राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में सुझाए गए दो हजार प्राध्यापक तैयार करेंगे वीडियो लेक्चर

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020

5 लाख विद्यार्थियों के लिए उच्च शिक्षा विभाग करने जा रहा है नवाचार


दो हजार प्राध्यापक तैयार करेंगे वीडियो लेक्चर, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में सुझाए गए

रणनीतिक सुझावों के तारतम्य में उच्च शिक्षा विभाग कई नवाचार अपना रहा है। इसी कड़ी में कॉलेजों में स्नातक स्तर पर पड़ रहे 5 लाख छात्र-छात्राओं के लिए वीडियो लेक्चर तैयार करवाए जा रहे हैं। इस काम को दो हजार प्राध्यापक ग्रंथपाल और खेल अधिकारियों के जरिए करवाया जाएगा। जिनका चयन हर संभाग से 200 – 200 की संख्या में किया गया है। पहले चरण में एनईपी 2020 के तहत 40 मेजर विषयों को लिया गया है।

 

हर संभाग से 200 – 200 फैकल्टी को चुना

वीडियो लेक्चर बनाने के लिए फैकल्टी यानी विषय विशेषज्ञों के चयन की प्रक्रिया को कई चरणों में किया गया है। उच्च शिक्षा आयुक्त कार्यालय में क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालक को और प्राचार्य को पत्र भेजा जिसमें ऐसे प्राध्यापक ग्रंथपाल और खेल अधिकारी जो इस दिशा में आगे आना चाहते हो, उनसे किसी विषय पर वीडियो बुलाए गए। इसके बाद अकादमी शाखा की कोर कमेटी ने हर संभाग से 200 यानी कुल दो हजार प्राध्यापकों को सुयोग्य माना। 70 – 80 लोगों के बैच बनाकर ऑनलाइन प्रशिक्षण हाआरसीवीपी नरोन्हा प्रशासन एवं प्रबंधकीय अकादमी के माध्यम से करवाया जा रहा है।

 

प्रत्येक मॉडल में रहेंगे 4 बिंदु

एफ. एल. एन. के लिए ई-माॅड्यूल गाइडलाइन के आधार पर तैयार होंगे। अकादमिक शाखा की कोर कमेटी के सदस्यों का कहना है कि किसी भी विषय पर बोलते समझाते वीडियो रिकॉर्ड कर लेना लेक्चर नहीं माना जाता, इसलिए प्रत्येक माड्यूल में लेक्चर असाइनमेंट प्रश्न उत्तर और मटेरियल रखे जाएंगे। आपको बता दें कि आयुक्त कार्यालय की 4 सदस्यीय कोर कमेटी के बाद हर विषय का पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए एक्सपर्ट पैनल होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *