पहले चरण में 35 अफसरों को बनाया खंड शिक्षा अधिकारी

यादव सरकार का नवाचार पीएससी सेलेक्ट अफसर संभालेंगे शिक्षा विभाग की कमान
प्रदेश की लचर हो रही शिक्षा व्यवस्था में कसावट लाने और शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने की गरज से मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव ने नवाचार करते हुए अब शिक्षा विभाग की कमान उन अफसरों को सौंपने का निर्णय लिया है जो अफसर अभी तक डिप्टी कलेक्टर या उस लेबल के अधिकारी बनाए जाते थे। दरअसल सरकार ने अब शिक्षा विभाग में अधिकारियों के पद पर शिक्षकों को बैठाने के बजाय उसको जिम्मेदारी पीएएसी फाइट अफसरों को देने का निर्णय लिया है। इस क्रम में 35 अफसरों को विभिन्न जिलों में खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) बनाया है। सरकार की योजना आगे जाकर इन अफसरों को जिला शिक्षा अधिकारी और संयुक्त संचालक जैसे पदों पर पदोन्नत करना है।
अभी तक पीएएसी एग्जाम पास करने वाले अभ्यर्थियों को एसडीएम, डीएसपी, आरटीओ, बीडीओ, अल्पसंख्यक अधिकारी, जिला खाद्य विपणन अधिकारी, असिस्टेंट कमिश्नर व्यापार कर आदि पदों पर ही नियुक्त किया जाता था जो आगे प्रमोशन होकर शीर्ष पदों तक पहुंचते थे। इन अफसरों को अभी तक शिक्षा विभाग में पदस्थी नहीं की गई है लेकिन प्रदेश की नई सरकार ने अब पीएससी पास अफसरों को शिक्षा विभाग में भी पदस्थी देने का नवाचार
कर दिया है। इसके तहत 35 अफसरों को खंड शिक्षा अधिकारी के दायित्व सौंपे गए हैं। 15 अफसर फिलहाल रिजर्व में रखे है जिन्हें भी शोघ्र ही अन्य जिलों में खंड शिक्षा अधिकारी के पदों पर ही नियुक्ति दी जाएगी। यह नियुक्ति 50 प्रतिशत फार्मूले के तहत की जानी है। यानी शिक्षा विभाग में अधिकारियों के 50 प्रतिशत पद पीएएसी अफसरों से भरे जाएंगे। फिलहाल इन अफसरों की नियुक्ति बीईओ स्तर पर हुई है बाद में इन्हें प्रमोशन देकर जिला शिक्षा अधिकारी बनाया जाना है।
अफसर बनेंगे अधिकारी तो सुधरेगी व्यवस्था
पीएससी पास अफसरों को खंड शिक्षा अधिकारी बनाने पर व्यवस्था सुधरना इसलिए लाजमी माना जा रहा है। क्योंकि यह अफसर जिस परीक्षा को पास करके आए हैं वे परीक्षा बीएड, डीएड जैसी स्कूली परीक्षा से कहीं आला दर्जा की है। ऐसे में खंड शिक्षा अधिकारी के पद पर रहने वाले पीएससी पास अफसर अपना संवाद सीधा फलेक्टर के माध्यम से कर सकेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी नाम मात्र के अफसर हो जाएंगे। यानी अगर डीईओ ने कोई गड़बड़ी की तो उनके अधीन रहने वाले खंड शिक्षा अधिकारी दुरूस्त कर सकेंगे।
Education Point की जानकारी टेलीग्राम ग्रुप पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें एवं Telegram Group join करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point की सभी जानकारीयां Category Wise देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Education Point पर visit करने के लिए आपका धन्यबाद

क्या आपको जानकारी अच्छी लगी । कमेंट्स में अवश्य लिखे । आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें अवस्य बताए ।

🙏🏻 आपका दिन शुभ हो 🙏🏻

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *