अधिकारी / कर्मचारी / हितग्राही से Consent Form प्राप्त किया जाना अनिवार्य

IFMIS में अब आधार आधारित भुगतान (AEPS) की सुविधा उपलब्ध है। कार्यालय आयुक्त कोष एवं लेखा द्वारा समस्त कोषालय अधिकारी मध्यप्रदेश को दिनांक 07/01/2023 को पत्र जारी कर आधार आधारित भुगतान अथवा आधार क्रमांक के उपयोग करने से पूर्व यह आवश्यक है कि हितग्राही अथवा यूजर से Consent/सहमति प्राप्त अनिवार्य रूप से प्राप्त कर लें । इस कार्य में किसी प्रकार की चूक के लिये DDO जिम्मेदार होगें।

AEPS क्या है ? (Aadhar Enabled Payment System)

आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AEPS), नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा विकसित एक सिस्टम है जो लोगों को आधार नंबर और उनके फिंगरप्रिंट/ आईरिस स्कैन की मदद से वेरिफिकेशन करके वित्तीय ट्रांजेक्शन करने की अनुमति देता है।

यदि आप संपूर्ण पत्र को पढ़ना चाहते हैं तो पत्र नीचे दिया गया है।

कार्यालय आयुक्त कोष एवं लेखा

पर्यावास भवन, पंचम तल, खण्ड (अ). गोपाल

दूरभाष क्र. 0755-2676020, 2676040 ईगेन dar&d@mptreasury.gov.in

क्रमांक: 38/2023/DTA / R&D//2022

प्रति,

समस्त कोषालय अधिकारी,

मध्यप्रदेश |

भोपाल, दिनांक 07/01/2023

विषय:-IFMIS:- आधार आधारित भुगतान की व्यवस्था

संदर्भ:-कार्यालय आयुक्त कोप एवं लेखा का पत्र क्रमांक 214 दिनांक 16.11.2022

उपरोक्त संदर्भित पत्र के तारतम्य में लेख है कि IFMIS में अब आधार आधारित भुगतान (AEPS) की सुविधा उपलब्ध है एवं सभी कोषालयों द्वारा आधार क्रमांक से भुगतान भी किया जा रहा है। आधार आधारित भुगतान अथवा आधार क्रमांक के उपयोग करने से पूर्व यह आवश्यक है कि हितग्राही अथवा यूजर से Consent/सहमति प्राप्त करे। आधार क्रमांक के उपयोग करने से पूर्व संबंधित से सहमति फार्म संलग्न प्रारूप में प्राप्त करना सुनिश्चित करें।

आपको ज्ञात है कि IFMIS अंतर्गत कर्मचारी / अधिकारी एवं हितग्राही के आधार क्रमांक की प्रविष्टि कराई जाती है । अत: प्रत्येक अधिकारी / कर्मचारी / हितग्राही से Consent Form प्राप्त किया जाना अनिवार्य है। इस कार्य में किसी प्रकार की चूक के लिये स्वयं आहरण एवं संवितरण अधिकारी जिम्मेदार होंगे। कोपालय से संबंधित सभी आहरण एवं संवितरण अधिकारी (DDO) को इस आशय से भली भांति सूचित करें की आधार क्रमांक के उपयोग करने से पूर्व यह आवश्यक है कि हितग्राही अथवा यूजर से Consent/सहमति प्राप्त करे।। संलग्न: – उपरोक्तानुसार

संचालक

कोष एवं लेखा

सहमति पत्र

 

Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद क्या आपको जानकारी अच्छी लगी । कमेंट्स में अवश्य लिखे । आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें अवस्य बताए ।

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *