वार्षिक परीक्षाफल रिजल्ट शीट 2023-24 कैसे तैयार करेगें

वार्षिक परीक्षाफल रिजल्ट शीट 2023-24

आज हम इस पोस्ट के द्वारा जानेगे कि स्थानीय कक्षा 4, 6, एवं  7 की  वार्षिक परीक्षा का परीक्षाफल कैसे तैयार किया जावेगा ।जैसा कि आपको पता है कि राज्य शिक्षा केंद्र के द्वारा  कक्षा 4, 6, एवं  7 की  वार्षिक परीक्षा  27 फरवरी से प्रारंभ होने वाली है। परीक्षा होने के उपरांत परीक्षाफल  तैयार किया जावेगा । परीक्षाफल तैयार करने के पूर्व हमें निर्देशों की जानकारी होना आवश्यक है । इस बार यदि राज्य शिक्षा केंद्र के द्वारा जो निर्देश जारी किए गए हैं उसमें  कुछ परिवर्तन किये  हैं।

क्या  परिवर्तन किये गए है –

यदि हम परिवर्तन की  बात करें तो इसमें

1  सबसे पहला परिवर्तन मासिक मूल्यांकन । मासिक मूल्यांकन जोड़ा गया है जो कि प्रति विषय 40 अंक का होगा । हमें  छात्रों का  चार माह मासिक मूल्यांकन करना था और इसके लिए जो माह निर्धारित थे वह अगस्त , सितंबर,  दिसंबर और जनवरी । इन माह के अंत में हमें मासिक मूल्यांकन लेना था।  मासिक मूल्यांकन प्रत्येक विषय 10 अंक प्रति माह 10 अंक का प्रत्येक विषय का किया जाना था ।चार माह में 40 अंक प्रति विषय मासिक मूल्यांकन हमने ले लिया ।

2 अर्धवार्षिक परीक्षा हुई 60 अंकों की

अब इस प्रकार यदि हम देखें तो 40 अंक मासिक मूल्यांकन के , 60 अंक अर्धवार्षिक परीक्षा के कुल 100 अंक हो गए । कक्षा 4, 6 और 7 इनकी वार्षिक परीक्षा है वह 100 अंक की होगी । लेकिन यहां पर ध्यान इस बात ध्यान रखे कि 100 अंक में 60 अंक लिखित परीक्षा के लिए रहेंगे और 40 अंक प्रोजेक्ट के लिए रहेंगे । तो इस प्रकार से वार्षिक परीक्षा का जो लिखित पेपर आएगा वह 60 अंक का रहेगा और 40 अंक का हमें प्रोजेक्ट लेना है । और प्रोजेक्ट में आपको ध्यान रखना है कि दो प्रोजेक्ट आप ले सकते हैं क्योंकि एक प्रोजेक्ट के 20 अंक का रहेगे और दो प्रोजेक्ट 40 अंक। अब इन निर्देशों के अनुसार हमने परीक्षा संपादित करा ली । अब  हमें अपना परीक्षा फल तैयार करना है। तो परीक्षाफल तैयार करने के लिए आपको मार्केट से परीक्षाफल पत्रक उपलब्ध हो जाएगा । आप देख ले की मासिक मूल्यांकन के लिए स्थान दिया गया हो । इसके अतिरिक्त इसमें अर्धवार्षिक परीक्षा की भी एंट्री इसमें होना है। साथ ही इसमें आपको वार्षिक परीक्षा की भी प्रविष्टि करना है। जिसमें 60 अंक लिखित परीक्षा के और 40 अंक प्रोजेक्ट के रहेंगे। तो इस प्रकार से स्थानीय कक्षा 4, 6 और 7 इनका परीक्षाफल तैयार होगा ।  प्राथमिक शाला की बात करें तो प्रति विषय 200 अंक के आधार पर कक्षा 4 का । कक्षा 4 के  4 विषयों के कुल पूर्णांक 800 अंक होगे । वहीं माध्यमिक शाला में कक्षा 6 और 7 के लिए 6 विषयों के कुल  1200 अंक होंगे । अब इसमें सह शैक्षिक क्षेत्रों का मूल्यांकन की भी प्रविष्टि करना होती  है। इसकी मार्किंग एवं ग्रेडिंग है वह  इसमें कर देते हैं । लेकिन वार्षिक परीक्षा के परिणाम में  हम इनको जोड़ते नहीं है और इन्हें जोड़ना भी नहीं है ।आपको केवल शैक्षिक क्षेत्रों का मूल्यांकन इस पत्रक में लिखना होगा और इसकी जो  ग्रेडिंग है जो योग है वह करना होगा । सह शैक्षिक क्षेत्रों की प्रविष्टि आप  जरूर कर दें  लेकिन इसे इन प्राप्तांको  को  योग में जोड़ना  नहीं  है। 

तो आइए देखते हैं कि आपको परीक्षाफल  पत्रक को तैयार करने के लिए  देखें तो सामान्य सा प्रपत्र होता है  जिसमें आपने पूर्व में भी जानकारी भरी है जिसमें ऊपर सामान्य जानकारी होती है हमारी शाला से संबंधित जिसमें जिले का नाम , जनशिक्षा केंद्र का नाम,  विधानसभा का नाम वो सारी जानकारी आपको इसमें दर्ज करना होता है। नीचे आप देखेंगे कि छात्र से संबंधित जो जानकारी है इसे हमें दर्ज करना है। तो इस बार यदि हम देखें तो इसमें कुछ परिवर्तन किया गया है जिसमें हम देखेंगे कि कुछ जानकारी हमें इसमें फिल करना है  । जैसे पहले पार्ट में यदि हम देखें तो सबसे पहले तो सरल क्रमांक इसके बाद में अनुक्रमांक छात्र का जो रोल नंबर है वह लिख दें स्कॉलर (प्रवेश पंजी) क्रमांक अर्थात दाखिल खारिज नंबर आपको दर्ज करना है इसके बाद में विद्यार्थी का नाम, माता का नाम, पिता का नाम,  आधार नंबर, ट्रिपल एसएम आईडी, और फैमिली आईडी आप इसमें दर्ज कर सकते हैं इसके बाद में छात्र की जो जन्मतिथि  है वह  इसमें  दर्ज कर दें और जो कैटेगरी है  SC , ST, OBC , GEN जो भी कैटेगरी हो वो दर्ज  कर दें ।

अब मेन काम जो है इसके बाद से प्रारंभ होता है । इस बार यदि हम देखें तो वार्षिक परीक्षा में जो मासिक मूल्यांकन के प्राप्तांक है इसे भी ऐड किया गया है क्योंकि चार माह जो मासिक मूल्यांकन जो लिया गया है जिसमें अगस्त , सितंबर,  दिसंबर और जनवरी माह में मासिक मूल्यांकन हुआ था और प्रत्येक माह में 10 अंक का मासिक मूल्यांकन हुआ था विषयवार आपको दर्ज कर कर देना है इसके बाद में अर्धवार्षिक परीक्षा  के प्राप्तांक दर्ज करना होगा। अर्धवार्षिक परीक्षा  60 अंकों की थी इसमें 60 अंक में से विषयवार छात्र ने जो अंक प्राप्त किये  है वो दर्ज कर दें इसके बाद में आगे हम वार्षिक मूल्यांकन में छात्रों को  जो प्राप्तांक  मिले है वो हमें दर्ज करना होगा ।अब वार्षिक परीक्षा में आप देखें तो 100 अंक की वार्षिक परीक्षा होगी जिसमें 60 अंक लिखित परीक्षा और 40 अंक प्रोजेक्ट के रहेंगे तो इस प्रकार से अलग-अलग जो छात्रों के प्राप्तांक हैं वो हमें दर्ज करना है जैसे लिखित 60 अंक में से जो भी छात्रों के प्राप्तांक हो वो दर्ज करें और आपने छात्रों से  जो  2 प्रोजेक्ट कार्य कराये  है। 2 प्रोजेक्ट के  40 अंक रहेंगे।  40 अंक में  छात्रों को  जो  प्राप्तांक मिले है वो आपको दर्ज कर देना है। इस प्रकार सभी विषयों के जो प्राप्तांक है छात्रों के आपको अलग-अलग प्रोजेक्ट और लिखित के दर्ज करना होगा इसके बाद में शीट में हम देखें तो सह  शैक्षिक क्षेत्रों का भी मूल्यांकन दर्ज किया जाता है। लेकिन यहां पर ध्यान देने वाली बात है कि जो सह शैक्षिक क्षेत्रों का मूल्यांकन है वह वार्षिक परिणाम में योग में नहीं जुड़ता  है आपने यदि यहां पर आप चाहें तो प्राप्तांक के साथ में सह शैक्षिक क्षेत्रों का जो मूल्यांकन है इनके प्राप्तांक के साथ में ग्रेडिंग भी लिख सकते हैं या सिंगल प्राप्तांक  भी लिख सकते हैं या फिर सिंगल ग्रेड भी लिख सकते हैं जैसे भी आपको लिखना हो वैसे कर सकते हैं। क्योंकि यहां पर जो प्राप्तांक है वो ओवरऑल इसमें ऐड नहीं होंगे जो हमारा वार्षिक परिणाम तैयार होगा इसमें ऐड नहीं होंगे।

अब हमें जोड़ना क्या है जोड़ने में आप देख ले सबसे पहले जो अर्धवार्षिक मूल्यांकन है इसके प्राप्तांक का योग कर लेना है मासिक मूल्यांकन के प्राप्तांकों  का योग करना है और वार्षिक मूल्यांकन में जो छात्रों के प्राप्तांक हैं इनका योग करना है तो इस प्रकार से यदि इस शीट में हम देखें तो कॉलम क्रमांक 11 से लेकर यहां कॉलम क्रमांक 34 तक हमें ऐड करना होगा और ऐड करके जोड़ के योग करके आपको यहां पर इसे लिख देना है। इसके बाद में इस प्राप्तांक का जो ग्रेड है वो आपको यहां पर लिखना होगा और हो सके तो आप इसका परसेंटेज भी नीचे लिख दें हालांकि लिखने की आवश्यकता नहीं है यहां पर केवल ग्रेड लिखना होता है लेकिन यदि आपको इसका परसेंटेज भी लिखना हो तो आप लिख सकते हैं । अब यहां पर आप देखें कि जो छात्रों के प्राप्तांक है वो किस ग्रेड में आएंगे आपको सीट में भी देखने के लिए मिल जाएगा । इसमें अलग से आपको कैलकुलेशन शीट या ग्रेडिंग चार्ट निकालना नहीं पड़ेगा तो इस प्रकार से जो परीक्षाफल रिजल्ट शीट है इसे हम तैयार कर सकते हैं ।

इसी प्रकार हम  प्राथमिक शाला के लिए भी रिजल्ट शीट तैयार कर सकते है । जिसमें चार विषयों की जो जानकारी है वह दर्ज करना होता है जैसे आप देखेंगे प्रथम भाषा, द्वितीय भाषा, गणित और  पर्यावरण और यदि तृतीय भाषा या फिर कोई अन्य भाषा हो तब उसके भी प्राप्तांक आप यहां पर दर्ज कर सकते हैं तो पांच विषय हो जाएंगे लेकिन सामान रूप से यदि हम देखें तो चार विषय ही गवर्नमेंट स्कूल में होते हैं अतिरिक्त भाषा जनरली छात्र सिलेक्ट नहीं करते हैं तो इस प्रकार इस शैक्षणिक सत्र में हमें वार्षिक परीक्षा के लिए रिजल्ट शीट तैयार करना होगा आशा है जानकारी आप समझ पाए होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *