शिक्षको की समस्या का समाधान दीक्षा (Diksha) एप का पासवर्ड कैसे करें रिसेट ? ।। पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप

दीक्षा एप के द्वारा शिक्षको को समय सीमा में प्रशिक्षण लेना है किन्तु शिक्षक अपना पासवर्ड भूल गए है और रिसेट करने पर ओटीपी नहीं आ रहा है इस कारण शिक्षक परेशान  हो रहे है। हम आपको अपने ब्लॉग चेनल educationpointe.com के माध्यम से बताएँगे की आप अपने दीक्षा एप  (DIKSHA) का पासवर्ड कैसे रिसेट कर  सकते है । पासवर्ड रिसेट करने के लिए आप पूरी जानकारी ध्यान से पढ़े । यदि आपकी भी समस्या है तो यह पोस्ट आपके काम की है । जैसा  की आपको पता है  की दीक्षा एप में हम जो पासवर्ड यूज़ करते है वही पासवर्ड एजुकेशन पोर्टल, एम शिक्षा मित्र आदि में यूज़ करते है । लेकिन आज हम व्यक्तिगत दीक्षा एप का पासवर्ड क्रिएट करेंगे जो केवल दीक्षा एप में यूज़ होगा। 

हम दीक्षा एप के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त करते है। लेकिन पासवर्ड भूल जाने की वजह से आप अपना प्रशिक्षण समय से पूरा नहीं कर पाते है लेकिन अब आपको दीक्षा प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए कठिनाई का सामना नही करना पड़ेगा। क्योंकि हम आपको अपनी पोस्ट के माध्यम से पासवर्ड बदलने की पूरी प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बताएँगे। आप हमारी पोस्ट को आखिरी तक अवश्य पढ़ें। 

*आप यह जानकारी educationpointe.com पर देख रहे है।*

चलिए तो हम समझते है कि पासवर्ड कैसे रिसेट करे ?

सबसे पहले आपको दीक्षा एप ओपन करना है दीक्षा एप ओपन करने के बाद आपको कुछ इस प्रकार का इंटरफ़ेस दिखाई देगा।

अब आपको ऊपर दिखाए गये चित्र में तीर के निशान द्वारा दर्शाए गये आप्शन पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपको कुछ इस तरह का पेज दिखाई देगा।

अब आपको लॉगइन पर क्लिक करना है जैसे ही आप लॉग इन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन होगा।

यहाँ पर आपको तीन आप्शन Login with DIKSHA, Login with state system एवं  Sign in with google दिखाई देंगे। चूँकि हम मध्यप्रदेश से है तो मध्यप्रदेश के शिक्षकों के लिए Login with state system से लॉग इन करना होता है किन्तु हम पासवर्ड रिसेट/ क्रिएट कर रहे है इसीलिए हम Login with DIKSHA पर क्लिक करेंगे। इसके बाद आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा।

अब आपको forgot password पर क्लिक करना है।

आपको यहाँ अपना मोबाइल नंबर (रजिस्टर्ड) या ईमेल एड्रेस एवं नाम दर्ज करना है दर्ज करने के बाद आपको Next बटन पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा।

अब आपको दोनों आप्शन में से एक आप्शन सेलेक्ट करना है आप अगर मोबाइल नंबर सिलेक्ट करेंगे तो आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा और यदि आप email सिलेक्ट करेंगे तो आपके email पर OTP आएगा। आप्शन सिलेक्ट करने के बाद आपको GET OTP पर क्लिक करना है 

अब आपको OTP दर्ज करने के बाद Submit OTP वाले आप्शन पर क्लिक करना है

यहाँ पर आपको अपना New Password एवं Confirm Password डालकर Reset वाले बटन पर क्लिक करना है

अब आपका पासवर्ड RESET हो गया है अब आप Back to Application पर क्लिक करके पुन: लॉग इन Login with state system से  कर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट्स में अवश्य बताये

 

Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

क्या आपको जानकारी अच्छी लगी । कमेंट्स में अवश्य लिखे । आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें अवस्य बताए ।

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *