अतिथि शिक्षकों के नए रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ, सह अकादमिक पदों पर भी होगी अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था

Guest Teachers :

अतिथि शिक्षकों के नए रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ, सह अकादमिक पदों पर भी होगी अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था

New Registration For Guest Teachers in MP

विद्यालयों में अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था हेतु ऑनलाईन अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली (GEMS) का उपयोग किया जा रहा है। अतिथि शिक्षक पोर्टल में नवीन पंजीयन, आधार-EKYC, पूर्व पंजीकृत आवेदन में योग्यता में संशोधन तथा सत्यापन की प्रक्रिया प्रारंभ की जा रही है। पोर्टल में पंजीकरण एवं सत्यापन की प्रक्रिया परिशिष्ट-1 पर है। शैक्षणिक सत्र 2022-23 में सी.एम.राईज विद्यालयों में अकादमिक के अतिरिक्त सह-अकादमिक स्टॉफ भी शामिल है। सह-अकादमिक स्टाफ के रिक्त पद के विरूद्ध अतिथि शिक्षक की व्यवस्था अतिथि शिक्षक पोर्टल के माध्यम से की जाएगी। सह-अकादमिक पदों के लिये निर्धारित शैक्षणिक योग्यता के आधार पर जनरेट होने वाले स्कोर कार्ड की जानकारी परिशिष्ट-2 पर उपलब्ध है।

1. नवीन पंजीकरण : नवीन आवेदक पोर्टल पर प्रदर्शित समस्त जानकारी पंजीकृत करेंगे तथा आधार-EKYC करने के उपरांत आवेदन को संकुल प्राचार्य से सत्यापित कराया जाए, जिससे स्कोर कार्ड जनरेट हो सके।

2. पूर्व पंजीकृत आवेदन में EKYC तथा सत्यापन : आवेदक जिनकी जानकारी सत्यापित नहीं है, वे लॉगिन के उपरांत अपनी जानकारी में संशोधन कर सकते है। संशोधन के उपरांत आवेदन को संकुल प्राचार्य से सत्यापित अवश्य कराया जाए जिससे की स्कोर कार्ड जनरेट हो सके।

3. पूर्व से सत्यापित आवेदन (जिनके स्कोर कार्ड उपलब्ध है) में संशोधन : आवेदक जिनकी जानकारी सत्यापित है, उनको आवेदन को अनलॉक करना होगा। अनलॉक प्रक्रिया में आवेदन में दर्ज मोबाईल पर एक ओ.टी.पी. प्राप्त होगा, जिसको अंकित करने के पश्चात् आवेदन अनलॉक हो जाएगा। अनलॉक होने के पश्चात् आवेदक अपनी जानकारी में आवश्यक संशोधन कर सकते है। यह ध्यान रखा जाए कि संशोधन के उपरांत आवेदन को संकुल प्राचार्य से सत्यापित कराया जाए जिससे की स्कोर कार्ड जनरेट हो सके।

समय सारणी –

क्र गतिविधि समय-सीमा
1 अतिथि शिक्षक पोर्टल में नवीन पंजीयन, पूर्व पंजीकृत आवेदन में योग्यता में संशोधन तथा आधार- EKYC सबंधी कार्य । 10 जून 2022 तक
2 आवेदक द्वारा दर्ज की गई जानकारी का संकुल प्राचार्य द्वारा GFMS पोर्टल पर सत्यापन 11 जून 2022 तक

4. रिट पिटीशन WP/18935/2018 में माननीय उच्च न्यायालय द्वारा दिये गये निर्णय के अनुक्रम में विद्यालय जिनमें उपलब्ध पैनल जिसके आधार पर शैक्षणिक सत्र 2021-22 में अतिथि शिक्षक आमंत्रित किये गये थे। इस प्रकार के विद्यालय के पेनल यथावत रहेंगे।

समस्त संकुल प्राचार्य सुनिश्चित करें, कि उक्त तिथियों में सत्यापन संबंधी कार्य हेतु उपस्थिति आवेदकों के आवेदन में दर्ज जानकारी को उनके अंकसूची/प्रमाणपत्र से मिलान कर सत्यापन का कार्य पूर्ण करेंगे। तथा जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में अतिथि शिक्षक कार्य हेतु चिन्हित नोडल अधिकारी उक्त कार्य की समीक्षा कर प्रतिवेदन जिला शिक्षा अधिकारी को प्रस्तुत करेंगे तथा यह सुनिश्चित करें कि संकुल कार्यालय में उपस्थित आवेदकों के आवेदन सत्यापन संबंधी कार्य समय-सीमा में पूर्ण हो।

यह भी देखें –

अतिथि शिक्षक के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें (Step by step) || Atithi Shikshak Online Registration Kaise Karen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *