शासकीय सेवकों को देय मंहगाई भत्ते की दर में वृद्धि

छठवें वेतनमान में वेतन प्राप्त कर रहे शासकीय सेवकों को देय मंहगाई भत्ते की दर में वृद्धि।

आज हम आपको अपने ब्लॉग educationpointe.com के माध्यम से बताएँगे कि मध्यप्रदेश शासन वित्त विभाग द्वारा छठवें वेतनमान में वेतन प्राप्त कर रहे शासकीय सेवकों को देय मंहगाई भत्ते की दर में वृद्धि के संबंध में आदेश जारी किया गया है। जिसका आदेश क्रमांक : एफ 4-2/2024/नियम/चार भोपाल, दिनांक 15 मार्च 2024 है।

राज्य शासन के छठवें वेतनमान में वेतन प्राप्त कर रहे शासकीय सेवकों को 01 जनवरी, 2023 से 221% की दर से मंहगाई भत्ता दिया जा रहा है।

राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि उपर्युक्त दरों में वृद्धि करते हुये निम्नानुसार तिथि व दर से मंहगाई भत्ता दिया जायेः-

 

अवधि जब से देय : छठवें वेतनमान अंतर्गत दिनांक 01-07-2023 से 

वर्तमान में प्रचलित महंगाई भत्ते की दर का प्रतिशत : 221%

महंगाई भत्ते की वृद्धि प्रतिशत : 09%

वृद्धि उपरांत महंगाई भत्ते की कुल दर : 230%

 

  • उपरोक्त वृद्धि के उपरांत मंहगाई भत्ते की दर 01 जुलाई, 2023 से कुल 230% हो जायेगी।
  • राज्य शासन के शासकीय सेवकों को उपरोक्तानुसार मंहगाई भत्ते में हुई वृद्धि का लाभ दिनांक 01 मार्च, 2024 (भुगतान माह अप्रैल, 2024) से किया जायेगा ।
  • दिनांक 01 जुलाई, 2023 से 29 फरवरी, 2024 तक की अवधि के एरियर राशि का भुगतान तीन समान किश्तों में क्रमशः माह जुलाई, अगस्त एवं सितम्बर, 2024 में किया जायेगा।
  • राज्य शासन के कर्मचारी जो दिनांक 01 जुलाई, 2023 से 29 फरवरी, 2024 की अवधि में सेवानिवृत / मृत हो गये हैं, उन्हें / नामांकित सदस्य को एरियर की राशि का भुगतान एकमुश्त किया जायेगा ।
  • मंहगाई भत्ते में 50 पैसे अथवा उससे अधिक पैसे को अगले उच्चतर रूपये में पूर्णांकित किया जायेगा और 50 पैसे से कम राशि को छोड़ दिया जायेगा ।
  • मंहगाई भत्ते का कोई भी भाग किसी भी प्रयोजन हेतु वेतन के रूप में नहीं माना जायेगा।
  • यह भी सुनिश्चित किया जाये कि इन आदेशों के अन्तर्गत देय मंहगाई भत्ते के भुगतान पर किया गया व्यय संबंधित विभाग के चालू वर्ष के स्वीकृत बजट प्रावधान से अधिक न हो ।
Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

क्या आपको जानकारी अच्छी लगी । कमेंट्स में अवश्य लिखे । आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें अवस्य बताए ।

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *