प्राथमिक शालाओं में FLN मेला का किया जाएगा आयोजन। शिक्षकों को सम्मिलित होना अनिवार्य।

प्राथमिक शालाओं में FLN मेला का किया जाएगा आयोजन

राज्य शिक्षा केंद्र ने पत्र क्रमांक 5383 भोपाल दिनांक 26/7/ 2023 द्वारा FLN मेला आयोजित करने के संबंध में जारी किए दिशा निर्देश ।

आपको इस पोस्ट के द्वारा हम  FLN मेला आयोजित कराने के संबंध में जारी दिशा निर्देश के महत्वपूर्ण बिन्दुओ के बारे में अवगत कराने जा रहे हैं।

FLN मेला कब आयोजित किया जाएगा, FLN मेला का आयोजन के संबंध में यूट्यूब लाइव द्वारा उन्मुखीकरण कब किया जाएगा, उन्मुखीकरण कार्यक्रम में किस-किस की सहभागिता सुनिश्चित की जाना है आदि के संबंध में आप जान सकेंगे

राष्ट्रीय शिक्षा नीति में किए गए प्रावधान अन्तर्गत निपुण भारत द्वारा 2027 तक सम्पूर्ण देश में बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान (FLN) मिशन के लक्ष्य प्राप्ति हेतु निरन्तर प्रयास किया जा रहा है। मध्यप्रदेश राज्य द्वारा भी उक्त मिशन के लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। इन प्रयासों के अन्तर्गत निपुण भारत के निर्देशों में पालकों व समुदाय की सहभागिता को महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है।

सामुदायिक सहभागिता और पालकों को बच्चों के दैनिक जीवन में उपयोग होने वाले सीखने के अवसरों को कक्षा के अतिरिक्त घर पर कैसे मदद मिल सकती है ? पर भी कार्य किए जाने की आवश्यकता है। इन प्रयासों हेतु समुदाय एवं पालकों (खासकर माताओ को) सीखने में भागीदार बनाने हेतु जागरूकता लाने की आवश्यकता है।

FLN मेला का आयोजन कब किया जायेगा – दिनांक 14 सितम्बर 2023 को हिन्दी दिवस पर आयोजन किया जायेगा ।

FLN मेला काआयोजन FLN मेला काआयोजन सम्पूर्ण प्रदेश की प्रत्येक प्राथमिक शालाओं में किया जाएगा।

यूट्यूब लाइव द्वारा उन्मुखीकरण – FLN मेला आयोजन के संबंध में राज्य द्वारा दिनाक 28 अगस्त 2023 को यू-ट्यूब लाइव के माध्यम से उक्त मेले के आयोजन के संबंध में उन्मुखीकरण किया जाएगा।

शिक्षकों को सम्मिलित होना अनिवार्य – उक्त उन्मुखीकरण में जिला / विकासखंड समस्त जनशिक्षक एवं प्रदेश की समस्त प्राथमिक शालाओं के शिक्षकों को सम्मिलित होना अनिवार्य होगा। उक्त यू-ट्यूब लाइव में गाँव के युवा आँगनवाडी कार्यकर्ता / अक्षर साथी / कमाल का कैम्प के पंजीकृत वॉलिंटियर आदि को भी सम्मिलित किया जाए।

इस हेतु प्रत्येक शासकीय प्राथमिक शाला में निम्नांकित तैयारियों की जानी होंगी –

  • FLN मेला आयोजन (14 सितम्बर 2023 ) के दो दिवस पूर्व शिक्षकों / शाला में पंजीकृत कॉलिंटियर / अक्षर साथी / कमाल के कैम्प हेतु पंजीकृत साथियों के सहयोग से शाला में अध्ययनरत कक्षा 12 के बच्चों के प्रत्येक पालक एवं समुदाय के अन्य सदस्यों को विभिन्न माध्यमो द्वारा सूचना प्रदान की जाए कि वह दिनांक 14 सितम्बर को शाला द्वारा निर्धारित समय पर अपने बच्चों के साथ उपस्थित हो।
  • मेला जायोजन हेतु प्रयास किया जाए कि निर्धारित दिनांक को मेले का समय का निर्धारण शाला स्तर पर ऐसा रखा जाए कि अधिकतर माताएँ, पालक एवं समुदाय की सहभागिता सुनिश्चित हो सके।
  • उक्त आयोजन हेतु जिले की प्रत्येक प्राथमिक शाला में कक्षा 1 व 2 में दर्ज बच्चों की संख्या के मान से बच्चों हेतु रिपोर्ट कार्ड (पत्र के साथ संलग्न प्रारूप अनुसार) मध्यप्रदेश पाठ्यपुस्तक निगम के संबंधित डिपो कार्यालय के माध्यम से दिनांक 30 अगस्त तक उपलब्ध कराया जाएगा। इन रिपोर्ट कार्डस को जिल की प्रत्येक प्राथमिक शाला में कक्षा 1 व 2 में दर्ज बच्चों की संख्या के मान से जिले द्वारा दिनांक 05 सितम्बर 23 तक शालावार उपलब्ध करा दिया जाए।
  • इस रिपोर्ट कार्ड को FLN मेला दिवस पर पालकों माताओं एवं समुदाय के समक्ष बच्चों से गतिविधियाँ कराते हुए शिक्षक / वॉलिंटियर / कक्षा 7 एवं 8 में अध्ययनरत् बच्चों / समुदाय के शिक्षित व्यक्ति / पूर्व छात्र आदि के सहयोग से बच्चों द्वारा की गई गतिविधियों के अनुसार कार्ड को भरा जाएगा। भरे हुए कार्ड को कार्यक्रम उपरान्त पालकों की उपस्थिति में विद्यार्थियों को प्रदान किया जाएगा।
  • मेला आयोजन हेतु शाला की खुली जगह का चयन किया जाए।
  • इस खुली जगह में टेबिल कुर्सी निर्धारित समय से पूर्व व्यवस्थित लगा ली जाएँ।
  • प्रत्येक टेबिल / स्टॉल पर एक बॉलिटियर अनिवार्यतः उपस्थित रहे यह सुनिश्चित किया जाए।
  • मेला प्रारंभ होने पर एक-एक बच्चे और बच्चे की माता को बच्चे का नाम माता का नाम, स्कूल का नाम कक्षा व दिनांक अंकित कर रिपोर्ट कार्ड दिया जाएगा।

रेडीनेस मेला रिपोर्ट कार्ड –

  • रिपोर्ट कार्ड बार भागों में विभाजित होता अर्थात मेला के दौरान प्रमुख रूप से छः भागों में बीटते हुए स्टॉल लगाए जाएँगे। यह भाग निम्नानुसार होंगे –
      1. शारीरिक व बौद्धिक कौशल
      2. भाषा विकास कौशल
      3. गणित पूर्व तैयारी कौशल
      4. बच्चों का कोना
      5. भाषा विकास (लेखन कौशल)
      6. सामाजिक व भावनात्मक विकास
  • रिपोर्ट कार्ड में प्रत्येक कौशल के तीन भाग होंगे जिसका कठिनाई स्तर क्रमशः बढ़ते क्रम में होगा। बच्चे द्वारा प्रत्येक कॉलम के सामने अंकित चित्र अनुसार जो गतिविधि पूर्ण कर ली जाएगी उसके सामने बनाए गए बॉक्स में सही ( ) का चिह्न अंकित किया जाएगा। बच्चे द्वारा गतिविधि को पूर्ण न कर पाने की स्थिति में पृथक कॉलम ‘कोशिश जारी पर सही का चिह्न अंकित किया जाएगा। यह प्रक्रिया प्रारंभ के चार भागों में प्रत्येक कॉलम व प्रत्येक गतिविधि में समान रूप से दोहराई जाएगी।
  • शारीरिक व बौद्धिक विकास- माता बच्चे का लेकर प्रथम स्टॉल पर जाएँगी, जहाँ पूर्व से निर्धारित किए गए शारीरिक व बौद्धिक विकास से संबंधित विभिन्न स्टॉल होगें। इस कौश्ल के विभिन्न स्टॉल पर बच्चे से कुछ सामान्य क्रियाकलाप जैसे संतुलन बनाकर चलना, कूदना, पेपर फोल्डिंग, मिलान, रंग पहचान, वर्गीकरण एवं क्रम से लगाने जैसी गतिविधियों को करने के अवसर प्रदान किए जाएँगे।
  • भाषा विकास कौशल – इस कौशल के अन्तर्गत दो गतिविधियों को सम्मिलित किया गया है। जिसमें प्रथम गतिविधि चित्र पठन और द्वितीय गतिविधि पढना सम्मिलित है।
  • गणित पूर्व तैयारी कौशल- गणित पूर्व तैयार कौशल के अन्तर्गत चार गतिविधियों का समावेश है जिसमें आकार पहचान गिनना अंक पहचान व जोड़ना व घटाने की संक्रिया सम्मिलित हैं।
  • बच्चों का कोना- इस कौशल में बच्चों से दी गई आकृति में रंग भरने को कहा जाएगा। बच्चे द्वारा विभिन्न रंगो का उपयोग करते हुए उसे पूर्ण किए जाने की स्थिति को सही का चिह्न लगाया जाए।
  • भाषा विकास (लेखन कौशल)- भाषा का एक अतिरिक्त लेखन कौशल कार्ड में सबसे अंतिम कौशल के रूप में सम्मिलित है जिस पर बच्चे के लेखन कौशल का परीक्षण किया जाकर सही का चिह्न अंकित किया जाएगा।
  • सामाजिक व भावनात्मक विकास- उक्त कौशल के अन्तर्गत चेहेरे की विभिन्न मुद्राओं के चित्र अंकित है बच्चे को चेहरे के भाव को देखकर बतलाना होगा कि वह कौन से भाव हैं।
  • सम्पूर्ण स्टॉल पर बच्चे द्वारा गतिविधियों को पूर्ण करने एवं समस्त बच्चों के साथ उक्त क्रिया पूर्ण होने के बाद शाला स्तर से शिक्षक के हस्ताक्षर व नाता के हस्ताक्षर या अंगूठे के निशान लगा कर प्रत्येक सहभागिता करने वाले बच्चे की माता के साथ उक्त रिपोर्ट कार्ड ससम्मान प्रदान किया जाकर मेले का समापन किया जाएगा।
  • उक्त मेले के उद्देश्य पर माताओं/ पालकों समुदाय के समक्ष चर्चा अवश्य की जाए कि ऐसी ही छोटी-छोटी गतिविधियों को माताएँ अपने घर पर बच्चों से प्रतिदिन कराती रहें, जिससे बच्चे का सर्वागीण विकास संभव हो सके।

पूरा पत्र पढने के लिए तथा डाउनलोड के लिए यहाँ देखे 

 

Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

क्या आपको जानकारी अच्छी लगी । कमेंट्स में अवश्य लिखे । आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें अवस्य बताए ।

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *