परीक्षा पत्रक (Result Sheet) एवं प्रगति पत्रक कैसे तैयार होगा ?

परीक्षा पत्रक (Result Sheet) एवं प्रगति पत्रक कैसे तैयार होगा 

जैसा की आप सभी को मालूम है स्थानीय परीक्षाये कक्षा 1 से 4 एवं 6 व 7 की वार्षिक परीक्षाये 16 अप्रैल से 23 अप्रैल की अवधि में आयोजित की जाएगी।

वार्षिक परीक्षाफल पत्रक एवं  प्रगति पत्रक  तैयार करने  के सम्बन्ध में राज्य शिक्षा केंद्र का पत्र क्र 2081 भोपाल दिनांक 23.03.2022 को वार्षिक मूल्यांकन वर्ष 2021-22 कक्षा 1 से 4 एवं  6, 7 मूल्यांकन निर्देश जारी किये गये है जिसके बिंदु क्रमांक 11 परीक्षाफल का निर्धारण, कक्षोन्नति व प्रगति पत्रक में ग्रेड भरने के सम्बन्ध में स्पष्ट निर्देश जारी किये गये है।

प्रगति पत्रक तैयार करना :-

  • जिन माह में शालाएं संचालित हुई है उन माहों में विद्यार्थियों के सह-शैक्षिक क्षेत्रों व व्यक्तिगत सामाजिक गुणों के आधार पर ग्रेड/क्वालिटेटिव टीप अंकित की जाए किन्तु इन्हें वार्षिक परिणाम तैयार करने में अधिभार नहीं दिया जाए।
  • परीक्षाफल पत्रक (Result Sheet) तैयार करने के लिए केवल अर्धवार्षिक मूल्यांकन एवं वार्षिक मूल्यांकन के आधार पर ही तैयार किया जायेगा अर्धवार्षिक मूल्यांकन (पूर्णांक 50 अंक) के आधार पर एवं वार्षिक मूल्यांकन (पूर्णांक 100  अंक) के प्राप्तांक के आधार पर ग्रेड अंकित किया जायेगा इस तरह वार्षिक परिणाम प्रति विषय 150 अंक के मान से समस्त विषयों के प्राप्तांको के महायोग से प्राप्त कुल प्राप्तांको के आधार पर वार्षिक परिणाम में ग्रेड अंकित किया जायेगा एवं शेष प्रविष्टियाँ रिक्त रखी जाएँगी। 

परीक्षाफल का निर्धारण, कक्षोन्नति व प्रगति पत्रक में ग्रेड भरना :-

  • अर्द्धवार्षिक मूल्यांकन (पूर्णाक 50 अंक) के प्राप्तांकों के आधार पर ग्रेड अंकित किया जाए।
  • वार्षिक मूल्यांकन (पूर्णांक 100) के प्राप्तांकों के आधार पर ग्रेड अंकित किया जाए।
  • वार्षिक परिणाम ग्रेड- प्रति विषय 150 अंक के मान से समस्त विषयों के प्राप्तांकों के महायोग से प्राप्त कुल प्राप्तांकों के आधार पर वार्षिक परिणाम की ग्रेड अंकित किया जाए। शेष प्रविष्टियां रिक्त रखी जाएं।

परिणाम की घोषणा  :-

परिणाम की घोषणा दिनांक 28 से 30 अप्रैल के मध्य की जाएगी जिसमे सभी बच्चों को प्रगति पत्रक अनिवार्यत: वितरण किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *