शिक्षको को प्रशस्त मोबाइल ऐप का दिया जायेगा प्रशिक्षण

शिक्षको को प्रशस्त मोबाइल ऐप का दिया जायेगा प्रशिक्षण

राज्य शिक्षा केन्द्र मध्यप्रदेश, भोपाल दिनांक 09.08.2023  द्वारा शिक्षकों को प्रशस्त मोबाइल ऐप का प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु जारी पत्र 

राज्य शिक्षा केन्द्र का पत्र क. / राशिके/आईईडी / 2023/5084 दिनांक 18.7.2023  

एनसीईआरटी नई दिल्ली द्वारा शालाओं में अध्ययनरत दिव्यांग बच्चों के चिन्हांकन का कार्य करने हेतु तैयार किए गया है । इस हेतु  प्रशस्त मोबाइल ऐप का विकासखंड स्तरीय संभागीय प्रशिक्षण दिनांक 31 जुलाई 2023 तक डाइट / शास. शिक्षा महाविद्यालयों में किया जा चुका है।

अब शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के शिक्षको को भी एक दिवसीय प्रशिक्षण विकासखंड स्तर पर  प्रशिक्षित 3-3 मास्टर ट्रेनर्स द्वारा 31 अगस्त 2023 तक आवश्यक रूप से किया जाना है । जिससे शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में अध्ययनरत 21 प्रकार  की दिव्यांगताओं वाले बच्चों की पहचान चेक लिस्ट के माध्यम से अपने मोबाइल से कर सकेंगे और मोबाइल से ही ऑनलाइन डाटा अपलोड कर सकेंगे।

भारत शासन द्वारा वर्तमान वित्तीय वर्ष 2023-24 की स्टार्स परियोजना अंतर्गत विभिन्न प्रशिक्षणों हेतु बजट स्वीकृत किया है।

राज्य स्तर पर प्रशिक्षित जिले के मास्टर ट्रेनर्स भी मानीटरिंग और अन्य आने वाली समस्याओं के निवारण हेतु उक्त विकासखंड स्तरीय प्रशिक्षण में आवश्यक रूप से उपस्थित रहेंगे।  शाला के उक्त प्रशिक्षित एक शिक्षक द्वारा उनकी शाला के प्रधानाध्यापक/ प्रभारी सहित अन्य शिक्षकों को शाला में पहुंचकर प्रशिक्षित किया जायेगा ।

चिन्हांकन कार्य की समय सीमा -15 सितंबर 2023 तक प्रशस्त मोबाइल ऐप के माध्यम से

शाला के प्रधानाध्यापक, शिक्षकों के प्रशिक्षण उपरांत इनके द्वारा अपनी शाला के बच्चों के चिन्हांकन का कार्य प्रशस्त मोबाइल ऐप के माध्यम से 15 सितंबर 2023 तक पूर्ण किया जाना है ।

 

पूरा पत्र का अवलोकन करने के लिए यहाँ क्लिक करे  

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *