कक्षा 1 से 8वीं तक के 1.72 लाख शिक्षकों को टैबलेट के लिए 10-10 हजार रु. मिलेंगे

सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों के साथ-साथ टीचर्स भी नेट फ्रैंडली होंगे पहली से 8वीं तक के 1.72 लाख टीचरों को टैबलेट के लिए 10-10 हजार रु. मिलेंगे

आप एजूकेशन पाइंट के माध्यम से आपको जानकारी दी जा रही है। हाईस्कूल और हायर सेकंडरी के साथ अब पहली से आठवीं तक के टीचरों को भी टैबलेट देने की तैयारी है। प्रदेश में ऐसे टीचरों की संख्या एक लाख 72 हजार 956 है। सरकार इनके खाते में 10-10 हजार रु. देगी, जिससे ये टैबलेट खरीद सकेंगे। सरकार पर इससे करीब 173 करोड़ रु. का भार आएगा।

आपको बता दूकि सभी टैबलेट राज्य सरकार के इनफॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट से 4 साल तक कनेक्ट रहेंगे। इससे स्पष्ट है कि सरकार टैबलेट का उपयोग पढ़ाई के साथ अपनी सूचनाएं व कार्यक्रमों को पहुंचाने के लिए भी कर सकती है। टीचर्स पढ़ाई के लिए जरूरी वीडियो डाउनलोड कर विद्यार्थियों को दिखाएंगे। वे सोशल नेटवर्क के जरिए डायरेक्ट शिक्षण सामग्री विद्यार्थियों तक पहुंचा सकेंगे। इसे ऑनलाइन टीचिंग से भी जोड़ा जाएगा। शिक्षा के स्तर को उन्नत बनाने के लिए बुधवार को मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक हुई। ये टैबलेट स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल से भी जुड़े रहेंगे। राशि खाते में दी जाएगी , जिससे सरकार पर 173 करोड़ का भार आयेगा

शिक्षा विभाग का कहना है कि वर्तमान सत्र में ही राशि शीघ्र ही ट्रांसफर की जाएगी जिससे समय से शिक्षक टैबलेट खरीद सकें। शिक्षकों को यह छूट दी जाएगी कि वे अपनी ओर से कुछ राशि मिलाकर यदि महंगा टेबलेट लेना चाहें तो ले सकते हैं। बाद में प्राइमरी स्कूल के हिसाब से कुछ प्रोग्राम सरकार की ओर से मुहैया कराए जाएंगे। टैबलेट का उपयोग ऑनलाइन टीचिंग में भी होगा। सप्ताह भर पहले स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों के बच्चों की उपस्थिति की जानकारी ऑनलाइन देंने के संबंध में निर्देश जारी हुए है । इससे स्कूलों में बच्चों और टीचर की मौजूदगी की पोर्टल पर आ जाएगी। इसी कड़ी में यह टैबलेट टीचर को दिया जा रहा है। पढ़ाई के वीडियो एक साथ सभी टीचर के टैबलेट पर पहुंच जाएंगे। चार साल बाद टैबलेट टीचर का हो जाएगा अभी राज्य सरकार टैबलेट खरीदने का पैसा दे रही है। चार साल तक इसकी निगरानी सरकार के हाथ में होगी। इसके बाद यह टीचर का हो जाएगा। प्राइमरी स्कूल से पहले राज्य सरकार हाई स्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल के टीचर्स को यह टेबलेट दे चुकी है। लोक शिक्षण संचालनालय इसके लिए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों निर्देशित कर दिया गया था ।टैबलेट प्राचार्यों के जरिए टैबलेट दिलवाए गए थे।

Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

क्या आपको जानकारी अच्छी लगी । कमेंट्स में अवश्य लिखे । आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें अवस्य बताए ।

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *