इस बार 13 जून से प्रारंभ होगा मप्र बोर्ड के स्कूलों का शैक्षणिक सत्र

इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) के स्कूलों का शैक्षणिक सत्र ( MP School Open 2022 ) 13 जून से प्रारंभ होगा। ग्रीष्मावकाश के बाद 13 जून से स्कूल खुलेंगे और 15 जून से बच्चों की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। शिक्षकों को 13 जून से स्कूल बुलाया जाएगा। ज्ञात हो कि हर साल एक अप्रैल से शैक्षणिक सत्र का आरंभ किया जाता है, लेकिन इस बार ढाई माह की देरी से यह शुरू होगा। इस संबंध में अभी हाल में शासन ने भी घोषणा की है। स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि एक अप्रैल से बच्चों को स्कूल बुलाकर पढ़ाने के बाद फिर डेढ़ माह की गर्मी की छुट्टी लगती है। ऐसे में उनके पढ़ने का क्रम टूट जाता है।

इस कारण ना तो शिक्षक का पढ़ाने में मन लगता है और ना ही बच्चों का पढ़ने में। ऐसे में नियमित पढ़ाईनहीं हो पाती है। इस कारण इस वार शैक्षणिक सत्र में बदलाव किया गया है। अप्रैल में लगेंगी 11वीं की कक्षाएं-मंत्री परमार ने कहा कि दसवीं के बाद जो विद्यार्थी ग्यारहवीं में गए हैं, अप्रैल में सिर्फ उन्हें बुलाकर कक्षाएं लगाईजाएंगी। बता दें कि लोक शिक्षण संचालनालय ने एक आदेश जारी कर 28 मार्च से ग्यारहवीं की कक्षाएं संचालित करने के निर्देश दिए थे। स्कूलों में अभी 11वीं कक्षा में 10 से 15 फीसद बच्चे आ रहे हैं।

फिलहाल 10वीं का परिणाम जारी नहीं हुआ है, लेकिन विद्यार्थी छमाही के अंकों के आधार पर ग्यारहवीं में संकाय का चयन कर कक्षा में पढ़ाई कर सकते हैं। मध्य प्रदेश के स्कूली छात्रों के लिए काम की खबर है। स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने बड़ा फैसला किया है।इसके तहत मध्‍य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के स्कूलाें का शैक्षणिक सत्र इस बार 1 अप्रैल की बजाय 13 जून से प्रारंभ होगा।यानि इस बार ग्रीष्मकालीन अवकाश की अवधि ज्यादा रहेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके तहत ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई 2022 से 12 जून 2022 तक मिलेगा, 13 जून से नए शैक्षणिक सत्र की शुरूआत होगी।

पत्र डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *