RSKMP Portal : वार्षिक परीक्षा 2022-23 के प्रश्नवार अंक दर्ज करने की सुविधा लाइव

RSKMP Portal : वार्षिक परीक्षा 2022-23 के प्रश्न वार अंक दर्ज करने की सुविधा लाइव कर दी गई हैं।

प्रश्नपत्र सह उत्तरपुस्तिका को रिसीव करने के उपरान्त यह प्रक्रिया दो चरण में होगी –

1. हेड वैलुएर :
विषय बार हेड वैलुएर अपने अंतर्गत मैप किये गए वैलुएर को परीक्षा केंद्र अनुसार अनुक्रमांक (रोल नंबर) के आधार पर उत्तर पुस्तिका का वितरण करेंगें। इस प्रक्रिया में अनुक्रमांक से (From) तक (To) की एंट्री करनी होगी जिसमे केवल (To) फील्ड के अंतिम 3 अंकों के लिए पृथक से फील्ड का ऑप्शन होगा जिसमे वास्तविक वितरण अनुसार प्रविष्टि करनी होगी, सम्पूर्ण अनुक्रमांक को दर्ज नहीं करना पड़ेगा।

2. मूल्याङ्कन कर्ता :
पोर्टल में वितरण उपरांत मूल्याङ्कनकर्ता को दिए गए अनुक्रमांक अनुसार परीक्षार्थीयों की सूची दिखाई देगी। जिसमे परीक्षार्थी की मुख्य जानकारी प्रदर्शित होगी और अंत में अंक प्रविष्टि का एक आइकॉन दिखाई देगा। जिस पर क्लिक करने के उपरांत प्रविष्टि फॉर्म ओपन हो जायेगा। प्रविष्टि फॉर्म में प्रश्न क्रमांक 1 से 24 तक की सारणी दिखाई देगी। जिसमे प्रश्नों के अंक अनुसार रेडियो बटन बने होंगे, मूल्याङ्कनकर्ता को सिर्फ दिए गए अंक अनुसार रेडियो बटन पर क्लिक करना होगा।

प्रश्न क्रमांक 11 से 24 तक में आधे (0.5) के लिए अलग से चेक बॉक्स प्रदर्शित होगा। जिसे आधे अंक देने के लिए उपयोग किया जा सकेगा, अंत में सबमिट बटन प्रदर्शित होगा जिसमे क्लिक उपरांत एक घोषणा दिखाई देगी और YES करने उपरांत प्रश्नवार जानकारी पोर्टल पर दर्ज हो जाएगी और कुल योग का एक मैसेज दिखाई देगा साथ ही पोर्टल अपने आप मूल्याङ्कनकर्ता को पुनः परीक्षार्थी की सूची बाले पेज पर ले जायेगा जहाँ से मूल्याङ्कन कर्ता दूसरे परीक्षार्थी के लिए अंक प्रविष्टि की प्रक्रिया को दोराह सकेगें ।

अंक प्रविष्टि उपरांत परीक्षार्थी सूची में से परीक्षार्थी की जानकारी हटती जाएगी और बह एक दूसरे पेज (दर्ज परीक्षार्थी की सूची ) पर दिखाई देने लगेगी ।

(अंक प्रविष्टि की पूरी प्रक्रिया में मूल्याङ्कन कर्ता को कही भी key-board से एंट्री नहीं करनी पड़ेगी सिर्फ आइकॉन / रेडियो / चेक बॉक्स को क्लिक करना होगा, यह कार्य बहुत ही सहजता से मोबाइल / टेबलेट के माध्यम से किया जा सकेगा, इस पूरे  मॉड्यूल को मूल्यांकनकर्ता की सुविधा को ध्यान में रखकर बनाया गया हैं। )

आगे की प्रक्रिया :
दर्ज की गई समस्त परीक्षार्थीयों की एक्सई सूची जिसमे प्रत्येक परीक्षार्थी के विषय वार कुल अंक प्रदर्शित होंगे तथा जिसके माध्यम से हेड वेलूयर अंकों को लॉक कर पायेंगे यह सुविधा एवं विस्तृत निर्देश कल शाम तक लाइव कर दिए जायेंगे ।

Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *