5 वीं एवं 8 वीं के प्रगति पत्रक में त्रृटि सुधार संबंधी जानकारी एक्सल शीट पर तैयार कर भेजे

दोस्तों जैसा कि आप सभी को मालूम है कि कक्षा 5 एवं 8 की सत्र 2021-22 की वार्षिक परीक्षा का परीक्षा परिणाम दिनांक 13 मार्च 2022 को ऑनलाइन वनक्लिक के माध्यम से घोषित किया जा चुका है। परीक्षा परिणाम घोषणा के साथ ही यह निर्देश भी प्रसारित किए गए थे कि समस्त कक्षा शिक्षक/ संस्था प्रधान छात्रवार परीक्षा परिणाम का परीक्षण कर उसमें परिलक्षित त्रुटियों को संकुल प्राचार्य एवं जिला शिक्षा अधिकारी की टीम सहित राज्य शिक्षा केंद्र को भेजें। जिससे त्रुटियों में आवश्यक संशोधन कर सुधार कराया जा सके।
परीक्षा परिणाम घोषित होने के साथ ही कुछ जिलों से ऐसी जानकारी प्राप्त हुई है कि प्रगति पत्रक में आंशिक त्रृटिया है। संभवतः आज दिनांक 18 मार्च 2022 तक सभी विद्यालय प्रमुखों के द्वारा अपने विद्यालय का परीक्षा परिणाम चेक करके उसमें पाई जाने वाली त्रृटियों का परीक्षण कर लिया गया होगा।

राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा आज जारी पत्र क्रमांक 3285 भोपाल दिनांक 18 मार्च 2022 के क्रम में प्रगति पत्रक में पाई गई त्रृटियों को अलग अलग चार परिशिष्ट पर चाही गई है जो निम्नानुसार है-
1 प्रोफाइल संबंधित त्रृटि-छात्र की व्यक्तिगत जानकारी जैसे छात्र माता पिता का नाम जन्मतिथि आदि (परिशिष्ट -1)

2 विषय की त्रृटि-हिंदी ,अंग्रेजी, उर्दू, मराठी व संगीत आदि (परिशिष्ट -2)


3 बाह्य मूल्यांकन के लिखित अंको की त्रृटि ( परिशिष्ट – 3)


4 प्रोजेक्ट कार्य के अंकों की त्रुटि ( परिशिष्ट – 4 )


उपरोक्त त्रुटियों में से आपके द्वारा कोई एक या अधिक त्रुटियां प्रगति पत्रक में पाई गई हैं तो शाला प्रमुख उक्त जानकारी को एक एक्सेल शीट पर छात्र की समग्र आईडी के साथ अंग्रेजी भाषा में पृथक पृथक परिशिष्ट में भरकर संकुल केंद्र के माध्यम से जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में भेजेंगे।
जिला शिक्षा अधिकारी जिले की समस्त शालाओं से प्राप्त त्रुटियों को संकलित कर अपनी टीम के साथ राज्य शिक्षा केंद्र के मूल्यांकन कक्ष को ईमेल आईडी examrsk@gmail.com पर प्रेषित करेंगे।जिले से प्राप्त जानकारी के आधार पर प्रगति पत्र पर त्रृटि संशोधन राज्य स्तर से किया जायेगा।
जिन जिलों में प्रगति पत्रक में कोई त्रुटि नहीं है वे जिला शिक्षा अधिकारी को एक प्रमाण पत्र राज्य शिक्षा केंद्र को भेजेंगे कि “मेरे जिले में प्रगति पत्रक में कोई त्रुटि सुधार अपेक्षित नहीं है।” प्रमाण पत्र प्राप्त होने पर ही ऐसे जिलों के लिए प्रगति पत्रक का प्रिंट निकालने का ऑप्शन खोल दिया जाएगा।


ध्यान रहे कि प्रगति पत्रक का प्रिंट केवल एक बार ही किया जा सकता है ।अतः समस्त संस्था प्रभारी अपनी संस्था के प्रगति पत्रक बीआरसीसी कार्यालय में प्रमाण पत्र देकर प्रिंट करा सकते हैं।एक बार प्रिंट निकालने के बाद प्रगति पत्रक में कोई सुधार नहीं किया जावेगा और ना ही उसे दोबारा प्रिंट किया जा सकेगा।

दिनांक 19 मई 2022 को दोपहर 12:00 बजे तक ईमेल अवश्य कर दें। अन्यथा की स्थिति में सुधार संभव नहीं हो सकेगा

पत्र डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *