बेसलाईन टेस्ट के बाद अब विद्यार्थियों का होगा एण्डलाइन टेस्ट ।बुनियादी दक्षता की होगी जांच

बेसलाईन टेस्ट के बाद अब विद्यार्थियों का होगा एण्डलाइन टेस्ट ।बुनियादी दक्षता की होगी जांच मध्यप्रदेश की प्राथमिक और माध्यमिक कक्षा के तीन से आठ कक्षा तक अध्ययनरत सभी विद्यार्थियों की हिन्दी, गणित और अंग्रेजी की मूलभूत दक्षताओं की स्थिति को जानने के लिए बेसलाईन टेस्ट के बाद अब दक्षता उन्नयन के लिए एंडलाईन टेस्ट भी किया जाएगा। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी कलेक्टरों को निर्देश जारी किए हैं। सभी स्कूलों में जून में बेसलाईन टेस्ट लिया गया था। प्रत्येक कक्षा में विद्यार्थी के दक्षता स्तर के अनुरूप अंकुर, तरुण और उमंग तीन समूह बनाए गए थे। इसके अनुरूप दक्षता उन्नयन हेतु विशेष कक्षाए संचालित किए जाने के निर्देश दिए गए थे। दक्षता उन्नयन कार्यक्रम के अंतर्गत बेसलाईन टेस्ट के आधार पर विद्यार्थियों की प्रगति ट्रेक करने के उद्देश्य से प्रत्येक शासकीय प्राथमिक और माध्यमिक शाला की कक्षा 3 से 8 में अध्ययनरत सभी बच्चों का एंडलाइन टेस्ट 6 से 8 सितंबर के बीच राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए एंडलाईन टेस्ट टूल्स द्वारा कक्षा, विषय शिक्षक द्वारा किए जाएगा।

एंडलाईन टेस्ट की यह होगी प्रक्रिया

सभी प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं में कक्षा तीन से आठ हेतु हिंदी अंग्रेजी और गणित विषय में एंडलाइन टेस्ट हेतु टूल का स्वरुप एवं प्रक्रिया बेसलाईन टेस्ट टूल के समान ही होगी एवं विद्यार्थियों का स्तर आंकलन संबंधी निर्देश भी बेसलाइन टेस्ट के समान ही रहेंगे। प्राथमिक शाला के बच्चों हेतु कक्षा तीन से पांच तक एंडलाईन टेस्ट अंग्रेजी, गणित और हिन्दी की बुनियादी दक्षता की जांच टूल के जरिए किया जाएगा। विद्यार्थीवार मूल्यांकन प्रपत्र तीनो विषयों में होंगे। संकलन प्रपत्र और एंडलाईन टेस्ट सामग्री भी भी इसके लिए शिक्षकों को दी जाएगी। लगभग यही सामग्री माध्यमिक शिक्षा हेतु भी दी जाएगी।

बुनियादी दक्षता की होगी जांच

कक्षा शिक्षक, विषय शिक्षक द्वारा निर्धारित स्तर आंकलन निर्देशानुसार एक-एक विद्यार्भि को अपने पा बुलाकर टेस्ट लिया जाएगा। लिखकर हल करने वाले प्रश्नों को विद्यार्थियों को अपनी कॉपी के पेज पर या कागज उपलब्ध कराकर हल कराया जाएगा। आंकलन के बाद प्रत्येक बच्चे पेज को उसके पोर्टफोलियो में रिकार्ड के अनुरूप सुरक्षित रूप से संधारित किया जाएगा। एंडलाईन टेस्ट के दौरान जनशिक्षक अपने क्षेत्र अंतर्गत शालाओं की सतत मानीटरिंग करेंगे। एंडलाईन टेस्ट मूल्यांकन के बाद परिणामों की डाटा एंट्री पोर्टल पर नहीं की जाएगी। शाला स्तर पर उपयोग हेतु इन्हें संधारित किया जाएगा। एंडलाईन टेस्ट संचालन में आने वाला खर्च प्रतिभा पर्व मद से किया जाएगा। दक्षता उन्नयन एंडलाईन टेस्अ हिंदी, गणित और अंग्रेजी विषय की मूलभूत दक्षताओं हेतु किया जाएगा।

 

पत्र डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *