5 गुणवत्तापूर्ण डिजिटल कोर्स 1-12 तक के शिक्षकों के लिए अनिवार्य

सी.एम.राइज शिक्षक व्यावसायिक उन्नयन कार्यक्रम अंतर्गत प्रभावी शिक्षण प्रक्रियाएं डिजिटल कोर्स श्रृंखला का आयोजन

व्यावसायिक उन्नयन कार्यक्रम अंतर्गत विगत वर्षों में 53 गुणवत्तापूर्ण डिजिटल प्रशिक्षण कोर्स भारत सरकार के दीक्षा एप पोर्टल के माध्यम से सफलतापूर्वक संचालित किए गए है। बच्चों के अकादमिक विकास में उच्च गुणवत्तापूर्ण पाठ्यक्रम के साथ-साथ गुणवत्तायुक्त शिक्षण प्रक्रियाओं की भूमिका भी महत्वपूर्ण है। इसी दृष्टि से कक्षा में शिक्षकों के लिए सीखने-सिखाने की रणनीतियों एवं पद्धतियों को समृद्ध करने के उद्देश्य को लेकर एक नवीन कोर्स श्रृंखला प्रभावी शिक्षण प्रक्रियाएं तैयार की गई है। इस डिजिटल प्रशिक्षण श्रृंखला में 5 गुणवत्तापूर्ण डिजिटल कोर्स तैयार किए जा रहे है। यह डिजिटल कोर्सेस सी.एम. राइज़ स्कूल में 1-12 तक के शिक्षकों के लिए अनिवार्य है। साथ ही राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा भी ये कोर्सेस सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक कक्षाओं में भी संचालित किए जा रहे है।

लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश गौतम नगर भोपाल क्र.-सी. एम. राइज / पीएमयू / 2022/127, भोपाल दिनांक 21/11/2022

विषय :- सी.एम. राइज शिक्षक व्यावसायिक उन्नयन कार्यक्रम अंतर्गत प्रभावी शिक्षण प्रक्रियाएं डिजिटल कोर्स श्रृंखला के आयोजन विषयक |

उपरोक्त विषयांतर्गत लेख है कि व्यावसायिक उन्नयन कार्यक्रम अंतर्गत विगत वर्षों में 53 गुणवत्तापूर्ण डिजिटल प्रशिक्षण कोर्स भारत सरकार के दीक्षा एप पोर्टल के माध्यम से सफलतापूर्वक संचालित किए गए है। बच्चों के अकादमिक विकास में उच्च गुणवत्तापूर्ण पाठ्यक्रम के साथ-साथ गुणवत्तायुक्त शिक्षण प्रक्रियाओं की भूमिका भी महत्वपूर्ण है। इसी दृष्टि से कक्षा में शिक्षकों के लिए सीखने-सिखाने की रणनीतियों एवं पद्धतियों को समृद्ध करने के उद्देश्य को लेकर एक नवीन कोर्स श्रृंखला प्रभावी शिक्षण प्रक्रियाएं तैयार की गई है। इस डिजिटल प्रशिक्षण श्रृंखला में 5 गुणवत्तापूर्ण डिजिटल कोर्स तैयार किए जा रहे है। यह डिजिटल कोर्सेस सी.एम. राइज़ स्कूल में 1-12 तक के शिक्षकों के लिए अनिवार्य है। साथ ही राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा भी ये कोर्सेस सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक कक्षाओं में भी संचालित किए जा रहे है। यह कोर्स इस प्रकार है

कोर्स 1: प्रिंट समृद्ध वातावरण

कोर्स 2:- प्रभावी पाठ योजनाएँ और उनका संचालन भाग 1

कोर्स 3:- प्रभावी पाठ योजनाएं और उनका संचालन भाग 2

कोर्स 4 :- सवाल पूछने का कौशल

कोर्स 5:- कक्षा में व्यवहार प्रबंधन पर आधारित

कोर्स श्रृंखला से संबंधित महत्वपूर्ण निर्देश

• श्रृंखला का प्रत्येक कोर्स दीक्षा पोर्टल पर शुरू होने के 30 दिवस के लिए दीक्षा पर उपलब्ध रहेगा इस हेतु समय समय पर प्रशिक्षण एवं दिशा-निर्देश राज्य के अधिकृत व्हाट्सएप समूह के माध्यम से साझा किए जाएंगे।

• यह कोर्स कक्षा श्रृंखला कक्षा 9 से 12 तक पढ़ाने वाले समस्त शिक्षकों एवं संस्था प्रमुख द्वारा समय-सीमा में पूर्ण किया जाना अनिवार्य है।

• कोर्स पूर्णता पर SSO Login से सर्टिफिकेट प्राप्त किया जा सकेगा। • प्रत्येक कोर्स को पूर्ण करने के बाद विद्यार्थियों में उसका पालन सुनिश्चित किया जावे।

कोर्स श्रृंखला का पहला कोर्स दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध है। समस्त विद्यालयों में विद्यालय प्रमुख एवं समस्त स्टाफ उक्त कोर्स को समय सीमा में पूर्ण करें, इससे उनकी दक्षता विकसित होगी। आगामी कोर्स श्रृंखलाएं समय-समय पर सूचित की जाएंगी।

(अभय वर्मा)

आयुक्त लोक शिक्षण म.प्र.

पत्र डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

क्या आपको जानकारी अच्छी लगी । कमेंट्स में अवश्य लिखे । आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें अवस्य बताए ।

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *