अकादमिक कैलेण्डर सत्र 2023-24 हेतु

आज हम आपको अपने ब्लॉग पोस्ट educationpointe.com के माध्यम से बताएँगे कि सत्र 2023-24 हेतु आकादमिक कैलेंडर के संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र ने आदेश जारी किया गया है जिसका पत्र क्रमांक /पा.पु./रा.शि.के /2023/897 भोपाल दिनांक 21.04.2023 है।

विषय– सत्र 2023-24 हेतु अकादमिक कैलेण्डर के संबंध में।

संदर्भ– कार्यालय का पत्र क्र./पा.पु. /राशिके/ 2023 / 1850 दिनांक 31/03/23

संदर्भित पत्र द्वारा अकादमिक सत्र 2023-24 में अप्रैल माह की अकादमिक गतिविधियों के संचालन हेतु निर्देश जारी किए गए है।

2.0 नये शैक्षणिक सत्र 2023-24 की शेष गतिविधियाँ 16 जून से संत्रात तक निम्नानुसार संपादित की जाना है:-

दिनांक गतिविधि
16 जून से 14 अगस्त 2023
  • दक्षता उन्नयन वर्कबुक पर अभ्यास कार्य

(कक्षा 4 से 8तक)

16 अगस्त 2023 से सत्रांत तक
  • एटग्रेड अभ्यास पुस्तिकाओं पर कार्य

(नियमित कक्षा शिक्षण के साथ-साथ)

3.0 उपर्युक्त अकादमिक गतिविधियों का संपूर्ण सत्र में संचालन हेतु विस्तृत दिशा निर्देश निम्नानुसार है-

3.1 कक्षा 1 से 3 हेतु पाठ्यपुस्तकों के साथ-साथ समायोजित ‘मिशन अंकुर की अभ्यास पुस्तिकाओं का उपयोग किया जाए। एफ.एल.एन. प्रशिक्षण में रखी गई पेडागॉजी का उपयोग करते हुए. शिक्षक संदर्शिका में वर्णित पाठ योजनाओं के अनुसार शिक्षण कार्य कराएं। यह विशेष सावधानी रखी जाए कि केवल ‘मिशन अंकुर’ अंतर्गत एफ. एल. एन. प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षक ही कक्षा 1 एवं 2 में अध्यापन कार्य कराएंगे। कक्षा 3 हेतु पृथक से प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षकों का उपयोग किया जाएगा।

3.1.1 विद्या प्रवेश:- यह कक्षा पहली के विद्यार्थियों के लिए अल्पकालीन तीन माह का खेल आधारित कार्यक्रम है। इसके माध्यम से विद्यार्थियों को औपचारिक शिक्षा में प्रवेश के लिए तैयार किया जाएगा। यह शाला तैयारी (School Readiness) कार्यक्रम है, जिसमें कक्षा की वर्कबुक में पहले 12 सप्ताह के लिए दी गयी गतिविधियों के माध्यम से अक्षर, ध्वनि, शब्द, रंग, आकार, संख्या आदि के पूर्व की अवधारणाओं से बच्चों को परिचित कराया जाएगा। इस मॉड्यूल को क्रियान्वित करने में अभिभावक का भी योगदान लिया जाए। इसका समावेश ‘मिशन अंकुर की अभ्यास पुस्तिकाओं में किया गया है ।

3.2 कक्षा 1-2, 3 से 5 एवं 6 से 8 के लिए जून माह में सर्वप्रथम छात्रों द्वारा ग्रीष्मकालीन अवकाश में उपयोग की गई ‘प्रयास’ अभ्यास पुस्तिकाओं की जाँच की जाए तथा उनमें दिए गए प्रोजेक्ट / गतिविधियों की कक्षा में चर्चा करते हुए छात्रों के अनुभवों को साझा किया जाए। यह कार्य अधिकतम 8 से 10 में पूर्ण कर लिया जायें।

3.3 जून के अंतिम सप्ताह में ‘दक्षता उन्नयन’ हेतु विगत वर्षो की भांति ‘बेसलाईन टेस्ट’ आयोजित करें टेस्ट के परिणाम के आधार पर विद्यार्थियों को ‘अंकुर’ एवं ‘तरुण’ समूहों में बांटकर जुलाई से लेकर 14 अगस्त तक दक्षता उन्नयन की यथोचित वर्कशीट्स पर कार्य करावे ।

3.3.1 कक्षागत दक्षताऐं पूर्ण करने वाले तरुण समूह के छात्रों द्वारा ‘अंकुर’ समूह के छात्रों को सहयोग (peer learning) प्रदान करने हेतु प्रेरित करें।

3.3.2 14 अगस्त, 2023 तक केवल दक्षता उन्नयन पर ही पूर्णकालिक कार्य किया जाए, जिससे सभी छात्रों में भाषा एवं गणित की मूलभूत दक्षताओं का विकास हो सकें। 3.3.3 जिन विद्यार्थियों द्वारा तरूण समूह की दक्षताओं को प्राप्त कर लेते हैं, उनके उन्नयन हेतु अग्रिम गतिविधियों में संलग्न करें।

3.4 16 अगस्त 2023 पश्चात् एटग्रेड (वर्तमान कक्षा) शिक्षण प्रारंभ होगा। पाठ्यपुस्तक के पाठ शिक्षण के बाद दिए गए अभ्यास कार्य करने के पश्चात् एटग्रेड अभ्यास पुस्तिकाओं का उपयोग सहायक सामग्री के रूप में किया जाए।

3.4.1 अभ्यास पुस्तिकाओं में पाठ की पूर्व तैयारी के रूप में पाठ की मुख्य अवधारणा की समझ हेतु आवश्यक जानकारी दी गई है। इसका उपयोग पाठ प्रारंभ करने के पूर्व अवश्य किया जाए।

3.4.2 एट्यग्रेड अभ्यास पुस्तिकाओं अन्तर्गत समाहित प्रोजेक्ट कार्यों मे से कुछ प्रोजेक्ट प्रत्येक माह छात्रों से प्राप्त कर उनका मूल्यांकन करते हुए छात्रों को उनके द्वारा की गयी त्रुटियों से अवगत कराएं। इससे प्रोजेक्ट कार्य की गम्भीरता बनी रहेगी।

Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *