संशोधित पत्र :- बेसलाइन टेस्ट (सत्र 2022-23) समय सीमा में आयोजन संबंधी निर्देश।

मूलभूत दक्षताओं का आकलन करने हेतु बेसलाइन टेस्ट (सत्र 2022-23) का आयोजन समय सीमा में कराने के संबंध में राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल ने दिशा निर्देश जारी किए हैं जिसका क्रमांक क्र. / रा.शि.के./ मूल्यांकन / बेसलाईन टेस्ट / 2022 / 3794 भोपाल, दिनांक 17.06.2022 है। 

राज्य शिक्षा केन्द्र ने कलेक्टर, समस्त जिले (म.प्र.) को जारी किया गया है।

पत्र का विषय – मूलभूत दक्षताओं का आकलन करने हेतु बेसलाइन टेस्ट (सत्र 2022-23) आयोजन संबंधी निर्देश।

इसका प्रमुख उद्देश्य क्या है?

शिक्षा का अधिकार अधिनियम की धारा 24 में उल्लेख किया गया है कि शाला स्तर पर इस प्रकार योजनाबद्ध प्रयास किये जायें कि प्रत्येक बच्चा अपनी कक्षा के अनुरूप निर्धारित दक्षता एवं कौशल अर्जित कर सके। इस हेतु वर्तमान में प्रदेश की शासकीय प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं में अध्ययनरत् समस्त बच्चों हेतु दक्षता उन्नयन कार्यक्रम संचालित है। मूलभूत दक्षताओं- भाषा में धारा प्रवाह पढ़ना, पढ़कर समझना व शुद्ध लेखन कर पाना तथा गणित में संख्याओं की समझ एवं गणित की संक्रियाओं में दक्षता प्राप्त करना, दक्षता उन्नयन कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य है।

अतः कक्षा 3 से 8 में अध्ययनरत् बच्चों के मूलभूत दक्षताओं का स्तर आकलन एवं तदानुसार समूह निर्माण कर सुधारात्मक प्रयास करने की दृष्टि से बेसलाइन टेस्ट (कक्षा 3 से 8 हेतु) का आयोजन 25 जून से 30 जून 2022 की अवधि में निम्नानुसार किया जाएगा।

1. बेसलाइन टेस्ट की अवधि :- 25 जून से 30 जून 2022 तक एवं 30 जून पश्चात् नवीन प्रवेशित बच्चों हेतु प्रवेश दिनांक को लिया जायेगा।    2. बेसलाइन टेस्ट का स्वरूप :- गतवर्षानुसार आधारभूत दक्षताओं पर आधारित टूल्स ( संलग्न टूल्स 2022)

सम्मिलित कक्षाएं – कक्षा 3 से 8

सम्मिलित विषय – हिन्दी, अंग्रेजी एवं गणित

बेसलाइन टेस्ट की प्रक्रिया :-

राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा उपलब्ध कराये गये टूल प्रपत्र व स्तर आकलन संबंधी निर्देश के आधार पर कक्षा/विषय शिक्षक द्वारा एक-एक विद्यार्थी को अपने पास बुलाकर बेसलाइन टेस्ट का संपादन कराया जाए। आकलन पश्चात् प्रत्येक बच्चे के पेज को उसके पोर्टफोलियों में रिकॉर्ड के रूप में सुरक्षित रूप से संधारित किया जाए।

  • बेसलाइन टेस्ट के निष्पादन के पश्चात् पूर्व वर्षों के निर्देशानुसार प्रत्येक कक्षा में बच्चों के तीन समूह अंकुर, तरूण व उमंग समूह बनाये जाएंगें।
  • उमंग समूह के बच्चों की दक्षता का स्तर उच्चतम होने के कारण, इन बच्चों का सहयोग पियर ग्रुप के रूप में अंकुर समूह के बच्चों के दक्षता उन्नयन हेतु किया जाए।
  • बेसलाइन टेस्ट के प्रपत्र शाला स्तर पर रहेंगे।
  • बेसलाइन टेस्ट के डाटा का उपयोग शाला स्तर पर ही अधिक उपयोगी है। अत: इस सत्र में पोर्टल पर डाटा एन्ट्री का कार्य नहीं किया जाना है।
  • जिला, विकास खंड एवं जन शिक्षा केन्द्र स्तर से शाला अवलोकन के दौरान बेसलाइन टेस्ट की गुणवत्ता का भी अवलोकन किया जाए।

बेसलाइन टेस्ट संबंधी सामग्री :- 

1 टूल बेसलाइन टेस्ट हिन्दी, अंग्रेजी व गणित की बुनियादी दक्षता की जाच कक्षा 3 से 8 (प्रत्येक शाला हेतु 1-1 प्रति)
2 मूल्यांकन प्रपत्र विद्यार्थीवार मूल्यांकन प्रपत्र विषय हिन्दी, अंग्रेजी व गणित (बेसलाइन टेस्ट) (कक्षावार 1-1 प्रति)
3 संकलन प्रपत्र शालावार संकलन प्रपत्र विषय- हिन्दी, अंग्रेजी व गणित (बेसलाइन टेस्ट) ( कक्षावार 1-1 प्रति)
4 बेसलाइन टेस्ट विद्यार्थियों का स्तर आंकलन संबंधी निर्देश (बुनियादी दक्षता जाँच हेतु) । कक्षा 3 से 8 (शालावार 01 प्रति)

बेसलाइन टेस्ट सामग्री की प्रति शालाओं को उपलब्ध कराना :-

बेसलाइन टेस्ट सामग्री की 01-01 प्रति समस्त प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं को जिला परियोजना समन्वयक द्वारा टेस्ट अवधि प्रारंभ होने के पूर्व अनिवार्यत उपलब्ध कराई जाए। 

पालक शिक्षक बैठक में मूलभूत दक्षताओं की स्थिति को साझा करना :- शाला स्तर पर आयोजित होने वाली शिक्षक पालक बैठक में प्रत्येक बच्चे की मूलभूत दक्षता का स्तर पालकों के साथ साझा किया जाए तथा उनसे बच्चों की नियमित उपस्थिति हेतु अनुरोध किया जाए।

दक्षता उन्नयन हेतु शाला में किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा : बेसलाइन टेस्ट के परिणामों के आधार पर शाला में दक्षता उन्नयन हेतु किये जा रहे प्रयासों की समय-समय पर विभिन्न स्तरों से

अन्य निर्देश :- शाला में प्रत्येक बच्चे का निर्धारित प्रपत्रों में अभिलेख संधारित किया जाए। शिक्षक की अनाधिकृत अनुपस्थिति व व्यवस्थित अभिलेख संधारित न पाए जाने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही निरीक्षणकर्ता द्वारा प्रस्तावित की जाए तथा शाला में विद्यार्थियों की अधिकतम उपस्थिति हेतु कक्षा शिक्षकों को निर्देशित किया जाए।

संशोधित पत्र डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *