ग्रीष्मकालीन अवकाश में छात्रों से करायेगें एण्डलाइन टेस्ट। Achievement Survey (SAS) 2022-23 का क्रियान्वयन 

राज्य शिक्षा केंद्र के पत्र क्र. / राशिके / मूल्यांकन / व्हाट्सएप बेस्ड असे. / 2022 / 8187 भोपाल, दिनांक 12/05/2022 जिसका विषय हमारा घर, हमारा विद्यालय कार्यक्रम में किये जाने वाले साप्ताहिक अभ्यास के अंतर्गत State Achievement Survey (SAS) 2022-23 का क्रियान्वयन  राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के सभी स्कूलों में “हमारा घर, हमारा विद्यालय कार्यक्रम” के अंतर्गत साप्ताहिक अभ्यास कार्यक्रम प्रगति पर है। प्रत्येक सप्ताह विद्यार्थियो की प्रगति का स्वचालित आंकलन ConveGenius App पर किया जाता है और विद्यार्थियों को अभ्यास के परिणाम-स्वरुप उपचारात्मक वीडियो एवं सीखने की सामग्री उपलब्ध की जाती है। इससे वे अपने सीखने के स्तर में सुधार कर रहें हैं।

कक्षा 4 से 8 के लिए ग्रीष्म अवकाश में 14 मई से 27 मई के बीच ConveGenius App के माध्यम से एण्डलाईन टेस्ट State Achievement Survey (SAS) के रूप में किया जाएगा, जिसकी विषयवार तारीख नीचे दी गयी है।

कक्षा 14 मई से 20 मई 21 मई से 27 मई
4 से 8 गणित हिन्दी

SAS में प्रत्येक विषय के 36 प्रश्न पूछे जायेंगे जो एट ग्रेड, ग्रेड-1 (N-1), ग्रेड-2 (N-2) तथा ग्रेड-3 (N-3) दक्षताओं पर आधारित होंगे।

हर विषय को 1 सप्ताह के भीतर पूरा करना होगा। इससे विद्यार्थियों का वर्तमान शैक्षिक स्तर मापा जा सकेगा तथा आगामी शैक्षिक सत्र 2022-23 की शैक्षिक रणनीति बनाई जा सकेगी। शिक्षक इस डाटा का उपयोग करके अपनी कक्षा में उपचारात्मक शिक्षण कर पाएंगे।

SAS शुरू करने के लिए सभी विद्यार्थी नीचे दिए गए लिंक पर click कर के अथवा QR कोड को स्कैन करके ConveGenius SwinChat App को अपने माता-पिता या अभिभावक के मोबाइल में डाउनलोड करें। OTP Verification के बाद “Hamara Ghar, Hamara Vidhyalaya” Chatbot पर SAS प्रश्नोत्तरी प्रारम्भ करें। एप्प पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करें

https://web.convegenius.ai/?botId=MP

4 मई एवं 21 मई के दिन व्हाट्सऐप ग्रुप पर साप्ताहिक अभ्यास मैसेज के द्वारा टेस्ट के लिए जानकारी और लिंक साझा की जाएगी। यह ध्यान रखा जावे कि प्रश्नों को बच्चों के द्वारा ही हल किया जावे। प्रत्येक स्कूल और शिक्षक अधिकतम विद्यार्थियों की भागीदारी को सुनिश्चित करें।

एप डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।
https://bit.ly/3M8xojT

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *