रोटोकॉल के दिशा निर्देशों के अधीन रहते हुए प्रभावी मॉनिटरिंग करने के संबंध में निम्नानुसार व्यवस्था सुनिश्चित करने के संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं-

1. शाला में शिक्षकों की उपस्थिति संबंधित शिक्षक / प्रधान पाठक / प्राचार्य के द्वारा की
जायेगी।

2. शिक्षक व शाला प्रमुख का यह दायित्व होगा कि प्रतिदिन शाला आरंभ होने के 30
मिनट के अंदर अपने रजिर्स्टड मोबाईल नंबर से कक्षावार छात्र-छात्राओं की उपस्थिति
की प्रविष्टि करेगें।

3. यदि छात्रों की उपस्थिति कक्षावार एप में प्रविष्टि नहीं की गई, तो यह माना जायेगा
कि उस दिन शाला बंद है।

4. किसी प्राचार्य/प्रधान पाठक का मोबाईल नंबर पंजीकृत नहीं है तो वे अपने डीडीओ / जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से अपने मोबाईल नंबर का पंजीकरण करवा लें।

5. संबंधित प्राचार्य / प्रधान पाठक का दायित्व होगा कि सभी शिक्षकों की उपस्थिति एप में
की जाये। यदि शाला में उपस्थिति किसी शिक्षक के द्वारा किसी कारण से अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं की जा रही है, तो प्राचार्य / शाला प्रमुख के द्वारा उक्त उपस्थिति की जाये।

6. शाला प्रमुख को इन्टरनेट सुविधा के लिए समग्र  शिक्षा अभियान के तहत वार्षिक  अनुदान राशि के प्रतिमाह 125/-  रूपये की राशि व्यय करने की पात्रता होगी।

7. एम-शिक्षामित्र एप से संबंधित कठिनाई होने पर व्हाट्सएप न. या M-shikshamitra@mp.gov.in पर अपनी समस्याएं भेज सकते है।

8. शिक्षकों एवं छात्रों की उपस्थिति की निरन्तर मॉनिटरिंग संयुक्त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी, ब्लाक शिक्षा अधिकारी के द्वारा की जायेगी। वे साप्ताहिक प्रतिवेदन प्रति गुरूवार को ई-मेल पर करेगें।

यदि आप इस पत्र को डाउनलोड करना चाहते हैं तो लिंक को क्लिक कर आप पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं।

https://drive.google.com/file/d/1bzAAc3b8l5uMeMd0B_bIpm-YQIydQrXm/view?usp=sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *