समेकित छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत गत वर्षों की लंबित छात्रवृत्ति भुगतान हेतु आवंटन की मांग हेतु आदेश जारी

लोक शिक्षण संचालनालय मध्य प्रदेश के पत्र क्रमांक / समेकित छात्रवृति / आह.विं / 2021-22 / 148 भोपाल दिनांक 14.07.2022 के अनुसार समेकित छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत गत वर्षों की लंबित छात्रवृत्ति भुगतान हेतु आवंटन की मांग हेतु आदेश जारी किया गया है।

विडियों कान्फ्रेंसिंग एवं समय-समय पर आयोजित बैठकों में शिक्षा पोर्टल पर विद्यार्थियों के त्रुटि रहित प्रोफाइल दर्ज करने, पूर्ण परीक्षण/ सत्यापन उपरांत छात्रवृत्ति स्वीकृत करने एवं विद्यार्थी के सही एवं त्रुटि रहित बैंक खाते प्रविष्ट करने हेतु निरंतर निर्देशित किया गया है। बार-बार निर्देश दिए जाने के उपरांत भी विद्यार्थियों के बैंक खाते त्रुटिपूर्ण / निष्क्रिय / विसंगतिपूर्ण होने से असफल भुगतान की स्थिति निर्मित हई एवं वर्ष 2021-22 में भी लंबित छात्रवृत्ति भुगतान हेतु निरंतर प्रयास किए जाने के उपरांत भी गत वर्षों में स्वीकृत समस्त छात्रवृत्तियों की राशि विद्यार्थियों के खाते में अंतरित नही की जा सकी। शिक्षा पोर्टल पर वर्ष 2022-23 की कार्यवाही प्रारंभ हो चुकी है,एवं वर्ष 2021-22 की लंबित छात्रवृत्ति वितरण की प्रक्रिया प्रचलन में है, जिससे इसके पूर्व वर्षों की लंबित छात्रवृत्ति का वितरण शिक्षा पोर्टल के माध्यम से किया जाना संभव नही है। अतः वर्ष 2018-19 से 2020-21 की लंबित छात्रवृत्ति भुगतान हेतु केवल 01 बार जिलों को आवटन जारी किया जाना है। जिसके लिए निम्नानुसार कार्यवाही की जाना है:

1. वर्ष 2018-19 से 2020-21 में जिन विद्यार्थियों को शिक्षा पोर्टल पर छात्रवृत्ति स्वीकृत हुई है किन्तु भुगतान लंबित है उन विद्यार्थियों की सूची पोर्टल पर स्वीकृत की गई सूची में से भुगतान किये गये विद्यार्थियों को घटाकर तैयार की जाए।

2. वर्ष 2018-19 से 2020-21 के लंबित एवं असफल भुगतान वाले विद्यार्थियों की पात्रता का पुन: परीक्षण करे एवं जिन विद्यार्थियों को वास्तविक रूप से छात्रवृत्ति का पात्रतानुसार भुगतान किया जाना है केवल उन विद्यार्थियों की योजनावार संख्या एवं मांग राशि की जिलावार संकलित जानकारी प्रपत्र -1 में गूगल ड्राइव पर प्रविष्ट की जाकर हस्ताक्षरित प्रति संचालनालय को प्रेषित की जाये।

3. शिक्षा पोर्टल पर स्वीकृत एवं भुगतान हेतु लंबित समस्त पात्र विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति भुगतान हेतु बंटन की मांग प्रपत्र में सम्मिलित कर ली गई है, इस बावत जिले द्वारा प्रमाण पत्र प्रेषित किया जाये।

उक्तानुसार मांग पत्र की संलग्न-1 अनुसार जानकारी दिनांक 25.07.2022 तक गूगल ड्राइव (प्रविष्टी हेतु लिंक ई-मेल के माध्यम से प्रेषित की गई है।) में प्रविष्ट किया जाकर हस्ताक्षरित प्रति संचालनालय के ई-मेल sscholarship.dpi@gmail.com पर प्रेषित किया जाना सुनिश्चित करे, जिससे विभागों से बंटन प्राप्त किया जा सके। निर्धारित तिथि के उपरांत प्रेषित की जाने वाली जानकारी मान्य नहीं की जा सकेगी एवं छात्रवृत्ति लंबित रहने का संपूर्ण उत्तरदायित्व संबंधित संभाग/जिले का होगा।

 

Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *