FLN NAS 2022 दिनांक 23 से 25 मार्च 2022 की अवधि में आयोजन करने के संबंध में

विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। राज्य शिक्षा केंद्र ने इस संबंध में पत्र क्रमांक 1785 भोपाल दिनांक 11 3:00 2022 ( सर्वोच्च प्राथमिकता )को जारी किया गया है ।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 इस बात की अनुशंसा करती है कि प्रारंभिक स्तर पर पड़ रहे बच्चे मूलभूत साक्षरता एवं संख्या ज्ञान को अर्जित कर सकें तथा सभी बच्चों के लिए मूलभूत साक्षरता एवं संख्या ज्ञान प्राप्त करना एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय मिशन होना चाहिए ।बोध के साथ पठन लेखन और मूलभूत गणितीय प्रश्नों को हल करने के मूलभूत कौशलों को प्राप्त न कर पाने से बच्चा कक्षा 3 के बाद ही पाठ्यचर्या जटिलताओं के लिए तैयार नहीं हो पाता है। इस दिशा निर्देश में शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार एवं द्वारा एक राष्ट्रीय मूल्यों साक्षरता एवं संख्या ज्ञान दक्षता पहल मिशन (निपुण भारत) की स्थापना की गई है मिशन का उद्देश्य मूलभूत साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के सार्वभौमिक अर्जन को सुनिश्चित करवाना है।

NCERT के मार्गदर्शन में दिनांक 23 से 25 मार्च 2022 की अवधि में कक्षा 3 के बच्चों के लिए बड़े पैमाने का सैंपल बेस्ट सर्वे किया जा रहा है जो बेच मार्किंग अध्ययन होगा । इस संबंध में उपरोक्त पत्र क्रमांक में विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए गए है।

पत्र डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *