” पुस्तक पर चर्चा ” कार्यक्रम का (जिला, विकासखण्ड, संकुल एवं शाला स्तर पर) किया जायेगा आयोजन (100 दिवसीय रीडिंग केम्पेन कार्यक्रम अंतर्गत)

राज्य शिक्षा केंद्र के पत्र क्रमांक 1371 भोपाल दिनांक 23 फरवरी 2022 को जारी पत्र द्वारा 100 दिवसीय रीडिंग कैंपेन जिले के अधिकारियों को भी कराने के निर्देश जारी किए गए हैं।

बता दें कि भारत सरकार द्वारा 100 दिवसीय रीडिंग कैंपेन विद्यालयों में संचालित किए जाने के निर्देशानुसार प्रदेश में भी उक्त कार्यक्रम 1 जनवरी 2022 से निरंतर अप्रैल 2022 तक संचालित किया जा रहा है।

राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक महोदय द्वारा समीक्षा बैठक के दौरान प्रदाय निर्देशानुसार जिला व विकास खंडों में भी उक्त रीडिंग चैंपियन के अंतर्गत पदस्थ समस्त अधिकारियों कर्मचारियों को भी प्रत्येक माह न्यूनतम दो पुस्तकों को पढ़कर अपने साथियों के साथ प्रत्येक 15 दिवस में अपने कार्यालय में “पुस्तक पर चर्चा” के रूप में बैठक का आयोजन किया जावेगा जिसमें किन्हीं दो या तीन सदस्यों द्वारा उनके विगत पाक्षिक में पढ़ी गई “पुस्तक पर चर्चा” करने के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे।

जिला स्तर/ विकासखंड स्तर/ संकुल स्तर/ शाला स्तर पर किया जाएगा आयोजन:-

“पुस्तक पर चर्चा” का आयोजन प्रत्येक माह के द्वितीय व चतुर्थ शुक्रवार को सायं 4:30 से 5:30 के मध्य किया जावेगा।
पुस्तक पर चर्चा संवाद हेतु निम्नांकित कार्रवाई अपेक्षित होगी ।
1. पुस्तक का चयन व्यक्ति अपनी शिक्षा से कर सकते हैं।
2. प्रत्येक स्तर पर आयोजित होने वाली पुस्तक पर चर्चा कार्यक्रम का अभिलेख संधारित किया जावेगा ।जिस का प्रारूप पत्र के साथ संलग्न है।
3. संचालक महोदय द्वारा प्रत्येक एनआईसी वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान किसी भी जिले के उपस्थित सदस्यों से उक्त संदर्भ की समीक्षा की जा सकेगी।
4. संचालक महोदय द्वारा पाक्षिक रूप से अन्य किसी दिवस में किसी भी जिले का चयन रैंडम आधार पर करते हुए जिला का चयन करते हुए समीक्षा भी की जायेगा। उक्त समीक्षा हेतु संबंधित जिले संबंधित विकासखंड जिले के अंतर्गत आने वाले किसी एक या दो संकुल तथा एक या दो शालाओं का चयन समीक्षा हेतु किया जाएगा ।जिसमें चयन किए गए जिला द्वारा सभी की उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी।

अधिक जानकारी के लिए राज शिक्षा केंद्र का पत्र देखें।
राज्य शिक्षा केंद्र का पत्र नीचे दी गई लिंक को क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

https://drive.google.com/file/d/1aNzVZnRxiNNRuiRyBtdewso5aEYTIkd2/view?usp=sharing

 

TLM सामग्री के प्रादर्श का प्रारूप देखने के लिए नीचे दी गयी link पर क्लिक करे 

https://drive.google.com/file/d/1Nt6MJMhl5KitM6KeM0mxhS0P44ifVwQU/view?usp=sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *