शाला प्रबंधन समिति की बैठक के साथ ही शुरू होगा स्कूल” चलें हम अभियान 2022-23″ का प्रथम चरण

मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग पत्र क्रमांक/RSK/E/2022/3671 भोपाल, दिनांक 14.6.2022 के अनुसार स्कूल चलें हम अभियान 2022-23 प्रथम चरण के सम्बन्ध में दिशा निर्देश जारी किये गये है –

नया सत्र 17 जून 2022 से प्रारंभ होगा

प्रथम चरण 17 जून 2022 से 31 जुलाई 2022 तक

म.प्र.शासन, के निर्णय अनुसार वर्ष 2022-23 का अकादमिक सत्र 17 जून 2022 से प्रारंभ किया जा रहा है। प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षा के लोकव्यापीकरण का मुख्य उद्देश्य कक्षा 1 से 12 तक शतप्रतिशत विद्यार्थियों का विद्यालय में प्रवेश एवं गुणवत्तायुक्त शिक्षा सुनिश्चित करना है। जून माह में विद्यार्थियों के प्रवेश, विभिन्न योजनाओं हेतु पात्रता का निर्धारण एवं सत्र की अन्य प्रारंभिक तैयारियां पूर्ण करने के साथ विद्यार्थियों में विज्ञान, गणित एवं भाषा विषय की कठिन अवधारणाओं का अभ्यास कराया जाये ताकि माह जून से पाठ्यक्रम अनुसार पढ़ाई में कोई कठिनाई न हो। इस व्यवस्था से छात्रों में अध्ययन-अध्यापन के प्रति निरंतरता बनी रहेगी। सत्र 2022-23 में भी स्कूल चलें हम अभियान तीन चरणों में संचालित किया जायेगा।

स्कूल चलें हम अभियान का प्रथम चरण 17 जून 2022 से 31 जुलाई 2022 तक संचालित किया जायेगा जिसमें, निम्नानुसार गतिविधियां की जायें –

1. सामुदायिक सहभागिता एवं प्रचार-प्रसार –

जिला, विकासखण्ड एवं स्थानीय स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए जिससे जनसमुदाय, पालकों एवं विद्यार्थियों को नवीन शिक्षा सत्र 17 जून से प्रारंभ होने की जानकारी हो, तथा विद्यार्थियों की शतप्रतिशत उपस्थिति हो। स्थानीय समाचार पत्रों आदि के माध्यम से नवीन शैक्षणिक सत्र के प्रारंभ होने एवं आयोजित होने वाली गतिविधियों का प्रचार-प्रसार किया जाये।

शाला प्रबंधन समिति की बैठक:- 17 जून 2022 को प्रत्येक विद्यालय यथा प्राथमिक/माध्यमिक/ हाईस्कूल/हायर सेकेण्डरी में शाला प्रबंधन समिति/शाला प्रबंधन एवं विकास समिति की बैठक का आयोजन किया जाये, जिसमें उपस्थित सदस्यों को अप्रैल माह में छात्रों के नामांकन, उपस्थिति, छात्रों के उपलब्धि स्तर तथा शासन के द्वारा समय-समय पर जारी नवीन शैक्षणिक निर्देशों के साथ अध्ययन-अध्यापन की प्रस्तावित कार्य योजना पर विस्तृत चर्चा की जायेगी।

बाल सभा का आयोजन:- दिनांक 18 जून 2022 को बाल सभा का आयोजन किया जाये। बाल सभा में माई की वगिया एवं विद्यालय की स्वच्छता तथा अनुशासन हेतु गतिविधियां संपादित की जाये।

पालक सम्मेलन :- माह जून के तृतीय सप्ताह यथा संभव 20 जून से 26 जून तक के मध्य स्थानीय परिस्थिति (हाट बाजार के दिन) अनुसार पालक सम्मेलन का आयोजन किया जाये। इसमें विद्यार्थी के माता एवं पिता, दोनों को आमंत्रित किया जाये। सम्मेलन में प्रत्येक पालक से बच्चे की शैक्षणिक स्थिति (शैक्षिक स्तर, विद्यार्थी की रूचि एवं नियमित उपस्थिति) के साथ-साथ विद्यालय की शैक्षणिक स्थिति, हितग्राही मूलक योजनाएं एवं नवीन शैक्षणिक सत्र के प्रथम मास में आयोजित होने वाली गतिविधियों से अवगत कराते हुए उनसे आवश्यक सहयोग की अपील की जाये।

2. प्रवेशोत्सव –

17 जून 2022 को प्रत्येक प्राथमिक/माध्यमिक विद्यालय में प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा, एवं विशेष भोज (मध्यान्ह भोजन) का आयोजन किया जाएगा। विद्यार्थियों का प्रवेश 17 जून 2022 से आरंभ किया जाये, इसके अंतर्गत अकादमिक सत्र 2022-23 में कक्षा 1 से 4 तक अध्ययनरत छात्रों को कक्षा 2 से 5 एवं 6 से 7 में अध्ययनरत बच्चो को कक्षा 7 से 8 में प्रवेश दिया जाये। कक्षा 5 एवं 8 में अध्ययनरत बच्चो को कक्षा 6 तथा कक्षा 9 में प्रवेश दिया जाये। कक्षा 9 से 11 तक अध्ययनरत् छात्रों को कक्षा 10 से 12 में प्रवेश दिया जाएगा।

व्यवसायिक शिक्षा ट्रेड में प्रवेश :- व्यवसायिक शिक्षा में विभिन्न ट्रेड संचालित है। इन चयनित विद्यालयों में विद्यार्थियों को विभिन्न व्यवसायों के संबंध में उन्मुखीकरण, करके उन्हें ट्रेड को एक विषय के रूप में लेने हेतु प्रेरित किया जायेगा। (कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में अध्ययनरत बालिकाओ को आवश्यक रूप से व्यवसायिक शिक्षा के लिये उनकी रूचि के अनुसार प्रोत्साहित किया जाये)।

छात्रावासों में प्रवेशः- शासन के प्रावधान अनुसार कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय एवं समग्र शिक्षा अभियान के तहत संचालित छात्रावासों में कक्षा 6 से 8 तक एवं कक्षा 6 से 12 (स्वीकृत संख्या) अनुसार बालक/बालिकाओं को छात्रावासो में प्रवेश दिलाया जायें। कक्षा 8 उत्तीर्ण बालिकाओ को समग्र शिक्षा अभियान के तहत संचालित निकटस्थ बालिका छात्रावास अथवा जनजातीय कार्य विभाग के छात्रावासों में दर्ज कराया जाये।

पीएम केयर योजना:- इस योजना अंतर्गत चिन्हित बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा में लाने हेतु समुचित कार्यवाही की जाये।

3. M-शिक्षा मित्र से विद्यार्थियों के नामांकन की ट्रैकिंग –

• प्रत्येक स्कूल के प्राचार्य/प्रभारी प्राचार्य/प्रधानाध्यापक अथवा स्कूल प्रभारी द्वारा 17 जून 2022 से प्रतिदिन एम-शिक्षा मित्र ऐप पर शाला में उपस्थित विद्यार्थियों की संख्या एवं शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज की जाये, ताकि सत्र प्रारंभ होने की स्थिति की नियमित ट्रेकिंग हो सके। सत्र 2022-23 में शालावार प्राप्त पुस्तकों की ट्रेकिंग निःशुल्क पाठ्यपुस्तक ऐप के माध्यम से की जायेगी।

• कक्षा 1 से 8 एवं 9 से 12 में अध्ययनरत छात्रों को प्रवेश पंजी में दर्ज किया जाये। तथा यदि उनकी जानकारी यथा उम्र, माता/पिता का नाम, जाति, पता, एवं जन्मतिथि में कोई परिवर्तन हो तो छात्र से संबंधित आवश्यक दस्तावेज संग्रहित कर सम्रग शिक्षा पोर्टल में तदानुसार अद्यतन की कार्यवाही की जाये।

• कक्षा 5वीं से 6वीं एवं कक्षा 8वीं से 9वीं में ट्रांजिशन लॉस को रोकने के लिए कक्षा 5वीं एवं 8वीं से उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं का अभिलेख (स्थानांतरण प्रमाण पत्र आदि) निकटस्थ माध्यमिक /हाईस्कूल के प्रधानाध्यापक/प्राचार्य को हस्तांतरित किया जाएगा एवं उसकी जानकारी संबन्धित छात्र एवं उसके पालक को दी जाएगी ताकि उक्त छात्र उन शालाओं में नामांकन करा सकें। प्राचार्य हाईस्कूल एवं प्राचार्य हायर सेकेण्डरी द्वारा कक्षा 9 में प्रवेश लेने वाले छात्रों की ट्रेकिंग की जायेगी।

• ऐसे विद्यार्थी जो स्थानीय शाला में प्रवेश न लेकर स्थानांतरण प्रमाणपत्र प्राप्त करने पहुंचेंगें, उनका पूरा रिकार्ड रखा जायेगा तथा प्रमाणपत्र देने से पहले उस विद्यार्थी द्वारा कहाँ प्रवेश लिया जा रहा है उसकी प्रविष्टि रजिस्टर में समग्र आई डी के साथ की जायेगी।

• विमर्श पोर्टल पर समग्र से प्राप्त माध्यमिक शालावार विद्यार्थयों की संख्या दी जा रही है। किस माध्यमिक शाला से कितने विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया इसकी प्रविष्टि प्राचार्य द्वारा विमर्श पोर्टल पर की जायेगी।

4. अकादमिक

• दिनांक 17 जून 2022 से नियमित कक्षा संचालन एवं उपयोग की जाने वाली पाठय सामग्री हेतु राज्य शिक्षा केन्द्र एवं लोकशिक्षण संचालनालय के माध्यम से विस्तृत निर्देश जारी किये जायेगे।

• कोविड-19 संक्रमण की स्थिति को ध्यान में रखते हुये छात्र/छात्राओं की सुरक्षा तथा अकादमिक गतिविधियों को ध्यान में रखकर शालाओं के संचालन यथा मास्क, दो गज की दूरी एवं सेनेटाईजर का उपयोग करते हुये समय सारणी अनुसार विद्यालय का संचालन किया जाये।

5. कक्षा 1 में प्रवेश लेने वाले बच्चों एवं शाला से बाहर बच्चों के चिन्हाकन –

• पहली कक्षा में प्रवेश के लिए बच्चों और पालकों से सम्पर्क के लिए आंगनवाड़ी केन्द्र एक उपयुक्त जगह है। इसके अतिरिक्त समग्र शिक्षा पोर्टल के माध्यम से 6 से 14 आयु वर्ग के ऐसे छात्रों की सूची भी उपलब्ध कराई गई है। जो समग्र पोर्टल पर पूर्व वर्षों में पंजीकृत है परंतु वर्ष 2020-21 में किसी भी कक्षा में mapped नहीं है।

• सत्र 2021-22 में कक्षा 1 में Un-mapped छात्रों एवं सत्र 2019-20 तथा सत्र 2020-21 में ट्रांजिशन लॉस तथा ऐसे छात्र जिनका सत्र 2020-21 में गृह संपर्क अभियान के अंतर्गत भौतिक सत्यापन शेष है। इन छात्रों का मोबाईल एप के माध्यम से गृह संपर्क अभियान के अंतर्गत छात्रों का भौतिक सत्यापन किया जाये। गृह संपर्क अभियान के माध्यम से इन बच्चों को शाला में प्रवेश एवं आर.एस.टी में प्रवेश हेतु आवश्यक कार्यवाही की जाये।

• विगत सत्रों में गृह सम्पर्क अभियान के अन्तर्गत जिलो के द्वारा Un-mapped बच्चों का भौतिक सत्यापन किया गया है। इन बच्चो को शिक्षा की मुख्य धारा में लाने हेतु छात्रवार रणनीति तैयार की जाये तथा इन छात्र के शाला में प्रवेश नहीं लेने के कारण को निराकृत करते हुये उन छात्रों को शिक्षा का अधिकार अधिनियम के प्रावधान अनुसार 1 जुलाई तक उपयुक्त संस्थाओं (शाला/छात्रावास /विशेष आवासीय प्रशिक्षण केन्द्र) में प्रवेश दिलाने हेतु आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।

• रेल्वे स्टेशन, बस स्टेण्ड, हाट बाजार, व्यवसायिक एवं धार्मिक प्रतिष्ठानो के साथ-साथ झुग्गी एवं पिछड़ी बस्ती में रहने वाले शाला से बाहर बच्चों को चिन्हित कर उन्हें शिक्षा से शिक्षा की मुख्य धारा जोड़ने हेतु विशेष सर्वे किया जाये।

6. समग्र शिक्षा पोर्टल/MPTAAS पर प्रविष्टि –

• समग्र शिक्षा पोर्टल में प्रविष्टि का कार्य 10 जून से 30 जून 2022 के मध्य पूर्ण किया जायेगा।

• समय सीमा में प्रविष्टि पूर्ण कराने का उत्तरदायित्व जिला प्रोग्रामर, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक का होगा। मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी एवं समय पर सम्पूर्ण कार्य पूर्ण कराने का उत्तरदायित्व जिला शिक्षा अधिकारी/सहायक आयुक्त आदिवासी विभाग एवं जिला परियोजना समन्वयक की होगी।

• समग्र शिक्षा पोर्टल एवं डाईस में शालाओं की संख्या एवं नामांकन एक समान होना चाहिए।

• आदिवासी जिलो में MPTAAS पर भी जिलो में संचालित शालाओ में अध्ययनरत विद्यार्थियो का प्रोफाईल पंजीकरण किया जाये।

7. विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र विद्यार्थियों का निर्धारण-

• प्रवेशित विद्यार्थियों को पात्रता के आधार पर प्रदान की जाने वाली सुविधाएं यथा पाठ्यपुस्तक, छात्रवृत्ति, साइकिल इत्यादि का निर्धारण पोर्टल पर प्रविष्टि उपरांत किया जायेगा।

• कृपया स्कूल चलें हम अभियान अन्तर्गत निर्धारित समयसीमा में कार्यवाही संपादित करना सुनिश्चित करें। स्कूल चलें हम अभियान 2022-23 के द्वितीय एवं तृतीय चरण के निर्देश पृथक से जारी किए जायेंगे।

पत्र डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *