सी.एम.राइज विद्यालयों में विद्यार्थियों को नवीन प्रवेश संबंधी दिशा निर्देश

लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश गौतम नगर, भोपाल के पर क्रमांक क्र. / सी.एम. राइज़ / 2022 / 716 भोपाल, दिनांक 13-06-24 द्वारा दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। आप इस पोस्ट को पढकर सीएम राइज विद्यालयों में विद्यार्थियों को कैसे प्रवेश दिया जावेगा। इस संबंध में जारी किए गए दिशा निर्देश से अवगत हो सकेगे।

प्रदेश में प्रथम चरण में 275 विद्यालयों को सर्व संसाधन सम्पन्न (सी.एम.राइज़) विद्यालयों के रूप में विकसित किए जाने की प्रक्रिया प्रचलन में है। सी.एम. राइज विद्यालयों में विद्यार्थियों को नवीन प्रवेश देने के संबंध में शैक्षणिक सत्र 2022-23 में दिशानिर्देश दिनांक 13.06.2022 को समस्त जिला शिक्षा अधिकारी, एवं समस्त प्राचार्य. सी.एम. राइज़ विद्यालय (प्रथम चरण) मध्यप्रदेश को जारी किए गए हैं।

विद्यार्थियों को नवीन प्रवेश देने के संबंध में निम्नानुसार निर्देश प्रसारित किए गए हैं –

1 – समस्त सी. एम. राइज़ विद्यालय कक्षा के.जी. / 1 से 12 तक संचालित किए जाने का निर्णय लिया गया है और इस हेतु ऐसे विद्यालय जो कि कक्षा 6 से 12, एवं कक्षा 9 से 12 तक संचालित है, उनके एक या एक से अधिक केम्पस विद्यालय भी हैं। यद्यपि कैम्पस विद्यालय मुख्य विद्यालय परिसर में संचालित नहीं है, फिर भी वह सैद्धान्तिक तौर पर मुख्य विद्यालय का ही हिस्सा हैं।

2 – यदि मुख्य कैम्पस कक्षा 6 से 12 तक संचालित है एवं इसका कैम्पस विद्यालय कक्षा 1 से 5 तक संचालित है, तो इस कैम्पस स्कूल के कक्षा 5 उत्तीर्ण विद्यार्थी स्वाभाविक रूप से मुख्य कैम्पस के कक्षा 6 में दर्ज किये जाएगे।

3 – यदि मुख्य कैम्पस कक्षा 9 से 12 तक संचालित है एवं इसका कैम्पस-1 विद्यालय कक्षा 6 से 8 तक संचालित है एवं कैम्पस-2 विद्यालय कक्षा 1 से 5 तक संचालित है तो कैम्पस 2 के कक्षा 5 में उत्तीर्ण विद्यार्थी स्वाभाविक रूप से कैम्पस-1 के कक्षा 6 में एवं कैम्पस -1 के कक्षा-8 में उत्तीर्ण विद्यार्थी मुख्य कैम्पस के कक्षा 9 में दर्ज किये जाएगे ।

4 – यदि मुख्य कैम्पस कक्षा 9 से 12 तक संचालित है एवं इसका कैम्पस विद्यालय कक्षा 1 से 8 तक संचालित है, तो इस कैम्पस स्कूल के कक्षा-8 में उत्तीर्ण विद्यार्थी मुख्य कैम्पस के कक्षा 9 में दर्ज किये जाएगे।

5. – कुछ सी. एम. राइज़ विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2020-2021 से के.जी. कक्षाएं संचालित हैं, और चूँकि उन विद्यालयों में के.जी 01 के विद्यार्थी अगली कक्षा में प्रमोट होंगे, अतः ऐसी स्थिति में इन विद्यालयों में कक्षा के.जी. को ही प्रारंभिक कक्षा माना जाएगा। अतः ऐसे विद्यालयों में कक्षा के.जी.-1 से ही नवीन प्रवेश दिया जाएगा। सीएम राइज़ विद्यालयों में केजी 1 एवं केजी 2 के स्थान पर क्रमशः ‘अरुण’ एवं ‘उदय’ कक्षा शब्दों का प्रयोग किया जाएगा।

6 – सी. एम. राइज़ विद्यालयों में नर्सरी कक्षा संचालित करने का प्रावधान नहीं है। अतः स्पष्ट किया जाता है कि सी.एम. राइज़ विद्यालयों में नर्सरी में प्रवेश नहीं दिया जाए।

7. उक्त प्रवेश के उपरान्त यदि कोई स्थान रिक्त रह जाता है, तो अन्य विद्यालयों के आने वाले विद्यार्थियों को भी प्रवेश दिया जा सकेगा।

8.- प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ करने के पूर्व प्राचार्य अपने विद्यालय में विद्यार्थियों के बैठने की क्षमता का आकलन अनिवार्य रूप से करेंगे एवं बैठने की क्षमता से अधिक विद्यालयों में विद्यार्थियों को किसी भी स्थिति में प्रवेश नहीं देंगे।

9 – चूँकि वर्तमान शैक्षणिक सत्र में अधिकांश विद्यालयों में नवीन भवनों का निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाना है और इस कारण पुराने तथा जीर्ण-शीर्ण भवनों को डिसमेंटल भी किया जाना है। अतः ऐसी स्थिति में विद्यालय की वर्तमान बैठक क्षमता में कमी आना संभावित है। अतः समस्त प्राचार्य अपने जिले के आर्किटेक्ट से चर्चा कर वास्तविक रूप से विद्यालय में कक्षावार बैठक क्षमता का आंकलन कर इस पर जिला शिक्षा अधिकारी से अनिवार्यतः अनुमोदन प्राप्त करेंगे।

10 – समस्त सी. एम. राइज. विद्यालय यथासंभव एक ही पाली में संचालित किए जाएं परंतु कतिपय स्थानों में जहाँ पर वर्तमान भवन में काफी बड़ी संख्या में कमरे डिस्मेंटल होंगे, अथवा वर्तमान छात्र संख्या उपलब्ध अधोसंरचना के मान से अधिक हैं, वहाँ संचालनालय से अनुमति प्राप्त कर 02 पाली में विद्यालय संचालित किया जा सकता है, परंतु इस हेतु प्राचार्य विधिवत् प्रस्ताव बनाकर जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से एकल नस्ती में संचालनालय से अनुमति प्राप्त करेंगे।

11 – यह भी ध्यान रखा जाए कि कुछ विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम में कक्षाएं पूर्व से संचालित हैं, अतः क्षमता आकलन करते समय अंग्रेजी माध्यम में कक्षाओं के लिए कितने कक्षों की आवश्यकता होगी, इस तथ्य को भी दृष्टिगत रखते हुए ही बैठक क्षमता का आंकलन किया जाऐं।

12 – प्रारंभिक स्तर की कक्षा में प्रवेश देते समय, यदि क्षमता से अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं, तो ऐसी स्थिति में विद्यालय में पारदर्शी प्रक्रिया अपनाते हुए लॉटरी के माध्यम से निर्धारित क्षमता अनुसार ही विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जावें। किसी भी स्थिति में स्कीनिंग टेस्ट नहीं लिया जाएगा।

13 – प्रत्येक विद्यालय को अपने सूचना पटल पर कक्षावार रिक्तियों की सूची चस्पा करना अनिवार्य होगा।

14 – सी. एम. राइज़ विद्यालयों में प्रवेश हेतु 30 जून, 2022 को दोपहर 12:00 बजे तक आवेदन प्राप्त किए जाएं एवं सीट उपलब्धता की तुलना में अधिक आवेदन प्राप्त होने की स्थिति में में दोपहर 2:00 बजे पालकों के समक्ष पारदर्शी प्रक्रिया अपनाते हुए लॉटरी के माध्यम से प्रवेश सूची को अंतिम रूप दिया जाकर विद्यालय के सूचना पटल (नोटिस बोर्ड) पर चस्पा किया जाएगा।

15 – समस्त सी. एम. राइज़ विद्यालयों में सत्र के प्रारंभ से ही शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाना है, अतः ऐसी स्थिति में प्रवेश के लिए आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 30 जून, 2022 से आगे किसी भी स्थिति में बढ़ाई न जाए, ताकि प्रवेशित बच्चों के पठन-पाठन की प्रक्रिया विधिवत् रूप से प्रारंभ हो सके।

16 – ऐसे मॉडल स्कूल, जिन्हें सी. एम. राइज़ विद्यालयों के रूप में चिन्हित किया गया है में पूर्व से चयन प्रक्रिया के माध्यम से सीमित संख्या में प्रवेश की कार्यवाही की जाती थी, फलस्वरूप अधिकांश विद्यालयों में उपलब्ध अधोसंरचना की तुलना में काफी कम विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। अतः ऐसे विद्यालयों में आवश्यकता एवं स्थान उपलब्धता के अनुसार प्रारंभिक कक्षा 6 के अतिरिक्त अन्य कक्षाओं में (विशेषकर स्थान एवं शिक्षक उपलब्धता की स्थिति में कक्षा 11वीं में सभी संकायों में कम से कम 1 सेक्शन बन जाए) में भी प्रवेश उपरोक्त बिन्दु क्रमांक 14 में उल्लेखित प्रक्रिया अनुसार दिया जावे।

17 – नवीन शिक्षा नीति 2020 में दिए गए प्रावधानों के अनुसार वर्ष 2022-23 में प्राथमिकता के आधार पर चयनित 50 सीएम राइज विद्यालयों में (जहां स्थान एवं शिक्षक की उपलब्धता हो) में केजी 1 एवं केजी 2 में प्रवेश दिया जावें केजी-1 (अरूण कक्षा) में 4 वर्ष एवं के. जी-2 ( उदय कक्षा) में 5 वर्ष के आयु समूह के छात्र / छात्राओं को प्रवेश दिया जाऐं।

प्रशासकीय अनुमोदन अनुसार।

(अभय वर्मा) आयुक्त, लोक शिक्षण, मध्यप्रदेश

 

Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *