बजट में अगले साल बदल सकते हैं आईटीआर फॉर्म

बजट में अगले साल बदल सकते हैं आईटीआर फॉर्म, सरकार ने दिए संकेत

नई दिल्ली, भाषा। चालू वित्त वर्ष में सरकार के टैक्स कलेक्शन में 26 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में अब सरकार टैक्स से जुड़े सुधारों को आगे बढ़ाने जा रही है। उम्मीद है कि इसकी शुरुआत आगामी बजट से ही दिखने लगे। सरकार आयकर रिटर्न को आसान बनाने के लिए अब इसके फॉर्म में व्यापक सुधार कर सकती है। खबर के मुताबिक सरकार आयकर रिटर्न दाखिल करने वाले फॉर्म्स की संख्या में कटौती कर सकती है। इससे रिटर्न फाइल करने वाले टैक्सपेयर्स को सहूलियत होगी। वहीं रिटर्न दाखिल करने में लगने वाला समय भी घटेगा।

कोविड के बाद बढ़ा कलेक्शन : कोविड महामारी के बाद सरकार टैक्स लीकेज को रोकने के कई उपाय किए। इसका फायदा ये हुआ कि 2022 में उसका प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर संग्रह दोनों ही बढ़ा है। वहीं इससेअर्थव्यवस्था में पुनरोद्धार के संकेत भी दिख रहे हैं, जिसके चलते सरकार ने कर व्यवस्था को सुधारने का प्लान बनाया है।

जी20 के चलते होंगे कई बदलाव : अगले साल भारत जी- 20 देशों के नेताओं की शिखर बैठक की मेजबानी की तैयारी कर रहा है। इसके साथ ही देश में डिजिटल अर्थव्यवस्था का भी विस्तार हो रहा है। ऐसे में इस बैठक के एजेंडे में इस बदलती दुनिया में टैक्सेशन, करों में विकासशील देशों का उचित हिस्सा सुनिश्चित करना और क्रिप्टोकरेंसी पर टैक्स लगाने जैसे मुद्दे भी शामिल हो सकते हैं।

 

 

Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

क्या आपको जानकारी अच्छी लगी । कमेंट्स में अवश्य लिखे । आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें अवस्य बताए ।

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *