स्कूल शिक्षा विभाग अतिशेष शिक्षक को हटाने की कर रहा है तैयारी

स्कूल शिक्षा विभाग अतिशेष शिक्षक को हटाने की कर रहा है तैयारी

स्कूल शिक्षा विभाग की पॉलिसी के अनुसार स्कूलों में कोई सरप्लस नहीं रहेगा। 

वार्षिक परीक्षाओं के लिए समय नजदीक है ऐसे में विभाग विसंगतियों को सुधारने में जुट गया है। शिक्षकों की कमी के कारण बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पा रहीं हैं और कुछ स्कूलों में सरप्लस शिक्षक है ऐसे में शहरों और कस्बों के उन विद्यालयों पर अफसरों की नजर है, जहां अतिशेष शिक्षक है। विभाग का कहना है कि नई तबादला नीति के अनुसार इन टीचरों को उन शालाओं में भेजने की पूरी तैयारी है जो सालों से शिक्षक विहिन है।

विभाग में अधिकारियों के मुताबिक इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारियों को पालिसी के मुताबिक निर्देश जारी किए गए है। जिला शिक्षा अधिकारियों से अपने-अपने जिले के ऐसे स्कूल चिन्हित करने के लिए कहा गया है जहाँ पर अतिशेष शिक्षक है। ऐसे शिक्षकों की सूची तैयार कर पोर्टल पर अपलोड की जाए ताकि इन शिक्षकों को उन शालाओं में भेजा जा सके, जहाँ बच्चे अधिक है और टीचरों की कमी है। विभाग के आंकलन के अनुसार प्रदेश में करीब 20 हजार से अधिक शिक्षक अतिशेष है। ऐसे में यदि इन शिक्षकों का समायोजन होता है तो निश्चित तौर पर अध्यापन व्यवस्था को सुचारू बनाने में विशेष मदद मिल सकती है। विभाग का कहना है कि दिसंबर अंत तक यह प्रक्रिया कंपलीट कर ली जाएगी। इसके लिए समस्त संभागीय संयुक्त संचालक और जिला शिक्षा अधिकारी काम में गुट गये हैं।

विभाग के समक्ष अनेक चुनौतियां

प्रदेश में अतिशेष शिक्षकों को हटाने में विभाग के समक्ष हमेशा चुनौतियां बनी रही है। वर्ष 2012 से अभी तक के आंकड़े देखे तो शहरों में अतिशेष शिक्षकों को हटाने की प्रक्रिया तो हुई, लेकिन इस समयोजना में ताकतवर लोगों के नजदीकी यथावत रहे हैं। जबकि जो लोग अतिशेष की श्रेणी में आते ही नहीं थे तो उन्हें हटाकर दूरस्थ ग्रामों के स्कूलों में भेजा गया है। हालांकि विभाग का कहना है कि इस बार ऐसा नहीं चलेगा। शहरों के स्कूलों में ओ अतिशेष है, उन्हें ग्रामों में जाना होगा।

अभय वर्मा, कमिश्नर लोक शिक्षण संचालनालय का कहना है कि नई तबादला नीति के अनुसार अतिशेष शिक्षकों को हटाया जाना है। शीघ्र ही यह प्रक्रिया प्रारंभ हो रही है। ऎसे शिक्षकों को उन शालाओं में भेजा जाएगा जहां शिक्षकों की बच्चों की संख्या के अनुपात में कमी बनी हुई है।

 

Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

क्या आपको जानकारी अच्छी लगी । कमेंट्स में अवश्य लिखे । आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें अवस्य बताए ।

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *