7th Pay Commission Fitment Factor : फिटमेंट फैक्टर से बढ़ सकता है 31,740 रुपये का वेतन, जानें कैसे

7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों को जल्द वेतन वृद्धि का तोहफा मिल सकता है। वेतन में यह भारी बढ़ोतरी महंगाई भत्ते से अलग होगी। इस बार सैलरी में बढ़ोतरी की वजह फिटमेंट फैक्टर (7th Pay Commission Fitment Factor) होगा। सूत्रों के मुताबिक सरकार जल्द ही फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मंजूरी दे सकती है। पिछले दो साल से रुका हुआ महंगाई भत्ता अब जल्द ही बढ़ने वाला है। इस बढ़ोतरी के बाद डीए 34 फीसदी से अधिक हो जाएगा।

इस बार महंगाई भत्ता बढ़ाने के बाद न्यूनतम वेतन (minimum salary ) में भी इजाफा होने की संभावना बढ़ गई है . इसकी मांग कर्मचारी संघ भी लगातार कर रहे हैं। यूनियनों की मांग है कि फिटमेंट फैक्टर को 2.57 गुना से बढ़ाकर 3.68 गुना (Increase in fitment factor from 2.57 to 3.68) किया जाए। अगर ऐसा होता है तो minimum wage 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगी। इससे पहले सरकार ने 2017 में एंट्री लेवल पर सैलरी बढ़ाई थी। तब सरकार ने बेसिक सैलरी को 7000 रुपये से बढ़ाकर 18,000 रुपये कर दिया था।

फिटमेंट फैक्टर से बढ़ सकता है 31,740 रुपये का वेतन

लंबे समय से राज्य और केंद्र सरकार के अधीन आने वाले सरकारी कर्मचारियों की मांग कर रही है कि उनका फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) बढ़ाया जाए। फिटमेंट फैक्टर को वर्तमान में 2.57 प्रतिशत से बढ़ाकर 3.68 प्रतिशत किया जाना है। 
Fitment Factor update: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) से तय होती है. फिटमेंट फैक्टर बढ़ने की वजह से ही केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में इजाफा हुआ था.

DA के बाद मिलेगा Fitment Factor का तोहफा?

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 1 जुलाई 2022 से नया महंगाई भत्ता लागू होगा. सरकार की तरफ से 1 जुलाई 2022 से महंगाई भत्ते को 38 से 39 फीसदी किया जा सकता है. हालांकि, ये AICPI इंडेक्स के नंबर्स से तय होगा. अप्रैल तक के नंबर्स आ चुके हैं. लेकिन, मई और जून के नंबर्स के बाद इसका ऐलान होगा. इस बीच फिटमेंट फैक्टर को लेकर खबर आई है कि सरकार के साथ इस पर बात बन सकती है. ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स की सैलरी और पेंशन बढ़ जाएगी.

न्यूनतम बेसिक सैलरी में होगा इजाफा
7वां वेतन आयोग में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) से तय होती है. दरअसल, फिटमेंट फैक्टर बढ़ने की वजह से ही केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में इजाफा हुआ था. यही वो फॉर्मूला है, जिससे केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी ढाई गुना से ज्यादा बढ़ गई. फिलहाल, कर्मचारियों को 2.57 गुना की दर से फिटमेंट फैक्टर है. इससे न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रुपए है और अधिकतम बेसिक सैलरी 56900 रुपए है.

क्या है Fitment Factor?
7th Pay Commission की सिफारिशों के मुताबिक, फिलहाल फिटमेंट फैक्टर 2.57 है. केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी को 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission latest update) के फिटमेंट फैक्टर 2.57 से गुणा करके निकाला जाता है. 7वां वेतन आयोग लागू होने के बाद से छठे वेतन आयोग के Pay Band में ग्रेड-पे जोड़कर मूल वेतन बनाया गया. इसमें करंट एंट्री लेवल की सैलरी को फिटमेंट फैक्टर 2.57 से गुणा करके निकाला गया, उससे कर्मचारियों की पे-बैंड के हिसाब से सैलरी तैयार हुई।

 

Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *