ग्रीष्मावकाश में होगा शिक्षकों का प्रशिक्षण

एफ. एल. एन. अंतर्गत प्राथमिक शाला के शिक्षकों का ग्रीष्मकालीन अवकाश में ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण आयोजित किये जानें के संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल के द्वारा पत्र क्रमांक 3029 भोपाल दिनांक 2 मई 2022 को जारी किया गया है।

इस पत्र के महत्वपूर्ण बिंदु निम्नानुसार है-

1. प्रत्येक शाला से कक्षा 1एवं 2 में अध्यापन कराने वाले किसी एक शिक्षक को ही प्रशिक्षण में सम्मिलित किया जावेगा। यदि शाला में एक से अधिक शिक्षक उपलब्ध हो तो उनमें से किसी एक शिक्षक को एफ एल एन हेतु नामांकित कर प्रशिक्षण दिया जाये।

2. यदि शाला शून्य शिक्षकीय है और शाला में अतिथि शिक्षक पदस्थ हैं तो अतिथि शिक्षक को प्रशिक्षण दिया जावे।

3. प्रशिक्षण स्थल सामान्यतः ब्लॉक मुख्यालय स्तर पर रखा जावेगा। प्रशिक्षण स्थल का चयन एवं प्रशिक्षण हेतु उपयुक्त व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी बीआरसीसी की रहेगी।

4. प्रशिक्षण की अवधि 5 दिवस होगी। एक समय में एक साथ दो बैच में प्रशिक्षण का आयोजन किया जा सकेगा एपीसी अकादमिक एवं डाइट फैकल्टी अपने जिले के प्रत्येक ब्लॉक में कम से कम 1 दिन भौतिक रूप से प्रशिक्षण की गुणवत्ता का अवलोकन करेंगे ।

5. ब्लॉक स्तर से 4 मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षित किया गया है। यही मास्टर ट्रेनर ब्लॉक स्तर पर एक या दो बेच में प्रशिक्षण देंगे।

6. एक बैच में सामान्यतः 35 से 45 शिक्षकों को रखा जावेगा। अन्यथा 45 से अधिक शिक्षक संख्या होने पर प्रशिक्षण की गुणवत्ता पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा।

7. प्रशिक्षण की तिथियां स्थानीय स्तर पर बीआरसीसी द्वारा इस तरह से निर्धारित की जाएंगी की प्रशिक्षण 10 जून 2022 के पूर्व संपन्न हो जाएं।


8. प्रशिक्षण स्तर पर एलसीडी, प्रोजेक्टर, व्हाइट बोर्ड, पेयजल, शौचालय,,कुर्सी / गद्दे इत्यादि की समस्त व्यवस्थाएं बीआ9 प्रत्येक बैच में प्रति दिवस उपस्थिति की रिपोर्ट प्राचार्य डाइट द्वारा एकजाई कर RSK को मेल पर प्रेषित की जाएगी।

9. प्रत्येक बैच में प्रति दिवस उपस्थिति की रिपोर्ट प्राचार्य डाइट द्वारा एकजाई कर RSK को मेल पर प्रेषित की जाएगी।

10. प्रशिक्षण हेतु व्यवस्थाओं एवं सामग्री के लिए आवश्यक बजट जनों को उपलब्ध कराया जाएगा।रसीसी द्वारा सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही प्रशिक्षण हेतु आवश्यक टी. एल. एम. सामग्री भी बीआरसीसी द्वारा प्रशिक्षु शिक्षकों के मान से मास्टर ट्रेनर्स को उपलब्ध कराई जाएगी।

पत्र डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *