डीजीलेप कार्यक्रम का पुनर्गठन । DigiLEP Ka Punargathan

डीजीलेप कार्यक्रम का पुनर्गठन

कोविड (COVID) के समय डीजीलेप कार्यक्रम के क्रियान्वयन के माध्यम से एक विस्तृत डिजिटल कंटेंट लाइब्रेरी हमारे पास उपलब्ध है।

कई विद्यार्थी और शिक्षक इस को नियमित रूप से देख भी रहे हैं; इसलिए यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि इस लाइब्रेरी का उपयोग आगामी समय में भी सहायक शिक्षण सामग्री के रूप में चलता रहे।

परंतु विद्यालय खुलने की परिस्थिति में शिक्षकों के लिए दैनिक रूप से विद्यार्थियों को डीजीलेप सामग्री दिखा कर उस पर मार्गदर्शन प्रदान करना संभव नहीं हो पाता है।

विद्यालय खुलने के बाद भी जिले सामग्री अब हाइब्रिड रूप से भेजी जाएगी जिसमें कुछ सामग्री राज्य द्वारा भेजी जाएगी और बाकी सामग्री शिक्षकों द्वारा।

राज्य द्वारा। दिसंबर माह से राज्य द्वारा डिजिलेप  का कंटेंट सप्ताह में केवल 2 दिन (बुधवार और शुक्रवार) को भेजा जाएगा। यह कंटेंट कक्षा में चल रहे पाठ्यक्रम (DU/n-1/at-grade) इत्यादि से संबंधित रहेगा।
शिक्षकों द्वारा। इसके साथ ही शिक्षकों से यह अपेक्षा है कि डीजीलेप के यूट्यूब चैनल / व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से कक्षा में पढ़ाये जा रहे विषय पर स्वयं वीडियो ढूंढ कर विद्यार्थियों को नियमित रूप से कक्षा के व्हाट्सएप ग्रुप पर भेजते रहें।
इसके अतिरिक्त हम आपको अपना स्वयं का कंटेंट वीडियो वर्कशीट इत्यादि बनाकर अपने कक्षा के व्हाट्सएप समूह पर भेजने के लिए भी प्रोत्साहित करते हैं जिससे अभिभावकों विद्यार्थियों से नियमित संपर्क बना रहे।

 

शिक्षकों से अपेक्षा है कि सप्ताह में कम से कम 3 दिन अपने स्तर से विद्यार्थियों को सामग्री भेजें।

शिक्षकों के पास सामग्री चयन हेतु 3 विकल्प है।

1. यूट्यूब लाइव के माध्यम से

2. व्हाट्सएप समूह के माध्यम से

3. स्वयं की सामग्री का निर्माण कर

1. यूट्यूब के माध्यम से वीडियो चयन

डीजीलैप के सभी वीडियो राज्य के यूट्यूब चैनल पर bit.ly)digilepMP पर उपलब्ध है शिक्षक लर्निंग आउटकम अनुसार सर्च करके वीडियो ढूंढ सकते हैं।

2. व्हाट्सएप के माध्यम से वीडियो चयन

शिक्षक द्वारा अभी तक डिजीलेप व्हाट्सएप समूह पर भेजें गयें वीडियो में से भी आवश्यकतानुसार वीडियो का चयन कर विद्यार्थियों को भेज सकते हैं।

3. कोविड-19 स्थितियों में भी शिक्षण चालू रखने हेतु और NAS की तैयारी हेतु हमारे कई शिक्षक साथियों ने स्वयं बहुत अच्छे वीडियो बनाकर विद्यार्थियों से साझा किए थे।

आप भी स्वयं इसी तरह के वीडियो बनाकर विद्यार्थियों को भेज सकते हैं।

व्हाट्सएप आधारित मूल्यांकन पहले की तरफ ही साप्ताहिक रूप से चालू रहेगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *